क्यूबा (Cuba) की खोज 28 अक्टूबर 1492 को कोलंबस ने की थी. अंग्रेज़ों ने क्यूबा पर 1762 में अधिकार कर लिया. अंग्रेज़ों ने क्यूबा पर स्पेन को हराकर कब्जा किया था, लेकिन 1 साल बाद ही वापस स्पेन को लौटा दिया, क्योंकि फ्लोरिडा से क्यूबा की अदला-बदली कर ली गई. इसके बाद क्यूबा ने स्पेन पर कई सालों तक शासन किया. क्यूबा कैरिबियन क्षेत्र का सबसे बड़ा द्वीप है. ये हिस्पैनिओला के बाद दूसरी सर्वाधिक आबादी वाला द्वीप भी है. क्यूबा दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जिसके पास 50 सालों की तुलना में अब जंगल अधिक है. क्यूबाई लोगों ने प्रकृति को पनपने का खूब मौका दिया है. क्यूबा में साम्यवादी व्यवस्था के तहत शासन चलता है.

ये भी पढ़ें: विश्व इतिहास की इन 15 तस्वीरों में मौजूद हैं उस दौर के कई दिलचस्प ऐतिहासिक तथ्य

अमेरिका और क्यूबा के बीच हमेशा से ही तनातनी रही है. ये अमेरिका के सबसे बड़े विरोधी देशों में से एक है. प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद जब दुनिया दो ताकतवर हिस्सों में बंटी तो क्यूबा (Cuba) ने अमेरिका के बजाय रूस का पक्ष लिया. क्यूबा में भी रूस की तरह वामपंथी सरकार रही. अमेरिका और क्यूबा के बीच तनाव की वजह से दुनिया तबाही के कगार पर पहुंच गई थी. परमाणु युद्ध का खतरा भी दुनिया पर इन्हीं देशों की वजह मंडरा रहा था.

traveloffpath

आज हम आपके साथ क्यूबा से जुड़ी 15 ऐसी ख़ास जानकारियां साझा करने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते हों-

1- क्यूबा में मतदान अनिवार्य है. इस देश में मतदाताओं के पास NOTA का ऑप्शन भी नहीं होता है.

2- क्यूबा सरकार देश के रेडियो और टीवी नेटवर्क सहित सभी प्रसारण मीडिया कंपनियों की मालिक है और सरकार ही इन्हें नियंत्रित करती है.

bbc

3- क्यूबा दुनिया का इकलौता देश है जिसकी दो करेंसी हैं. एक करेंसी का इस्तेमाल वहां के मूल निवासी, जबकि दूसरी मुद्रा का इस्तेमाल पर्यटक करते हैं.

quora

4- क्यूबा में 17 से 28 वर्ष की उम्र के बीच के सभी पुरुषों और महिलाओं को क्यूबा की सेना में 2 साल की सेवा देनी होती है.

quora

5- दुनिया में सिर्फ़ 2 देश हैं जहां कोका-कोला को ख़रीदा या बेचा नहीं जा सकता है. इनमें एक क्यूबा और दूसरा उत्तर कोरिया.

quora

6- क्यूबा के लोग आम तौर पर अपने व्यंजनों की रेसिपी को लिखते नहीं हैं. वो पीढ़ी दर पीढ़ी अपने बच्चों को इसे मौखिक रूप से बताते हैं.

7- दुनिया की सबसे छोटी पक्षी क्यूबा में पाई जाती है. ये बी हमिंगबर्ड (Bee hummingbird) है, जो केवल 2 इंच लंबाई में बढ़ता है.

Reddit

8- आप क्यूबा में सैन्य कर्मियों, पुलिस अधिकारियों या हवाई अड्डे के कर्मियों की तस्वीरें नहीं ले सकते, क्योंकि ये अवैध है.

quora

9- दुनिया का सबसे छोटा मेंढक The Mount Iberia Frog क्यूबा में ही पाया जाता है.

youngisthan

10- क्यूबा के राष्ट्रगान के तीसरे और चौथे अन्तरे को नहीं गाया जाता है, क्योंकि इनमें स्पेन और स्पेनिशों के बारे में अपमानजनक बाते हैं.

nbcnews

11- क्यूबा में साल 2008 तक मोबाइल फ़ोन रखना और पर्सनल कंप्यूटर ख़रीदना बैन था.

12- क्यूबा की हर 170 लोगों की आबादी पर एक डॉक्टर है. ये दुनिया में सर्वाधिक है.

nbcnews

13- क्यूबा में साल 1959 में दूसरे देशों से कारें आयात करने पर बैन था, जिसे साल 2011 में हटाया गया था.

espiritutraveltocuba

14- क्यूबा Incandescent Lighting की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाले देशों में से एक है.

quora

15- क्यूबा में नए साल की पूर्व संध्या पर गुड़िया को जलाने की परंपरा है, ताकि बुरे समय को भुलाकर नए सिरे से नए साल की शुरुआत की जा सके.

quora

क्यूबा (Cuba) के बारे में इनमें से कौन सा आपको चौंकाने वाला लगा.