कोरोना महामारी के कारण अधिकतर लोगों को घर से ही काम करना पड़ रहा है. अब घर से काम टेक्नोलॉजी के सहारे यानी इंटरनेट के सहारे ही किया जा रहा है. इसलिए WiFi का कनेक्शन लगवा ही लिया होगा आपने. मगर इसे सुरक्षित रखना मतलब कोई इसे मुफ़्त में ही इस्तेमाल न कर ले, इसका भी ख़्याल रखना ज़रूरी है. 

Wi-Fi network
Source: phys

इसलिए आज हम आपको WiFi को सिक्योर करने के कुछ टिप्स बता रहे हैं. इनकी मदद से आप किसी दूसरे को इस सेवा का इस्तेमाल करने से रोक पाएंगे. 

1. नियमित तौर पर अपडेट करते रहें

अपने WiFi के राउटर के Firmware को हमेशा अपडेट रखें. ये आपके नेटवर्क की सिक्योरिटी के लिए बहुत ज़रूरी है. अगर आपके राउटर में ऑटो-अपडेट का ऑप्शन है तो उसे ऑन कर दें. अगर नहीं हैं तो लेटेस्ट राउटर लाने का वक़्त आ गया है. 

Wi-Fi network
Source: startupguys

2. पासवर्ड 

आपके वाई-फ़ाई का पासवर्ड ऐसा होना चाहिए कि कोई उसे भेद न पाए. इसलिए पासवर्ड में स्मॉल लेटर, नंबर और स्पेशल कैरेक्टर का कॉम्बिनेशन रखना चाहिए. मोबाइल नंबर या डेट ऑफ़ बर्थ को कभी भी पासवर्ड न बनाएं.

Wi-Fi network
Source: essentialinfosec

3. बाहरी लोगों को दूर करना

अगर आपके वाई-फ़ाई की स्पीड कम हो रही है तो चेक करें कि कोई और तो उसे इस्तेमाल नहीं कर रहा. राउटर की सेटिंग्स में जा कर आप इसे चेक कर सकते हैं. अगर ऐसा है तुरंत अपना पासवर्ड बदल लें. 

Wi-Fi network
Source: lifewire

4. Encryption Settings

आपके वाई-फ़ाई का WPA2-PSK(Wi-Fi Protected Access 2 और Pre-Shared Key) से सिक्योर होना बहुत ज़रूरी है. ये आपके डाटा को किसी और द्वारा इस्तेमाल किए जाने रोकता है. अगर आप WPA2 Or WEP Encryption वाले वाई-फ़ाई का प्रयोग कर रहे हैं तो उसे तुरंत बदल दें. 

Wi-Fi network
Source: blog

5. एक स्मार्ट यूज़र बनें

टेक्नोलॉजी के साथ ही आपका भी स्मार्ट होना बहुत ज़रूरी है. सभी स्मार्ट डिवाइसेस को काम न होने पर बंद कर दें, उन्हें समय-सयम पर अपडेट करते रहें, ज़रूरत हो तो सेटिंग्स में बदलाव करें और आप किसके साथ नेटवर्क शेयर कर रहे हैं इस पर भी नज़र रखें. हो सके तो Guest नेटवर्क पर कुछ डिवासइसेस को कनेक्ट रखने की कोशिश करें. 

Wi-Fi network
Source: techviral

आज ही इन टिप्स को अमल लाने की कोशिश करें.