पूरी दुनिया घूमना हर किसी का सपना होता है, पर अफ़सोस कि ये मौका चंद लोगों को ही मिलता है. फिलहाल, हम आपको दुनियाभर की सैर करने का मौका, तो नहीं दे सकते हैं. लेकिन इन जगहों पर जाने से पहले आपको वहां के विचित्र नियम और क़ानून ज़रूर बता सकते हैं. ताकि अगर इसके बाद आप उस देश के दौरे पर निकलें, तो आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

इन देशों में जाने की सोच रहे हैं, तो इन बातों को ग़ौर से पढ़ियेगा:

1. बौद्ध भिक्षु बिना अनुमति नहीं बदल सकते अपना रूप

2007 में पास हुए State Religious Affairs Order No.4 क़ानून के तहत, तिब्बत में बौद्ध भिक्षु चीनी सरकार की अनुमति के बिना अपने रूप में परिवर्तन नहीं ला सकते.

2. स्कूल में Ketchup, Mayo और Vinaigrette का यूज़ एक सीमा तक कर सकते हैं

Source : businessinsider

फ़्रांस सरकार ने 2011 में एक क़ानून एक पारित किया, जिसमें छात्रों की सेहत को मद्देनज़र रखते हुए स्कूलों में Ketchup, Mayo और Vinaigrette का उपयोग सीमा में रह कर करने का फ़ैसला लिया गया. ताकि, इन चीज़ों की अति की वजह से स्टूडेंट्स की सेहत पर कोई असर न पड़े.

3. आइसलैंड में Strip Clubs प्रतिबंधित हैं

Source : casino

NBC के अनुसार, 2010 में आइसलैंड में मौजूद Strip Clubs पर बैन लगा दिया गया और इसी के साथ वो ऐसा करने वाला पहला ऐसा देश बन गया.

4. कनाडा में नहीं कर सकते बेबी वॉकर का इस्तेमाल

हिंदुस्तान में लगभग हर बच्चे को ही बेबी वॉकर के सहारे चलते हुए देखा है, लेकिन कनाडा में ऐसा नहीं है. कनाडा सरकार ने इसे बच्चों के लिये ख़तरनाक मानते हुए, 2004 बेबी वॉकर पर बैन लगा दिया. वहीं अगर कोई ऐसा करता पाया जाता है, तो उसे हर्ज़ाने के रूप में $100,000 (CAD) देने होते हैं.

5. ईरान में पुरुष Mullets और Ponytails नहीं बना सकते

Source : menshaircutstyle

ईरान शिफ़्ट होने की सोच रहे हो, तो जान लो कि 2010 से वहां पर Ponytails, Mullets, Gelled और पुरुषों के लंबे बाल रखने पर रोक लगा दी गई है.

6. सिंगापुर में च्युइंगम नहीं खा सकते

Source : bbc

सिंगापुर दुनिया के सबसे साफ़-सुथरे देशों में एक है. इस चीज़ को ध्यान में इस देश में च्युइंगम खाने की इज़ाज़त नहीं है और अगर ग़लती से भी ऐसा करते पाये गये, तो $100,000 (SGD) की रकम अदा करनी होगी. हांलाकि, आप चिकित्सा कारणों से इसका यूज़ कर सकते हैं.

7. सऊदी अरब और पाकिस्तान में खुलेआम नहीं मना सकते वेलेंटाइन डे

2008 से सऊदी अरब में वेलेंटाइन डे मनाने पर रोक है, तो वहीं 2017 में पाकिस्तान ने वेलेंटाइन डे के जश्न पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

8. कांच के Bowl में गोल्ड फ़िश नहीं रख सकते

Source : mnn

2005 से रोम में कांच के बड़े कटोरे में गोल्ड फ़िश रखने की अनुमति नहीं है, क्योंकि वैज्ञानिकों का मानना है कि इससे मछली अच्छी तरह से ऑक्सीजन नहीं ले पाती.

9. कुत्ते को वॉक न कराना है गुनाह

रोम में जितनी परवाह मछली की जाती है, वो लोग उतना ही ख़्याल अपने कुत्ते का भी रखते हैं. इटली दुनिया का दूसरा ऐसा देश है, जहां 2005 में कुत्ते को टहलाना आवश्यक कर दिया. वहीं अगर कोई इस नियम का पालन नहीं करता है, तो उसे $700 का ज़ुर्माना देना होता है.

10. Russia, Belarus और Kazakhstan में नहीं मिलते Lacy अंडरवियर

Source : Blushlingerie

लोगों की हेल्थ को मद्देनज़र रखते हुए, 2013 से Russia, Belarus और Kazakhstan लेस वाले अंडरवियर्स पर प्रतिबंधन लगा दिया.

11. डेनमार्क, आइसलैंड और पुर्तगाल में बच्चों के ये नाम प्रतिबंधित हैं

Source : standard

हर माता-पिता की ख़्वाहिश होती है कि वो बच्चों का नाम अपनी मर्ज़ी से रखें, लेकिन डेनमार्क, आइसलैंड और पुर्तगाल लोग अपनी मर्ज़ी से अपने बच्चों का नाम नहीं रख सकते. दरअसल, इन देशों में अपना बच्चों का नाम रखने से पहले आपको गर्वमेंट लिस्ट चेक करनी होती है या फिर नाम रखने सरकार की अनुमति लेनी होती है.

12. ग्रीस में प्राचीन मैदान पर हील्स पहन कर नहीं जा सकते

Acropolis से कुछ कदम की दूरी से पहले ही आपको हील्स वाले शूज़ और सैंडल उतरनी होती है, क्योंकि ग्रीस में ऐतिहासिक स्थलों पर आप इन्हें पहनकर नहीं जा सकते. इस वजह से ज़मीन पर अधिक दवाब पड़ता है.

13. स्वीडिश में बच्चों को पीटना और विज्ञापनों के लिये देना बैन है

Source : consumerreports

स्वीडिश में न सिर्फ़ स्कूल में, बल्कि घर पर भी बच्चों की पिटाई करना बैन है. 1979 में बच्चों के हित में ये फ़ैसला लेना वाला स्वीडिश पहला देश था. वहीं सुरक्षा कारणों की वजह से 90's से ही उसने 12 साल की कम उम्र के बच्चों के विज्ञापन करने पर रोक लगा रखी है.

14. नहीं मचा सकते शोर

Source : rawstory

अगर आपको शोर शराबे में रहने की आदत है, तो Australia के कुछ हिस्सो में आपके लिये कोई जगह नहीं है. क्योंकि इस देश में कुछ जगहों पर शोर मचाने पर प्रतिबंध है.

15. यूरोपीय देशों में घूमने के लिये ज़रूरी है ID

Source : cntraveller

AFAR के मुताबिक, जर्मनी, हंगरी, बेल्जियम, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रिया और स्पेन समते तमाम देश घूमने के लिये आपके पास कोई न कोई ID ज़रूरी होनी चाहिये. फिर आप वहां के निवासी हो या नहीं.

16. इंडोनेशिया और सऊदी अरब में मास्टरबेशन की अनुमति नहीं है

Source : blogspot

दुनिया में कुछ देशों में मास्टरबेशन के लिये कड़ी से कड़ी सज़ा का प्रावधान है. इंडोनेशिया में मास्टरबेशन करते पाये जाने पर 32 महीने की जेल हो सकती है. वहीं दूसरी ओर साउदी अरब में ऐसा करने वाले एक शिक्षक को तीन साल जेल चुकी है. इसके साथ इस्लाम में इसे वैध बताने पर 300 कोड़े भी पड़े थे.

17. जापान में काम करना है, तो वज़न का ख़्याल रखना होगा

Source : lipstiq

इस देश में सरकारी कर्मचारी हों या प्राइवेट, अगर उम्र 40 से 74 साल के बीच हैं, तो कंपनी आपकी कमर मापती है, इसके बाद अगर उस पैमाने पर ख़रे नहीं उतरते, तो आपको डाइट चार्ट दिया जाता है. इसके साथ ही कंपनियों को वित्तीय दंड का भुगतान भी करना पड़ सकता है.

18. ऑस्ट्रेलिया में मीम बनाना और शेयर करना अपराध है

Source : everywishes

Section 132A Part 2 Of The Copyright Act के तहत इस देश में मीम बनाना और शेयर ज़ुर्म है.

19. जर्मनी या ऑस्ट्रिया में का रूप धारण नहीं कर सकते

इन जगहों पर हिटलर का रूप धारण करना अपराध माना जाता है. इस मामले में एक बार 24 साल के एक लड़के को गिरफ़्तार कर लिया गया था.

20. कनाडा में सारे सिक्कों का इस्तेमाल नहीं कर सकते

Source : mnn

अर्थव्यवस्था को मद्देनज़र रखते हुए, कनाडा में आप एक बार में 25 से ज़्यादा सिक्कों का लेन-देन नहीं कर सकते.

जितने देश उतने रूल्स. इसमें से कई अच्छे हैं, तो कई बेहद अजीब. बाकि हमें क्या हम कौन सा अभी यहां घूमने जा रहे हैं.

Source : Independent