वैसे तो मेडिकल साइंस ने बहुत तरक्की कर ली है, लेकिन आज भी मनुष्य के शरीर के बारे में कई बातें हैं, जो राज़ बनी हुई हैं. उन्हीं में से एक हैं कुछ ऐसे Mental Disorders जो सुनने में जितने अजीब लगते हैं, उनके लक्षण और भी अजीब हैं. दुनिया में बस गिने-चुने लोग हैं, जो इन Disorders से ग्रसित हैं. मनुष्य का दिमाग अभी भी एक पहेली है और इस कंप्यूटर से भी तेज़ चलने वाले अंग की वायरिंग में थोड़ी सी भी प्रॉब्लम इस तरह की बीमारियां को जन्म दे देती हैं. आइये, जानते हैं ऐसे कुछ अजीब Disorders के बारे में.

1. Electromagnetic Hypersensitivity

अगर कभी आपको अपने सरदर्द का कारण नहीं पता लगे तो WiFi बंद कर के देखिएगा! मेडिकल साइंस के हिसाब से Electromagnetic Sensitivity में इंसान को electromagnetic तरंगों से परेशानी होती है. जहां विद्युत का संचार होगा, वहां इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों का असर होगा. इसका अर्थ है कि आपका लैपटॉप, टीवी, मोबाइल फ़ोन... यहां तक की लाइट बल्ब भी आपको सरदर्द दे सकता है.

Source: Nerdist

2. Auto-Brewery Syndrome

कैसा हो अगर आप 24X7 नशे में ही रहें? जो शराब पीने के आदी हैं, उन्हें लग रहा होगा, ये कंडीशन तो बहुत अच्छी है, लेकिन आप गलत हैं. दरअसल Auto-brewery Syndrome में इंसान का शरीर पाचन तंत्र में एथेनॉल का उत्पादन करता है, जिस वजह से आप हमेशा नशे में रहते हैं. ध्यान भटकना और चक्कर आना, इस disorder के लक्षण हैं. इस बीमारी से ग्रसित लोग कई बार डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं.

Source: Express

3. Alexithymia

Alexithymia ऐसी अवस्था है, जिसमें इंसान किसी भी प्रकार का इमोशन या भाव महसूस नहीं कर पाता है. भावों को व्यक्त न कर पाना और उनको महसूस नहीं करना, दो अलग-अलग बातें हैं. कहा गया है कि इस अवस्था में दिमाग के दाएं और बाएं गोलार्ध में disconnect हो जाता है, जिस वजह से इमोशन दिमाग में उठते तो हैं, लेकिन ग्रसित को महसूस नहीं हो पाते.

Source: Insidethealcoholicbrain

4. Sexsomnia

ये disorder तो बहुत ही अजीब है. इस बीमारी से ग्रसित लोगों को नींद में सेक्स करने की आदत होती है. जैसे कुछ लोग नींद में चलते हैं या बातें करते हैं, वैसे ही Sexomania से ग्रसित लोग नींद में सेक्स करते हैं. आंखें खुलने के बाद इंसान को याद ही नहीं रहता कि उसने नींद में क्या किया था.

Source: Mitindo

5. Witzelsucht

आपका ऐसा कोई दोस्त ज़रूर होगा, जिसको गलत समय पर फूहड़ मज़ाक करने की आदत होगी. अगर उसकी ये आदत कायम रहती है तो वो Witzelsucht से ग्रसित हो सकता है. ये एक दुर्लभ तंत्रिका संबंधी disorder है जिसमें इंसान फूहड़ जोक मारे बिना नहीं रह पाता है. दिमाग के फ्रंटल लोब में चोट लगने से ये स्थिति पैदा हो सकती है.

Source: Newstalk

6. Exploding Head Syndrome

'मेरा दिमाग फटा जा रहा है!' आमतौर पर जब सरदर्द होता है तो लोग ऐसा कहते हैं, लेकिन जिन लोगों को Exploding Head Syndrome होता है, उन्हें तेज़ आवाज़ें, चुंबकीय तरंगें, तेज़ लाइट जैसे लक्षण दिमाग में महसूस होते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस अवस्था में रोगी आधा नींद में होता है और आधा वास्तविकता में. इसलिए जो चीज़ें वो सपनों में भी देखता है, उन्हें सच समझ लेता है.

Source: Exhealth

7. Foreign Accent Syndrome

सोचिये, अगर एक सुबह आप उठे और आपके बोलने का ढंग और तरीका बदल गया हो. कई बार ट्यूमर या सर में चोट की वजह से इंसान का लहज़ा बदल जाता है. हमारी आवाज़ ही हमारी पहचान होती है और अगर वो बदल जाए तो व्यक्तित्व के खोने का डर होता है.

Source: Fansofflanders

8. Capgras Syndrome

इस सिंड्रोम से ग्रसित लोगों के लिए दुनिया में सबसे भयावह चीज़ होगी उनका क्लोन होना. इस अवस्था में ग्रसित लोगों को लगता है कि उनके करीबी लोगों को क्लोन से बदल दिया गया है. जिन्हें Paranoid Schizophrenia होता है, उन मरीज़ों में ऐसे लक्षण देखे जा सकते हैं.

Source: Slideshare


इनमें से सबसे अजीब Disorder आपको कौन सा लगा, कमेंट कर के ज़रूर बताइयेगा.