दुनिया के हर देश में तरह तरह के जानवर पाये जाते हैं. इनमें से कई जानवर तो ऐसे हैं जिन्हें हमने देखा भी नहीं है. जबकि कुछ जानवर ऐसे भी हैं जिन्हें हमने टीवी पर देखा होगा, लेकिन हमें उनके नाम मालूम नहीं होते. इसी तरह का एक विचित्र जानवर अमेरिका में भी पाया जाता है. इसके बारे में कम ही बातें होती हैं, लेकिन ये कमाल का जानवर है.  

ये भी पढ़ें- ये 18 अजीबोगरीब जीव Alien नहीं, ​बल्कि इसी दुनिया के जानवर हैं

Nine-banded armadillo
Source: wikipedia

अमेरिकी महाद्वीप में पाये जाने वाले इस स्तनधारी जीव का नाम आर्माडिलो (Armadillo) है. ये दिखने में बेहद छोटा सा लगता है, लेकिन चालाकी के मामले में बड़े से बड़े जानवर को मात देने के लिए मशहूर है.  

आर्माडिलो, Armadillo
Source: britannica

इस छोटे से स्तनधारी जीव की सबसे ख़ास बात ये है कि ये मुसीबत आने पर ख़ुद को आसानी से बचा लेता है. किसी भी बड़े हमले के दौरान ये अपने शरीर को समेट कर फ़ुटबाल के आकार में ढाल लेता है. आर्माडिलो (Armadillos) की बाहरी त्वचा बुलेट प्रूफ़ जैकेट जितनी मज़बूत होती है. ये आसपास ख़तरे का अनुभव होने पर स्वयं को बॉल की तरह गोल कर लेता है और इससे ये अपनी रक्षा करता है.

आर्माडिलो, Armadillo
Source: quora

जब तक हमला टल नहीं जाता तब तक ये ख़ुद को फ़ुटबाल के आकार में ढाले रखता है. इस दौरान इसे पहचान पाना भी मुश्किल हो जाता है. इसकी त्वचा इतनी सख़्त होती है कि इसपर बुलेट का असर भी नहीं होता है. इसीलिए इसे 'बुलेट प्रूफ' जानवर भी कहा जाता है. इसे Nine-Banded Armadillo भी कहा जाता है.

आर्माडिलो, Armadillo
Source: animals

ये भी पढ़ें- बिना बाल के ये 10 क्यूट जानवर किसी डरावने सपने से कम नहीं लग रहे हैं

साउथ अमेरिका में पाया जाने वाला ये विचित्र प्राणी आकार में चूहे से थोड़ा सा ही बड़ा होता है. इसकी लंबाई 38 से 58 सेंटीमीटर, जबकि ऊंचाई 15 से 25 सेंटीमीटर के बीच होती है. इसका वजन 2.5 से 6.5 किलो के बीच होता है. आर्माडिलो (Armadillo) औसतन 12 से 15 वर्ष तक जीते हैं.

आर्माडिलो, Armadillo
Source: nwf

आर्माडिलो (Armadillo) भूरे, पीले और गुलाबी रंग के होते हैं. इस जानवर की कुल 20 प्रजातियां पाई जाती हैं और ये सभी लेटिन अमेरिका में पाई जाती हैं. ये जमीन में गड्ढे के अंदर या सुरंग में या गर्म जगहों पर रहते हैं. ठंड का मौसम इन्हें ज़रा भी बर्दास्त नहीं होता, यहां तक कि इनकी मौत तक हो जाती है. ये छोटा सा दिनभर सोता है और रात में शिकार करता है. इनकी दुश्मनी सिर्फ़ कुत्ते-बिल्लियों से ही होती है.

आर्माडिलो, Armadillo
Source: iowaagliteracy

इसके अलावा कछुआ और मगरमच्छ भी दो ऐसे जानवर हैं जो अपनी सख़्त त्वचा के लिए जाने जाते हैं. लेकिन मगरमच्छ के मुक़ाबले कछुआ किसी भी बड़े हमले से ख़ुद को आसानी से बचा लेता है. इस दौरान वो ख़तरे का अनुभव होते ही अपने सिर को छुपा लेता है.

ये भी पढ़ें- कौन है ये कतई प्यारा जानवर, जिसे कहा जाता है 'दुनिया का क्यूटेस्ट जानवर'? तस्वीरें हो रहीं वायरल