पिछले कुछ वर्षों में सालों को लेकर कई तथाकथिक भविष्यवाणियां सुनने व पढ़ने को मिली हैं. 2012 को लेकर भी कहा गया था कि दुनिया ख़त्म हो जाएगी. इस पर तो हॉलीवुड की एक फ़िल्म भी बन गई थी. हालांकि, ऐसा हुआ नहीं. इसके बाद से भविष्यवाणियों का एक दौर सा चल गया. 2022 को लेकर भी कुछ तथाकथिक भविष्यवाणियां सामने आ रही हैं. ऐसा कहा जाता है कि नेत्रहीन Baba Vanga नामक भविष्यवक़्ता ने साल 2022 को लेकर कई भविष्यवाणियां की थीं. आइये, जानते हैं कि कौन थे बाबा वेंगा और क्या-क्या भविष्यवाणियां उन्होंने साल 2022 को लेकर की थीं.  

Baba Vanga द्वारा की गईं 2022 की भविष्यवाणियां जानने से पहले आइये पहले ये जानते हैं कि आख़िर कौन थे बाबा वेंगा.

 कौन थीं नेत्रहीन बाबा वेंगा?  

Baba venga
Source: aajtak

Vangeliya Pandeva Gushterova उर्फ़ बाबा वेंगा बुलगारिया के रहने वाले थीं जिनका जन्म 3 अक्टूबर 1911 में हुआ था. वहीं, 11 अगस्त 1996 को ये दुनिया छोड़कर चली गई थीं. कहा जाता है कि बाबा वेंगा बचपन से ही नेत्रहीन थीं. वहीं, वो हर्बल मेडिसिन की ज्ञाता थीं और एक भविष्यवक़्ता भी थीं. कहा जाता है कि उनके द्वारा की गई कई भविष्यवाणियां सत्य हुई हैं. 

कहते हैं बागा वेंगा द्वारा की गईं भविष्यवाणियां कहीं लिखी नहीं गईं हैं. उन्होंने ये सब मौखिक रूप से अपने अनुयायियों को बताया था. वहीं, ऐसा माना जाता है कि 2022 को लेकर भी बाबा वेंगा ने कई भविष्यवाणियां की थीं. नीचे हम उन्हें क्रमवार बता रहे हैं.  

भूकंप और सुनामी  

Tsunami
Source: wall.alphacoders

ऐसा माना जाता है कि Baba Vanga ने कहा था कि 2022 में ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ कई एशिया के देश जिनमें भारत भी शामिल है भूकंप और सुनामी की चपेट में आ जाएगा. ये भयंकर सुनामी होगी और इसमें जान-माल का काफ़ी नुकसान भी होगा. 

पानी की किल्लत   

Water Scarcity
Source: worldatlas

दूसरी भविष्यवाणी बाबा वेंगा ने पानी की किल्लत को लेकर की थी. उनके अनुसार, 2022 में कई बड़े शहर पानी की भारी किल्लत का सामना करेंगे. इसके पीछे की वजह बढ़ती जनसंख्या और बढ़ता प्रदूषण होगा. साथ ही इस वजह से अन्य जगहों में पलायन भी होगा.  

टिड्डियों का हमला

Locust
Source: bbc

ऐसा कहा जा रहा है Baba Vanga ने ये भी कहा था कि 2022 में भारत में ग्लोबल वॉर्मिंग का सबसे ज़्यादा प्रभाव देखा जाएगा. तापमान ज़्यादा बढ़ेगा और इससे टिड्डियों की संख्या अधिकतम हो जाएगी. ये फसलों को खराब कर देंगे और इससे अकाल जैसा जोखिम बढ़ जाएगा.  

घातक वायरस का जन्म  

virus
Source: news.mit.edu

ऐसा भी कहा गया है कि बाबा वेंगा ने ये भविष्यवाणी की थी कि ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से साइबेरिया में बर्फ़ पिघलने लगेगी और एक घातक वायरस का जन्म होगा. ये वायरस इतना ख़तरनाक होगा कि दुनिया के सभी इंतज़ाम नाकाम साबित होंगे.  

ओउमुआमुआ 

oumuamua
Source: aajtak

वहीं, ऐसा भी कहा जा रहा है कि बाबा वेंगा ने ये भी भविष्यवाणी की थी कि एलियंस द्वारा ओउमुआमुआ नामक क्षुद्रग्रह पृथ्वी पर भेजा जाएगा. 


बाबा वेंगा ने ये भविष्यवाणियां की थीं या नहीं, इसका कोई प्रमाण उपलब्ध नहीं है. वहीं, इन भविष्यवाणियों को लेकर न ही कोई लिखित दस्तावेज़ उपलब्ध है. इसलिए, ये भविष्यवाणियां कितनी सच होंगी स्कूपव्हूप किसी भी तरीक़े से इनका समर्थन नहीं करता है.