ज़िंदगी में कई ऐसे मोड़ आते हैं, जब हम किसी चमत्कार या जादू की उम्मीद करते हैं. ख़ैर, ऐसे वक़्त में सिर्फ़ उम्मीद ही की जा सकती है, क्योंकि हकीक़त में कुछ होने वाला तो है नहीं. पर अगर हम ये कहें कि ज़रूरत पड़ने पर आप ख़ुद अपनी मदद कर सकते हैं, वो भी सुपर पावर से? हां सच में ऐसा हो सकता है, बस उसके लिये ये जादूई Psychological Tricks फ़ॉलो करनी होंगी.

1. किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिये

Source : picdn

अगर आप किसी के फ़ॉलो करते हैं, लेकिन वो आपकी ओर नहीं देख रहा है. ऐसे में आप उस इंसान की गतिविधियों को कॉपी करने लगिये और फिर न चाह कर भी उसका ध्यान आपकी ओर होगा.

2. भीड़ से बाहर निकलना हो

Source : theunn

अगर आप भीड़ से बाहर निकलना चाहते हैं. वो भी बिना किसी की नज़रों में आये, तो फ़र्श पर नीचे देखे बिना आगे बढ़ते चले जाइये और इस तरह से आप भीड़ से बाहर आ जायेंगे.

3. कैसे लोगों को अपनी बात सुनाई जाये?

Source : talemetry

लोग आपकी बात तभी सुनेंगे, जब आप अच्छे वक्ता होंगे और अच्छा वक़्ता वही होता है, जो अपनी बात को आराम से दूसरों के सामने रखता है न कि चिल्ला कर. धीरे से अपनी बातों को लोगों के सामने रखिये, हर कोई आपको ध्यान से सुनना चाहेगा.

4. विश्वास

Source : BBC

कई बार हमें टिकट को लेकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में अगर आपके पास कोई पुरानी टिकट पड़ी हुई है, तो जुर्माने से बचने के लिये उसे मुस्कुराहट के साथ दिखायें.

5. किसी नये व्यक्ति का विश्वास कैसे जीतें?

Source : express

किसी नये व्यक्ति से मिल कर उसका विश्वास हासिल करना बेहद मुश्किल काम होता है. इसीलिये जब किसी नये इंसान से मिलें, तो उसकी आंखों में आंखें डाल कर बात करें. इसके साथ ही अपनी भौहें ऊपर-नीचे करते हुए, चेहरे पर हल्की सी मुस्कान लायें. इस ट्रिक से सामने वाले को ऐसा लगता है कि वो आपको पहले से जानता है और आप पर भरोसा कर सकता है.

6. हिचकी ख़त्म करने के लिये

Source : Besthealthmag

एक बार हिचकी शुरू हो जाये, फिर जल्दी रुकने का नाम नहीं लेती. वहीं अगर कोई ऐसा है, जो हिचकियां ले सकता है, तो उससे हिचकी लेने के लिये कहिये, जब तक कि वो बंद न जाये.

7. जब कोई लगातार बात कर रहा हो

Source : Allbusiness

अगर आपके सामने वाला इंसान लगातार बात करे जा रहा है और आपको बोलने का मौका नहीं मिल रहा है, तो धीरे से पेन या चाबी गिरा दीजिये और उसे नीचे से उठाते हुए अपनी बात शुरू कर दीजिये.

8. समझौता

Source : media

अगर कोई इंसान आपसे किसी चीज़ का मोलभाव कर रहा या फिर किसी ऐसी चीज़ के लिये मनाने की कोशिश कर रहा है, जिसके लिये आप बिल्कुल भी राज़ी नहीं हैं, तो बस शांति के साथ उस इंसान से Eye Contact बनाये रखिये. इसके बाद वो ख़ुद से ही बात करते-करते शांत हो जायेगा.

9. क्या मेरे बालों में कुछ है?

Source : slism

किसी व्यक्ति से बात करते हुए लगातार उसके सिर को देखते रहिये, थोड़ी देर बाद वो पूछ ही देगा कि क्या मेरे बालों में कुछ है?

10. किसी से कोई बड़ा काम कराना हो

Source : livemint

अगर आप किसी बड़े काम में किसी मदद चाहते हैं, तो पहले उससे आसान सा काम करने के लिये कहिये.

11. पहली डेट में करें पार्टनर को इम्प्रेस

Source : someecards

अगर आप पहली डेट में ही अपने पार्टनर को इम्प्रेस करना चाहते हैं, तो उसे किसी Exciting जगह ले जायें, जिससे उसे ये लगे कि वो आपके साथ वक़्त बिता कर ख़ुश है. जैसे... Roller Coaster और Horror मूवी.

12. सभी आपको पहले से पसंद करते हैं

Source : stranahantheater

अगर कभी कहीं जाते हुए आपको नवर्स महसूस हो, तो एंट्री लेते समय ये सोचें कि वहां मौजूद हर शख़्स आपको पहले से जानता है और पसंद करता है. इसे Confidence Key कहते हैं.

13. वीकेंड लगेगा नज़दीक

Source : amansquest

सोमवार आते ही ऐसा लगता है अभी पूरा हफ़्ता बाकी है और वीकेंड बहुत दूर है. ऐसे में आप बुधवार से ही कुछ-कुछ प्लान करने लगें और ख़ुद को रिलेक्स दें, देखियेगा हफ़्ता जल्दी बीत जायेगा और आपका वीकेंड भी आ जायेगा.

15. तनाव Vs साहस

Source : Theactuary

अगर कोई व्यक्ति तनाव में है, तो उसकी हार्ट Beat और Pulse Rate बढ़ जाती है, जिससे शरीर पर बुरा असर पड़ता है. इसीलिये जब भी आप किसी समस्या में हों, तो राहत की सांस लें और साहस करने की तैयारी करें.

16. छोटी-छोटी चीज़ों में पसीना मत बहायें

Source : angrybirdsriogame

छोटी-छोटी चीज़ों में अपना समय बर्बाद करने से अच्छा है कि पहले उसके बारे में अच्छे से सोचें कि क्या आप सही काम में अपनी मेहनत लगा रहे हैं?

17. क्या वाकई सामने वाला इंसान आपको पसंद करता है?

Source : amazonaws

कई बार मन दुविधा में रहता है कि जिसे हम पसंद करते हैं क्या वो भी हमें पसंद करता है या नहीं? इस बात का पता लगाने के लिये उस इंसान को तब नोटिस करिये, जब वो ग्रुप में बात कर रहा हो. ऐसे में अगर उसकी नज़रें आप पर होती हैं, तो वो आपको पसंद करता है.

18. सफ़लता की असली कुंजी

Source : expressen

अकसर हम अपने काम की परेशानी घर ले जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिये. मौजूदा वक़्त में जीना सीखिये, ज़िंदगी आसान होगी.

19. इस वजह से लोग उछालते हैं सिक्का

Source : scienceabc

कई बार समय हमारे अनुसार नहीं चलता, ऐसे में सिक्का उछाल कर देखिये. परिणाम स्वरूप या तो आप निराश होंगे या फिर ख़ुश.

है न कमाल के ट्रिक्स? चलो अब ज़्यादा शोर मत मचाना, वरना ये सुपर पावर बाकियों के पास भी आ जायेगी.