ब्रिटेन में वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने दुनिया की सबसे तेज़ इंटरनेट डाटा ट्रांसमिशन दर हासिल की है. ये 178 टेराबिट्स प्रति सेकेंड है, जो 1,78,000 Gbps की स्पीड के बराबर है. ये स्पीड इतनी तेज़ है कि इसके ज़रिए पूरी Netflix लाइब्रेरी को एक सेकंड से भी कम समय में डाउनलोड किया जा सकेगा.

Source: deccanherald

यूके में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) के शोधकर्ताओं ने 178 टेराबिट्स का डाटा ट्रांसमिशन दर पिछले रिकॉर्ड की तुलना में पांच गुना तेज़ी से हासिल की है. सबसे तेज इंटरनेट स्पीड का ये रिकॉर्ड डॉ. लिडिया गाल्डिनो ने रॉयल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग, Xtera और Kiddi रिसर्च टीम के साथ मिलकर बनाया है.

IEEE Photonics Technology Letters जर्नल में प्रकाशित एक शोध पत्र में बताया गया ये रिकॉर्ड दुनिया में वर्तमान में तैनात किसी भी प्रणाली की क्षमता से ज़्यादा है. बिजली की रफ़्तार जैसी तेज इस स्पीड के लिए लंदन के रिसर्चर्स ने ऑप्टिकल फ़ाइबर्स में इस्तेमाल होने वाले वेवलेंथ की तुलना में कहीं ज़्यादा वाइड वेवलेंथ का इस्तेमाल किया है.

Source: thehindu

बता दें, इसके पहले दुनिया में सबसे तेज़ इंटरनेट स्पीड का रिकॉर्ड 172 टेराबिट्स प्रति सेकेंड था, जिसे जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजी ने बनाया था. वहीं, 178 टेराबिट्स प्रति सेकेंड की स्पीड इतनी ज़्यादा तेज़ है कि इसकी मदद से दुनिया की पहली ब्लैक होल इमेज तैयार करने के लिए जितने डाटा को एक साथ जुटाया गया, उस डेटा को इस स्पीड के ज़रिए एक घंटे से भी कम समय में डाउनलोड किया जा सकता है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक़, ये स्पीड 1949 में अमेरिकी गणितज्ञ क्लाउड शैनन द्वारा निर्धारित डाटा ट्रांसमिशन की सैद्धांतिक सीमा के क़रीब है.