संविधान के अनुभाग 5 के अनुच्छेद 51A में कहा गया है कि सभी भारतीयों का ये मौलिक कर्तव्य है कि वो वैज्ञानिक मनोवृती को बढ़ावा दें. लेकिन आज हम जो बात कहने वाले हैं, वो हमारे पहले वाक्य से मेल नहीं खाती. क्योंकि वो 'संविधान' है और बात जिसकी होगी वो 'समाज' है.

Image Source: loksatta

गुवाहाटी से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर एक गांव है. नाम है मायोंग. मायोंग की पहचान उसके काला जादू की कहानियों और उसके जादूगरों से है. इसका नाम 'मायोंग' भी संस्कृत के 'माया' शब्द से पड़ा, 'माया' जिसका एक अर्थ 'भ्रम' भी होता है और 'भ्रम' जिसे हम ख़ास परिस्थितियों में 'जादू' भी कहते हैं.

Image Source: 101india

जहां बुनकर और किसान अपने बच्चों और वंशजों को अपनी काम की जानकारी देते हैं, उन्हें उसके सभी पहलुओं के बारे में सिखाते हैं. वहीं मायोंग गांव के लोग भी हैं, जो अपने बच्चों को विरासत में काला जादू दे जाते हैं. गावं वालों के अनुसार वो इससे समाज की भलाई के लिए उपयोग करते हैं.

Image Source: notitotal

गांव की चौहदी में कदम रखते ही आपको काला जादू से जुड़ी कहानियां सुनने के लिए मिल जाएंगी. जैसे जादू से इंसान का गायब हो जाना या किसी जानवर का भेष धर लेना. ये कहानियां मुगल सम्राट औरंगजेब के ज़माने से चली आ रही हैं.

Image Source: speakingtree

यहां के तांत्रिकों का दावा है कि वो मंत्रों के सहारे से खोई हुई चीज़ ढूंढ लाते हैं, वो बस एक कटोरे में कुछ फूल डाल कर मंत्रोच्चारण करेंगे और कटोरा ख़ुद-ब-ख़ुद लुढ़कता चोर/खोई हुई वस्तु तक पहुंच जाएगी. जादू के सहारे ये कई बीमारियों को ठीक करने का भी दावा करते हैं.

Image Source: speakingtree

सुनने में ये बातें किसी को डरवानी, तो किसी को बकवास लग सकती हैं, लेकिन यही मायोंग के लोगों की सच्चाई है.

Image Source: speakingtree

TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, पूरा मायोंग गांव वहां के एक पूर्वज Chura Bez की कहानियों को जानता है. किवंदती है कि वो 'लुकी मंत्र' के द्वारा गायब हो सकते थे और 'बाघ बंधा मंत्र' के द्वारा किसी गुस्साए बाघ को शांत कर सकते थे.

Image Source: newshunt

ये गांव अचानक से मीडिया में चर्चा का विषय इसलिए बन गया है क्योंकि इसके ऊपर फ़िल्मकार उतपल बोरपुजारी ने एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है. डॉक्यूमेंट्री का नाम Mayong: Myth/Reality है. डॉक्यूमेंट्री का विषय वहां के लोग और उनकी जीवनशैली है.

Image Source: rediff

मायोंग के एक बुज़ुर्ग हेमेंद्र नाथ ने TOI को बताया कि अब हम अपने काम या इलाज के लिए काला जादू पर निर्भर नहीं करते, फिर भी कुछ लोग मदद के लिए उनके पास आ ही जाते हैं.

Image Source: unusualcollections

मायोंगवासियों को अपनी कला पर गर्व है और उन्होंने इसे Mayong Black Magic And Withcraft संग्राहलय, गुवाहाटी में सहेज कर रखा है. इस संग्राहलय को National Geographic ने दुनिया के 10 अनोख म्यूज़ियम की लिस्ट में रखा है.