इंटरनेट आज हमारे लिए सांस लेने से कुछ कम नहीं है. सोशल मीडिया के इस दौर में हम एक सेकंड के लिए भी अपने फ़ोन से दूर नहीं रह सकते हैं. 21वीं सदी में आप 1 दिन के लिए खाना-पीना तो छोड़ सकते हैं, लेकिन इंटरनेट छोड़ना बड़ा दर्द देता है कसम से. इंटरनेट से इतने ही चिपके रहते हो तो क्या आप इससे जुड़ी इन जानकारियों से वाक़िफ़ हैं? मसलन दुनिया का पहला ट्वीट क्या था? फ़ेसबुक पर पहली प्रोफ़ाइल किसने बनाई थी?

Source: tlnt

चलिए अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो हम बता देते हैं-

1- दुनिया की पहली Email  

दुनिया की पहली Email सन 1971 में Ray Tomlinson ने ख़ुद को भेजी थी, जिसमें उन्होंने लिखा था. "The Test Messages Were Entirely Forgettable.... Most likely the first message was QWERTYIOP or Something Similar'. 

Source: support

2- दुनिया का पहला ट्वीट  

दुनिया का पहला ट्वीट 15 साल पहले 1 मार्च, 2006 को ट्विटर के सह-संस्थापक Jack Dorsey ने किया था. इस दौरान उन्होंने लिखा था 'Just Setting up my twttr'. 

Source: cio

3- दुनिया की पहली वेबसाइट  

World Wide Web के बारे में इंफॉर्मेशन देने वाली दुनिया की पहली वेबसाइट 6 अगस्त 1991 को लाइव हुई थी. इस दौरान क्या इंफॉर्मेशन दी थी ये रहा उसका लिंक. http://info.cern.ch/hypertext/WWW/TheProject.html

4- वेबसाइट पर दुनिया की पहली तस्वीर अपलोड

वेबसाइट पर दुनिया की पहली तस्वीर WWW के आविष्कारक Tim Berners-Lee ने अपलोड की थी. ये कॉमेडी बैंड Les Horrible Cernettes की तस्वीर थी.

Source: gizmodo

5- दुनिया का पहला मैसेज

दुनिया का पहला AOL इंस्टेंट मैसेज WWW के आविष्कारक Ted Leonsis ने 6 जनवरी, 1993 को अपनी पत्नी को भेजा था. मैसेज में Ted ने ये लिखा था- 

It read, "Don't be scared ... it is me. Love you and miss you'. 

His wife replied, "Wow...This is so cool!" Leonsis later became AOL's Vice Chairman.

Source: techcrunch

6- फ़ेसबुक पर पहली प्रोफ़ाइल

फ़ेसबुक पर प्रोफ़ाइल बनाने वाले पहले शख़्स मार्क जुकरबर्ग थे. इस दौरान पहले 3 फ़ेसबुक अकाउंट टेस्टिंग के लिए इस्तेमाल किए गए थे. फ़ेसबुक के तीन संस्थापकों के बाद फ़ेसबुक पर प्रोफ़ाइल बनाने वाले पहले शख़्स Arie Hasit थे. 

Source: medium

7- दुनिया में ऑनलाइन बिकने वाला पहला प्रोडक्ट

दुनिया में ऑनलाइन बिकने वाला पहला प्रोडक्ट एक टूटा हुआ 'लेजर पॉइंटर' था. सन 1995 में इसे eBay पर इसे 14.83 डॉलर में बेचा गया था. इसे खरीदने वाले व्यक्ति ने eBay के संस्थापक Pierre Omidyar को बताया था कि से टूटे हुए लेज़र पॉइंटर्स एकत्र करने का शौक है.

Source: didyouknowfacts

8. Amazon से ख़रीदी गई पहली बुक

साल 1995 में Amazon से ख़रीदी गई पहली बुक Douglas Hofstadter की 'Fluid Concepts and Creative Analogies: Computer Models of the Fundamental Mechanisms of Thought' थी.

Source: voanews

9. Skype पर पहला वाक्य  

Skype पर पहला वाक्य अप्रैल 2003 में Skype की डेवलपमेंट टीम के एक सदस्य ने एस्टोनियाई भाषा में 'Tere, Kas Sa Kuuled Mind?' बोला था. अंग्रेजी में इसका मतलब था "Hello, Can You Hear Me?

Source: wirally

10. दुनिया का पहला डोमेन नेम

दुनिया का पहला डोमेन नेम Symbolics.com 15 मार्च, 1985 को रजिस्टर्ड हुआ था. आज ये इतिहास बन चुका है.  

Source: webdevelopersnotes

11- दुनिया का पहला ऑनलाइन ऐड  

दुनिया का पहला ऑनलाइन बैनर ऐड Joe McCambley ने अक्टूबर 1994 में चलाया था. ये ऐड HotWired.com पर लाइव हुआ था.

Source: mashable

तो क्या आप इनके बारे में जानते थे?