अगर आप सोचते हैं कि हर देश नया साल एक ही तरह से मनाता है तो ये सही नहीं है. कई देशों में नए साल का आगमन चकित कर देने वाले रीति-रिवाज़ों से होता है. ये परम्पराएं उनके पुराणों, कहानी-किस्सों और लोककथाओं में से निकलती हैं और धीरे-धीरे कर के लोग उन्हें मानना शुरू कर देते हैं. कई रिवाज़ तो नए साल को शुभ बनाने के लिए किये जाते हैं. नया साल करीब ही है, तो आप भी इन रिवाज़ों के बारे में पढ़ें और कमेंट कर के बताएं कि क्या इनमें से कोई परंपरा भारत में शुरू की जा सकती है?

1. जानवरों से बातें करना- बेल्जियम और रोमानिया

बेल्जियम और रोमानिया के किसान मानते हैं कि नए साल की रात, 12 बजे, जानवरों में बोलने की शक्ति आ जाती है. इसलिए वो लोग रात में जानवरों से बात करने की कोशिश करते हैं. अधिकतर किसान अपनी गायों की बात सुनने की कोशिश करते हैं. अगर किसी किसान को कुछ सुनाई देता है तो माना जाता है कि आपका नया साल अच्छा जायेगा.

2. खाली सूटकेस ले कर घूमने निकल जाना- मेक्सिको

नए नज़ारे देखना, नए अनुभवों का आनंद लेना और नए रोमांच का मज़ा लेने के लिए ट्रैवल करना पड़ता है. मेक्सिकन्स का मानना है कि अगर नए साल की रात 12 बजे आप एक खाली सूटकेस ले कर घूमने निकल जाओ तो नए साल में आप घूमते ही रहोगे. अगर आपके भी पैर एक जगह पर नहीं टिकते हैं तो ये नया साल मेक्सिको में मनाइये.

3. दरवाज़ों और दीवारों पर ब्रेड फेंकना- आयरलैंड

आयरिश लोग मानते हैं कि नए साल से पहले बुरी आत्माओं को घर से भगाने के लिए ब्रेड को दीवार और दरवाज़ों पर फेंकना और मारना चाहिए. इससे न ही सिर्फ़ नया साल अच्छा जाता है, घर पर खाने की बरकत भी रहती है. ये भी सही है, खाना बर्बाद करने से और खाना मिलता है!

Source: thewellfednewlyweds

4. भविष्यवाणी करना कि अगली शादी किसकी होगी- बेलारूस

नए साल के रिवाज़ जब गेम में तब्दील हो जाते हैं तो और मज़ेदार बन जाते हैं. बेलारूस में लड़कियां एक खेल खेलती हैं जिसमें हर कुंवारी लड़की के सामने एक मक्के का दाना रख दिया जाता है और एक मुर्गे को छोड़ दिया जाता है. जिस लड़की के सामने रखा हुआ मक्के का दाना उस मुर्गे ने पहले खाया, उसकी शादी पक्की समझो! ये गेम तो इंडिया में खूब चलेगा!

5. नए साल में घर पर पहला कदम रखने वाला होता है लकी- ग्रीस

ग्रीस में मान्यता है कि नए साल की रात जो इंसान घर में पहला कदम रखेगा, उसका लक चमकेगा. सही पैर से दाखिल होना भी ज़रूरी है. ये तो शादी के बाद भारत में भी होता है! खैर, ग्रीस में लोग अनार को भी ज़मीन पर फोड़ते हैं जिससे घर में खुशहाली और बरकत आये. भारत में तो नारियल फोड़ते हैं.

6. फर्नीचर घर से बाहर फेंकते हैं- दक्षिण अफ्रीका

नए साल में घर पर नया फर्नीचर लाना तो हर कोई करता है, लेकिन साउथ अफ़्रीकी निवासी तो एक कदम आगे हैं. जोहानेसबर्ग में लोग अपने घर का पुराना फर्नीचर उठा कर घर के बाहर फ़ेंक देते हैं. नए साल में साउथ अफ्रीका जाएं तो अपना सर बचाएं.

Source: telegraph

7. दरवाज़ों को लाल रंगना और चाकू छिपाना- चाइना

नए साल के पहले चायनीज़ लोग अपने घर के सारे चाकू किसी सेफ़ जगह पर छुपा देते हैं. नए साल में चाकू से ज़ख्म होना चाइनीज़ सभ्यता में अशुभ माना जाता है. साथ ही वहां लोग अपने घर के दरवाज़ों पर लाल रंग करवाते हैं, जिससे परिवार में खुशहाली और समृद्धि आती है.

8. घर के दरवाज़े पर क्रॉकरी फेंकना- डेनमार्क

डेनमार्क में नए साल की मान्यता है घर के दरवाज़े पर क्रॉकरी फेंकने की. जिसके घर के सामने ज़्यादा क्रॉकरी के टुकड़े पड़े होंगे, उसके ईमानदार दोस्त ज़्यादा होंगे. अगर अच्छे दोस्त ज़्यादा होंगे, तो ज़ाहिर सी बात है कि नया साल भी अच्छा जाएगा.

Source: dbuster

9. टिन पिघला कर भविष्य जानते हैं- फ़िनलैंड

नए साल की भविष्यवाणी जानने के लिए फ़िनलैंडवासी टिन को पिघला कर ठंडे पानी में डाल देते हैं. टिन का टुकड़ा जो आकार ले लेता है, उससे भविष्य पता चलता है. जानवरों जैसे आकार का मतलब बरकत, रिंग या हार्ट शेप का अर्थ है शादी, जहाज मतलब ट्रैवलिंग, घोड़े का मतलब नयी कार और चाभी का अर्थ है करियर में तरक्की. टूटे और बेडौल आकारों को अशुभ माना जाता है.

Source: botanicalillustration

10. मृत रिश्तेदारों के साथ समय बिताते हैं- चिली

हम नए साल की मस्ती में अपनों को भूल जाते हैं, जो चले गए हैं उन्हें तो भूल ही जाओ. लेकिन चिली के कुछ रहवासी नया साल अपने मृत रिश्तेदारों की कब्रों पर मनाते हैं. वो अपने साथ मोमबत्तियां रखते हैं और क्लासिकल म्यूज़िक बजा कर नए साल का स्वागत करते हैं.

Source: smashinglists

तो ये नया साल आप कैसे मनाने वाले हैं और अगर ऐसे ही अजीबोगरीब रीति-रिवाज़ आप भी मनाते हैं, तो कमेंट कर के हमें ज़रूर बताएं.


Image Source: topteny