ट्रैफ़िक पुलिस हो या नॉर्मल पुलिस पर पुलिस की ड्यूटी देखने में जितनी आसान लगती है, असलियत में वो उतनी ही कठिन होती है. परिस्थितियां कैसी भी हों पर पुलिसवाले अपना कर्तव्य निभाने से नहीं चुकते. पर अपने काम को अगर ये लोग मज़े लेकर करें, तो इनको काम करने में ज़्यादा मज़ा आएगा. पुलिसवालों के लिए अधिकतर लोगों की ये धारणा रहती है कि ये लोग बहुत सख़्त मिजाज़ होते हैं, पर हमेशा ऐसा नहीं होता है. ये भी आम लोगों की तरह ही होते हैं इन्हें भी दुख-सुख का एहसास होता है.

ठीक वैसे ही देश की राजधानी हो या माया नगरी मुंबई, मोदी जी का गुजरात हो या बंगाल का कोलकाता शहर आज देश के बड़े-बड़े शहरों में ट्रैफ़िक की समस्या आम हो चली है. अगर बात की जाए देश की राजधानी दिल्ली की, तो यहां लोगों को हर दिन घंटों के जाम से दो-चार होना पड़ता है. जगह-जगह पर लगने वाले इस ट्रैफ़िक को नियंत्रित करने के लिए हर चौराहों पर ट्रैफ़िक पुलिस, रेड लाइट आदि होती है. पर फिर भी ट्रैफ़िक कम नहीं होता. इतना ही नहीं सरकार भी इस ट्रैफ़िक को नियंत्रित करने के लिए कई नियम-क़ानून भी बनाये हैं. इसके अलावा ट्रैफ़िक पुलिस कड़कड़ाती ठंड हो या चिलचिलाती धुप अपने काम को करने में कोई कोताही नहीं बरतती है.

ख़ैर, आज हम ट्रैफ़िक कम करने के टिप्स या फिर सरकार की नीतियों के बारे में नहीं, बल्कि उन ट्रैफ़िक पुलिस ऑफ़िसर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने काम को ख़ुशी-ख़ुशी और मज़े के साथ करते हैं. साथ ही ट्रैफ़िक कंट्रोल करने के अपने अनोखे अंदाज़ से लोगों का मनोरंजन भी करते हैं और नियमों के प्रति जागरूक भी करते हैं. पर आज हम आपके लिए कुछ ऐसी मज़ेदार पुलिस वालों की तस्वीरें लेकर आए हैं, जिन्हें देखकर आप हंस-हंस कर लोटपोट हो जाएंगे.

1. रंजीत सिंह, इंदौर

कभी किसी ट्रैफ़िक पुलिस वाले को बीच चौराहे पर डांस करते हुए ट्रैफ़िक कन्ट्रोल करते देखा है? जी हां, इंदौर के 38 वर्षीय ट्रैफ़िक पुलिस ऑफ़िसर, रंजीत सिंह स्वैग से कन्ट्रोल करते हैं ट्रैफ़िक. रंजीत सिंह व्यस्त सड़कों पर 'Moonwalk' करते हैं. रंजीत Popstar Michael Jackson के डांस स्टेप्स को बड़े ही अनोखे अंदाज़ में करते हैं और ट्रैफ़िक को कंट्रोल करते हैं, वो भी इंदौर की सड़कों पर.

इस बारे में रंजीत का कहना है, मैं सालों से Michael Jackson का फ़ैन हूं और 12 सालों से उनके स्टेप्स कॉपी कर रहा हूं. शुरुआत में लोग अजीब निगाहों से देखते थे, पर मेरा तरीका सही चल गया और मेरी पॉपुलैरिटी बढ़ गई. रंजीत के अनुसार, ट्रैफ़िक कन्ट्रोल करना आसान नहीं. गाड़ियों के शोर-शराबे और प्रदुषण के बीच वाहनचालक किसी को Moonwalk करते देख हैरान हो जाते हैं.

2. एक बाइक पर बिन हेलमेट के 5 सवारी देख कर पुलिस वाले ने भी जोड़ लिए हाथ

सरकार की तमाम कोशिश और ट्रैफ़िक पुलिस की मुश्तैदी के बावजूद, लोग बिना हेलमेट के ही टू-व्हीलर ले कर सड़क पर निकल जाते हैं. ऐसा ही नज़ारा हैदराबाद के अनंतपुर में देखने को मिला, जहां इंस्पेक्टर बी. शुभ कुमार के उस समय होश उड़ गए, जब उन्होंने एक बाइक पर पांच लोगों को बैठे हुए देखा. कुछ न समझ आता देख शुभ भी बाइक वाले के सामने नतमस्तक हो गए. इस तस्वीर को कर्नाटक कैडर के IPS ऑफ़िसर अभिषेक गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया, जिसके साथ ही उन्होंने लिखा कि 'इसके अलावा अब ये कर भी क्या सकता है?'

3. किन्नरों ने पढ़ाया लोगों को यातायात का पाठ

Source: navbharattimes

पिछले साल ही गोरखपुर में यातायात के नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ट्रैफ़िक पुलिस ने नई पहल की थी, जिसके तहत यातायात के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए किन्नरों ने लोगों को जीवन का महत्व बताते हुए सीट बेल्ट और हेल्मेट पहनने की अपील की और यातायात का पाठ पढ़ाया था.

4. लखनऊ ट्रैफ़िक पुलिस का अनोखा अभियान

Source: dainikbhaskar

कभी किसी ट्रैफ़िक पुलिस को लोगों को हेलमेट पहनाते हुए देखा है, शायद नहीं न. पर लखनऊ की ट्रैफ़िक पुलिस ने लोगों को हेलमेट पहनने के लिए जागरुक करने के लिए अनोखा अभियान चलाया. जिसके तहत करवाचौथ के दिन पुलिस ने बाइक सवार कपल को एक-दूसरे को हेलमेट पहनाने के लिए कहा.

5. होली पर मुंबई पुलिस के फ़नी ट्वीट्स

Source: linkedin

मुंबई पुलिस अपने फ़नी ट्वीट्स के लिए पॉपुलर है. और जब बात हो होली और होली के माहौल में सुरक्षा की, तब भी ये आपको निराश नहीं करते हैं. पिछले साल होली पर मुंबई पुलिस का ट्विटर अकाउंट 140-character-wordplay में शामिल हुआ.

आगे आप जो फ़ोटोज़ देखने वाले हैं, उसमें दिखाए गए पुलिसवालों के नाम और वो कहां के हैं ये पता नहीं चला है.

6. क़ानून के मामले में ये बहुत सख़्त हैं, लेकिन मारने के बाद पजामा भी खुद ही पहनाते हैं.

7. ड्राइव करते वक़्त फ़ोन पर बात करना मना है न इसलिए इन्होंने मोबाइल को मुंह के आगे लगा दिया.

8. मेरे पास डंडा है, बेल्ट है, वर्दी भी है, तो क्या हुआ अगर मैं अपने बूट्स पहनना भूल गया पर हूं तो मैं पुलिस वाला ही न...

9. ये क़ानून के रखवाले हैं और इनको अपनी आंखों के साथ-साथ कान भी खुले रखने पड़ते हैं.

10. भाई अब क्या करें गले मिलकर तो Good Morning बोल नहीं सकते, पर Tummy तो मिला ही सकते हैं न.

11. ओहदे का रौब झाड़ना इसे कहते हैं भाई!

12. प्यार बांटते चलो सीख को कुछ ज़्यादा ही दिल से ले लिया इस ऑफ़िसर ने तभी तो दो प्यार करने वालों को केवल देखता ही रहा.

13. ट्रैफ़िक पुलिस की ड्यूटी बहुत कठिन होती है और ये होता है ट्रैफ़िक पुलिस का ख़ौफ़ कि केवल पोस्टर से ही सब सही चल रहा है.

14. सिचुएशन कोई भी हो पर फिर भी पुलिसवाले अपनी ड्यूटी निभाने से नहीं चुकते.

15. शायद इनको असली गन से डर लगता है, इसलिए टॉय गन लेकर चलते हैं ये पुलिस अंकल.

16. असमर्थ महिला को हाथ से खाना खिलाकर जीत लिया सबका दिल

ये हैं Kukatpally ट्रैफ़िक पुलिस स्टेशन में कार्यरत बी.गोपाल. जब 35 वर्षीय गोपाल ने तीन दिनों तक लगातार एक महिला को जवाहरलाल नेहरू टेकनॉलोजिकल यूनिवर्सिटी के बगल में एक पेड़ के नीचे बैठे देखा. तो वो उसके लिए खाना और चाय ले आये. लेकिन महिला के खराब हालात देखकर उन्होंने अपने हाथों से खाना खिलाया. तेलंगाना डीजीपी की Chief Public Relations Officer, हर्षा भारगवी ने ये तस्वीर ट्विटर पर साझा की थी, जिसके बाद ये तस्वीर वायरल हो गई.

आये दिन सोशल मीडिया में ऐसे ही पुलिसवालों की तस्वीरें वायरल हो जाती हैं, जो मज़े लेते हुए अपने काम को करते हैं. अगर आपने भी कभी ऐसी कोई तस्वीर खींची हो, तो हमारे साथ शेयर कर सकते हैं. साथ ही किसी पुलिस या ट्रैफ़िक पुलिस वाले का कभी कोई अनोखा अंदाज़ देखा हो तो भी शेयर करें.