टेक्नोलॉजी (Technology) लगातार बदल रही है. बदलती टेक्नोलॉजी के साथ लोगों के रहन-सहन में भी बदलाव आ रहा है. आए दिन मार्केट में नए-नए हाई-टेक गैजेट्स आ रहे हैं, जो लोगों की ज़िंदगी बेहतर बनाने के साथ-साथ आसान भी बना रहे हैं. इनमें से कुछ काफ़ी दिलचस्प हैं. वहीं, कुछ गैजेट्स ऐसे भी हैं, जिनके बनाने के पीछे की विचारधारा आपको हैरान कर देगी.

तो चलिए आपको दुनिया के कुछ ऐसे अजीबो-ग़रीब गैजेट्स (Weird Gadgets) के बारे में बता देते हैं, जिसे सुनकर आपको हैरानी के साथ ही हंसी भी आएगी.

Weird Gadgets

 1. पसीने से बनाई गई बिजली

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया के इंजीनियर्स ऐसी डिवाइस पर काम करा रहे हैं, जो आपके फ़िंगर टिप के पसीने को यूज़ करके छोटे लेवल की बिजली पैदा करने में सक्षम है. यहां तक जब लोग नींद में हों, तब भी ये डिवाइस काम करती है. इंजीनियर्स का कहना है कि टाइपिंग, मैसेजिंग करने या पियानो बजाने से ज़्यादा से ज़्यादा एनर्जी जनरेट हो सकती है. 

sweat powered electricity
Source: indianexpress

2. स्मार्टफ़ोन एडिक्ट लोगों के लिए वार्निंग लाइट

स्मार्टफ़ोन की लत आज के समय में काफ़ी लोगों को है. ऐसी कई ख़बरें भी आई हैं कि कई लोग स्मार्टफ़ोन चलाते-चलाते इतने बिज़ी हो गए कि वो ख़ुद को ही चोट लगा बैठे. हालांकि, जर्मनी ने इस बात का भी हल ढूंढ लिया है. इस देश के एक पब्लिक वर्कर ने पैदल पाथ के पास वार्निंग लाइट्स फ़िट कर दी हैं. ये लाइट्स स्मार्टफ़ोन यूज़र्स का अटेंशन खींचती हैं और अपने फ़ोन से ध्यान भटकाकर उनकी जान बचाती हैं. (Weird Gadgets)

warning light for smartphone addict
Source: pocket-lint

ये भी पढ़ें: वायरलेस चार्जिंग: एक ऐसी तकनीक जिससे हवा में ही चार्ज हो जाता है फ़ोन, मगर कैसे?

3. अम्ब्रेला टाई

ये गैजेट दिखने में काफ़ी फनी है, लेकिन मददगार भी है. इसका आविष्कार उन बिज़नेसमैन के लिए हुआ है, जो अपनी टाई को समय आने पर छाता में भी तब्दील कर सकते हैं. ये सर्दियों और बरसात के मौसम में लोगों के लिए काफ़ी कारगर है.

umbrella tie
Source: pocket-lint

4. चमचमाती सड़कें

सिंगापुर में पैदल पाथ पर चलने वाले यात्रियों की सेफ़्टी के लिए अंधेरे में चमकने वाली सड़कें बनाई गई हैं. इन जगहों को बजरी, घास, कंक्रीट और नॉन-टॉक्सिक यूवी अवशोषित करने वाले खनिज पदार्थों से बनाया गया है. इस वजह से ये दिन के समय लाइट अवशोषित करती हैं और रात के अंधेरे में UV किरणों को यूज़ करके रोशनी देती हैं. इस देश की सरकार का ये क़दम क़ाबिल-ए-तारीफ़ है. (Weird Gadgets)

singapore luminous roads
Source: discoversg

5. एम्बुलेंस ड्रोन

एम्बुलेंस ड्रोन का कॉन्सेप्ट मार्केट में सबसे पहले इज़रायल लाया. ये ड्रोन हार्ट अटैक के मरीज़ों के लिए दवा पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इस ड्रोन को मुख्य तौर पर जल्द से जल्द पेशेंट को मदद पहुंचाने के लिए बनाया गया है. कभी-कभी रोड पर ट्रैफ़िक जाम लगने से या पेशेंट की लोकेशन से काफ़ी दूर होने पर एम्बुलेंस को मरीज़ तक पहुंचने में टाइम लगता है. लेकिन एम्बुलेंस ड्रोन हवा में कम समय में ज़्यादा दूरी कवर करके पेशेंट को टाइम से कुछ ज़रूरी दवाइयां पहुंचा सकता है. 

ambulance drone
Source: springwise

6. सेल्फ़-ड्राइविंग सूटकेस

लंबे सफ़र में अपना भारी-भरकम ट्राली बैग लादे थक चुके हो? अब मार्केट में उसका भी हल आ गया है. जैसा कि नाम के मुताबिक़ ये गैजेट उसके मालिक को एयरपोर्ट के अंदर फ़ॉलो करेगा. ये कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी द्वारा बनाया गया था और ये दुनिया का ऐसा पहला सूटकेस है, जो इस तरीक़े का काम कर सकता है. इसकी पूरी बॉडी पर सेन्सर्स लगे हुए हैं और ये प्रति घंटे 7 मील की दूरी कवर कर सकता है. (Weird Gadgets)

suitcase
Source: financialexpress

ये भी पढ़ें: वो 8 पॉपुलर गैजेट्स, जिनके करियर को बर्बाद करने का क्रेडिट स्मार्टफ़ोन को जाता है

7. वॉइस मास्क

क्या आपका फ्रेंड आपके काम करते समय फ़ोन पर लगातार बात करता रहता है? अब आपको इस बात की टेंशन लेने की कोई ज़रूरत नहीं है. मार्केट में मोबाइल फ़ोन के लिए एक ऐसा 'वॉइस मास्क' भी आया है, जो आपके फ्रेंड से आराम से घंटों बात कर सकता है. इस डिवाइस में एक चार्जर भी लगा हुआ है. इसके अलावा आप इसमें आवाज़ भी चेंज कर सकते हैं. 

voice mask
Source: kickstarter

8. मछलियों को पकड़ने के लिए ड्रोन 

भारत में समुद्री तट पर मछुआरों को मछली पकड़ने में काफ़ी परेशानी होती है. हालांकि, उनकी परेशानी को हल करने के लिए एक 'सबमरीन ड्रोन' आ गया है, जो मछलियों की सटीक लोकेशन बताने में सक्षम है. ये गैजेट काफ़ी वंडरफ़ुल है, लेकिन हैरान कर देने वाला भी है.

submarine drone
Source: mby

9. हेयर कोच

क्या आपने कभी 'स्मार्ट हेयर ब्रश' के बारे में सुना है? मार्केट में 'हेयर कोच' नाम का एक ऐसा गैजेट आया है, जो आपको बालों में कंघी करने का सही तरीका बताएगा. इसके अंदर एक माइक्रोफ़ोन भी है, जो आपके हेयरब्रश से बाल बनाते समय आपकी आवाज़ सुन सकता है. 

hair coach gadget
Source: lbc

10. स्लीप नंबर 360 बेड

ये बेड आपकी कंफ़र्ट सेटिंग को याद रखता है. ये सोने के दौरान आपके पैरों को गर्म कर देता है. इसके बाद ये आपके पार्टनर के खर्राटे भरने पर आपका सिर ख़ुद ही थोड़ा हिला देता है. इसके साथ अगर बीच रात में आप अपनी पोज़ीशन शिफ़्ट करते हैं, तो ये आपकी मैट्रेस को ख़ुद ही सही कर देता है.   

sleep number 360
Source: sleepnumber

वाह! इन गैजेट्स ने तो क़माल ही कर दिया.