हमारी दुनिया में कई अद्भुत और विचित्र चीज़ें जैसे तरह-तरह की रंग-बिरंगी तितलियां, अजीब से दिखने वाले जीव-जंतु, नदी, समुद्र, पहाड़, झरने आदि. इन सबको देखकर मन में हज़ारों सवाल कौंधते रहते हैं. धरती पर मौजूद इस तरह की विचित्र चीज़ों में एक नाम है ज्वालामुखी का. इन ज्वालामुखी में कुछ ऐसे हैं, जो कभी फटे ही नहीं, लेकिन कुछ ऐसे हैं, जिनका लावा धधकता रहता है. ये तो आपको पता ही होगा कि ज्वालामुखी के आस-पास का इलाका या तो बहुत गर्म या बहुत ही ठंडा होता है.

Source: tripoto

सबसे पहले आपको बता दें कि पूरी दुनिया में 1500 से भी ज़्यादा सक्रीय ज्वालामुखी मौजूद हैं. लेकिन इनमें से केवल एक ज्वालामुखी ही साउथ एशिया में स्थित है. कभी सोचा है कि अगर एक सक्रीय ज्वालामुखी की ट्रैकिंग की जाए, तो क्या नज़ारा होगा. अब आपका जवाब यही होगा कि ज्वालामुखी के टॉप पर कोई भी चीज़ टिक नही सकती. वहां पर न ही कोई वनस्पति पैदा हो सकती और न ही कोई परिंदा वहां पर मार सकता है.

Source: tripoto

आज हम आपको साउथ एशिया के एक ऐसे ही सक्रीय ज्वालामुखी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने आप में बहुत ख़ूबसूरत दिखता है. ये ज्वालामुखी इंडिया की धरती पर ही मौजूद है.

Source: tripoto

ये ज्वालामुखी बेरन द्वीप (Barren Island) पर स्थित है. बेरन द्वीप एक छोटा सा द्वीप है, जो अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर के उत्तर पूर्वी दिशा में 84 मील यानी 135 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ये पूर्वी अंडमान द्वीपसमूह का एक हिस्सा और पूरे भारत व दक्षिण एशिया का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी है.

Source: tosshub

इंसान की घुमक्क्ड़ी जिज्ञासा ने यानि कि नई-नई और अनगिनत जगहों को देखने की उत्सुकता ने Barren Island को फ़ेमस कर दिया है.

क्या मतलब होता है Barren का?

Source: mshcdn

Barren या बेरन का अर्थ है बंजर होता है और अपने नाम के अनुरूर ये जगह भी बंजर है. ये स्थान इंसान के रहने के लिए अनुकूलित नहीं है. Barren Island पर आपको कुछ ही वन्यजिवी देखने को मिलेंगे. Barren Island पर तरह-तरह की बकरियां पाई जाती हैं, जिनको 'Feral Goat' (फ़ेरेल गोट) कहते हैं.

Source: hawp

Feral Goat के बारे में कहा जाता है कि कई सालों पहले कुछ नाविक इस प्रजाती की बकरियों को यहां पर छोड़ कर चले गए थे. मगर हैरानी की बात है कि जिस बंजर ज़मीन पर कोई वनस्पति नहीं उग सकती है वहां पर बकरियों की ये प्रजाति कैसे जीवित है?

कैसे जा सकते हैं Barren Island?

वन विभाग की अनुमति लेकर आप चार्टेड नौकाओं के ज़रिये Barren Island तक पहुंच सकते हैं और यहां की अद्भुत सुंदरता और नज़ारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं. लेकिन इसके तटीय किनारों पर पैर रखना पूरी तरह से मना है. इसके अलावा इस द्वीप पर जाने और इसको देखने की अनुमति विदेशी सैलानियों को नहीं है. विदेश पर्यटकों का यहां जाना प्रतिबंधित है.

नावों के अलावा Barren Island का एरियल व्यू देखने के लिए आप पोर्ट ब्लेयर से Sea-planes का इस्तेमाल कर सकते हैं. पोर्ट ब्लेयर से Sea-planes के एक टूर का किराया 7499 रुपये और Havelock Island से 4999 रुपये है.

इसके अलावा Barren Island को देखने का एक तरीका है गोताखोरी नाव. Barren Island के आस-पास के समुद्र को Manta Rays को देखने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है. सदियों पहले इस ज्वालामुखी में हुए विस्फोटों से बनी लावा की चट्टानों के कारण पानी के अंदर बहुत ख़ूबसूरत नक्कासी देख सकता हैं.

क्यों ख़ास है Barren Island?

शायद आपको पता नहीं होगा कि अंडमान में स्थित Neil Island को प्रमाणित स्कूबा डाइवर बनने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते स्थानों में से एक माना जाता है.

Source: india

साउथ एशिया का ये एकमात्र ज्वालामुखी 1995 से पहले 177 वर्षों तक निष्क्रिय था. यहां सबसे पहली बार विस्फोट 1994 में हुआ था, जब कि दूसरा विस्फोट 2004 में हिंद महासागर में आयी सुनामी के बाद 2005 में हुआ था.

Source: india

अगर आपने इस Barren Island को देख चुके हैं तो अपने अनुभव हमारे साथ शेयर कर सकते हैं और अगर अभी तक आप यहां नहीं गए हैं, तो इस बार जब भी छुट्टी प्लान करियेगा तो यहां जाने के बारे में ज़रूर सोचियेगा.