सोशल मीडिया और व्हाट्सप्प के इस दौर में भले ही अब लोग पोस्ट ऑफ़िस का इतना यूज़ नहीं करते हैं, लेकिन पोस्ट ऑफ़िस की हमारे जीवन और यादों में एक ख़ास जगह है और रहेगी. मुझे आज भी डाकिया अंकल याद हैं, जो भरी दुपहरी चिट्ठियां लेकर आते थे. वहीँ जब जब मम्मी राखी पर सबको राखी भेजने के लिए चिट्ठी लिखती थीं और फिर हम उनके साथ पोस्ट ऑफ़िस जाते थे लेटर पोस्ट करने.

वैसे तो हर जगह के पोस्ट ऑफ़िस एक से ही होते हैं. मगर आज हम कुछ ऐसे असाधारण और असामान्य डाकघरों के बारे में आपको बताएंगे जो दुनिया की दूरस्थ और अनजान जगहों पर स्थित हैं.

1. Post office in Hell, Grand Cayman Islands

Hell में एक पोस्ट ऑफ़िस है, जहां जाकर आप बोल सकते हैं कि आप Hell में जाकर वापस आये हैं. यहां पर आने वाले विज़िटर्स अपने पोस्टकार्ड्स पर यहां की स्टैम्प, 'Postcards From Hell' लगाकर किसी को भेज सकते हैं और डरा भी सकते हैं.

2. Ochopee Post Office, Ochopee, FL

ये डाकघर Ochopee, एक अनिर्धारित समुदाय है और Collier County में स्थित है. Ochopee की आबादी 15 से भी कम है. Ochopee Post Office को अमेरिका के सबसे छोटे डाकघर के रूप में भी जाना जाता है. इसका ऑफ़िस केवल 7 से 8 फ़ीट एरिया में बना हुआ है. इस ऑफ़िस को एक आदमी संभालता है और वो ही हर दिन यहां की पोस्ट्स को अकेला ही 2 से 3 काउंटीज़ में पहुंचता है.

3. Post Office Bay, Island of Floreana, Galapagos Islands, Ecuador

समुद्री डाकुओं के काल में इस पोस्ट ऑफ़िस को बनाया गया था. ये डाकघर फ़्लोरीना द्वीप, गैलापागोस द्वीप समूह के द्वीपों में से एक पर स्थित है, और पिछले 200 सालों से यात्रियों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है. पोस्ट ऑफिस मेल डिलीवरी प्वाइंट के रूप में कार्य करता है, जहां से घर जाने वाले जहाज पोस्ट्स उठाते हैं और उनको यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में उन पर दिए गए पते तक तक पहुंचाते हैं.

4. British Base and Post Office, Port Lockroy, Antarctic Peninsula, Antarctica

ये दूरवर्ती डाकघर अंटार्कटिक प्रायद्वीप में पोर्ट लॉक्रॉय में British Base A में स्थित है. हर साल इस पोस्ट ऑफ़िस में 100 देशों से करीब 70,000 कार्ड्स पहुंचते हैं. इस कैंप तक तक पोस्ट पहुंचने में आमतौर पर 2 से 6 हफ़्ते लगते हैं.

5. China Post Space Office

2011 में नवम्बर महीने में अंतरिक्ष प्रयोगशाला मॉड्यूल Tiangong -1 के साथ शेन्ज़ो -8 मानव रहित अंतरिक्ष यान को छोड़ने की घटना को सेलिब्रेट करने के लिए चीन ने एक वर्चुअल पोस्ट ऑफ़िस बनाया था. ये पोस्ट ऑफ़िस पृथ्वी की सतह से 213 मील (343 किमी) ऊपर बनाया गया है. ये डाकघर आम जनता द्वारा Tiangong-1 स्पेस स्टेशन में मौजूद एस्ट्रोनॉट्स को पोस्ट भेजने सक्षम होगा.

6. The Republic of Molossia Post Office, Molossia micronation

ये छोटा सा डाकघर दुनिया के सबसे छोटे संप्रभु Republic of Molossia, जो नेवाडा में डेटन के पास स्थित है, को दुनिया से अपनी पोस्टल सर्विस से जोड़ता है.

7. U.S. Post Office, Christmas, Florida, United States of America

ये पोस्टऑफ़िस Orlando के पास एक प्रान्त में स्थित है. ये डाकघर अपने अद्भुत पोस्टमार्क, 'Christmas, Fl' के लिए फ़ेमस है. देश भर के लोग इस डाकघर में आते हैं, ताकि वो अपने पोस्टकार्ड्स में इस पोस्ट ऑफ़िस की टिकट लगा सकें.

8. Susami, Japan

जापान में स्थित सुसामी एक मछली पकड़ने का शहर है. इसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में सबसे ज़्यादा गहरे पानी के अंदर पोस्टबॉक्स होने के लिए दर्ज है. ये पोस्टबॉक्स पानी के अंदर लगभग 30 फ़ीट यानी 10 मीटर की गहराई में स्थित है. इस मेलबॉक्स को 1999 में समुद्री खेल त्यौहार समारोह के एक हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था. इसका इस्तेमाल चिट्ठी भेजने के लिए किया जा सकता है.

9. China Post Office, Everest Base Camp, Nepal

ये दुनिया का सबसे ऊंचा डाकघर है, जो माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप ले पास स्थित है. इसे तिब्बत के अधीन आने वाले क्षेत्रों में, क्यूमोलांगमा के रूप में भी जाना जाता है. ये डाकघर अपनी सेवाएं एक दिन में लगभग 30 ग्राहकों को देता है. और ये अप्रैल से अक्टूबर तक केवल सात महीने के लिए खुलाता है.

10. Vanuatu Post's Underwater Post Office, Republic of Vanuatu

वानुआतू पोस्ट ऑफ़िस दुनिया का पहला और अकेला ऐसा पोस्ट ऑफ़िस है, जो पानी के अंदर स्थित है. इसके स्टाफ़ में स्कूबा डाइवर्स हैं. ये पोस्ट बॉक्स ऑफ़िस वानुआतू में Hideaway Island के पास स्थित है. पानी के अंदर इस पोस्ट ऑफ़िस को 30 जून, 2003 को 83-द्वीप के द्वीपसमूह की स्थिति को समुद्री स्वर्ग के रूप में मनाने के लिए पानी के अंदर स्थापित किया गया था. इस पोस्ट बॉक्स तक जाने के लिए डाइविंग करने से पहले कस्टमर्स को वॉटर प्रूफ़ पोस्टकार्ड्स लेने पड़ते हैं. उसके बाद वो पानी के अंदर 9 मीटर की गहराई तक डाइव करके पोस्टबॉक्स तक पहुंचते हैं, जहां उनके कार्ड पर स्टैम्प लगाई जाती है.

Source: msn