अगर आप कभी हवाई जहाज़ में एक छोटी-सी सीट पर बैठे-बैठे अकड़ गए हों, तो ये ख़बर आपके गुस्से को जगा सकती है. लम्बी दूरी के सफ़र में एक सीट पर बैठे रहना कैसा लगता होगा, ये हम समझ सकते हैं, पर क्या आपको हवाई जहाज़ के सीक्रेट रूम के बारे में पता है? सही सुना आपने, हवाई जहाज़ में एक सीक्रेट कमरा होता है, जिसके बारे में किसी भी यात्री को कोई जानकारी नहीं होती.

ये जगह बस कर्मचारियों के लिए होती हैं, ताकि वो अपनी थकावट मिटाने के लिए आराम कर सकें. इस खुफिया कमरे में बेड भी लगे होते हैं. चूंकि ये हर प्लेन में नहीं होते, पर बड़े जहाज़ों में अधिकतर ये कमरे बने होते हैं. आपको ये जानकर बड़ी हैरानी होगी,कि बड़े जहाज़ों के डायनों के बीच की जगह में कमरे बने होते हैं, जहां स्टाफ़ बैठता है, खाता है और आराम भी करता है. स्टाफ़ की सेफ्टी के लिए इन बेड्स पर सीट बेल्ट्स भी लगे होते हैं. ट्रेवल कोरेस्पोंडेंट Chris McGinnis ने इन खुफिया कमरों का वीडियो बना कर You Tube पर डाला है. ये सीक्रेट रूम विमान Boeing 777 के कॉकपिट के पास का है, जो विमान के आखिरी तक है.

इस पूरे क्षेत्र को Crew Rest Compartment कहा जाता है. इसमें बस एक ही खामी होती है कि इसमें कोई खिड़की नहीं होती. आपने भी यहां जाने के रास्ते को नोटिस नहीं किया होगा क्योंकि ये एक गेट के पीछे छिपा रहता है, जिसकी चाभी स्टाफ्स के पास ही होती है. कभी-कभी ये परदे के पीछे भी छुपाया गया होता है.

कई सारे राज़ होते हैं उस विमान में, जिसमें आप उड़ रहे होते हैं. अब जब आपको पता चल गया तो चेक करने की फिराक़ में मत लग जाना.

Source: TheSun