भारत गांवों का देश है. आज भी हमारे देश की ज़्यादातर आबादी ग्रामीण इलाक़ों में रहती है. देशभर में कई गांव अपनी कुछ अलग ख़ासियतों और परंपराओं के लिए मशहूर हैं. मगर इनमें से एक ऐसा गांव है, जो अपनी परंपराओं के लिए नहीं, बल्कि एक शौक़ के लिए मशहूर हो गया है. घरों की छतों पर विशेष आकृतियों के कारण अब ये गांव हर जगह फ़ेमस हो रहा है. चलिए बिहार के अनोखे गांव के बारे में जानते हैं.

Bihar Plane
Source: indiatimes

ये भी पढ़ें: गुजरात का ये गांव है दुनिया में सबसे अमीर, 17 बैंकों में जमा हैं गांव वालों के 5,000 करोड़ रुपये

Bihar Unique Village

बिहार (Bihar) के इस गांव का नाम बलथी महेशपुर (Balathi Maheshpur) है. इस गांव के कई घरों की छतों पर आपको कुछ न कुछ विशेष आकृति बनी हुई मिल जाएगी. इस वजह से ये गांव अब हर ओर सुर्खियां बटोर रहा है.

किसने की इसकी शुरुआत?

वो कहते हैं न शौक़ बड़ी चीज़ होती है. बिहार के इस गांव पर ये बात शत-प्रतिशत लागू होती है. बलथी महेशपुर गांव के कुछ लोगों ने इसी शौक़ के चलते अपने घरों की छतों पर सीमेंट की कुछ न कुछ विशेष आकृति बनवा ली. अब उनकी घरों की ये छतें ही उन्हें देशभर में फ़ेमस कर रही हैं.

हलांकि, इसकी शुरुआत गांव के रोमी खान ने की थी. वो जॉब कंसलटेंसी का काम करते हैं. उन्होंने सबसे पहले अपनी छत पर सीमेंट की आकृति बनवाई थी. दरअसल, गांव के एक म़जदूर अशोक ने रोमी से उनके घर की छत पर एक आकर्षक सीमेंट की आकृति बनवाने को कहा. अशोक ने उन्हें एक मौक़ा देने के लिए कहा. रोमी भी इस बात के लिए तैयार हो गए. रोमी खान ने अशोक को मौका देते हुए अपने व्यवसाय से जुड़े पहचान को कायम करने के लिए छत पर एयर इंडिया लिखा हुआ एरोप्लेन बनवा लिया.

Nandi
Source: indiatimes

Bihar Unique Village

फिर चल पड़ा सिलसिला

रोमी ख़ान की छत पर एयरोप्लेन का डिज़ाइन गांव के बाकी लोगों को भी पसंद आया. साथ में अपनी छतों पर सीमेंट की आकृति बनवाने का आइडिया भी रास आ गया. उसके बाद तो सभी ऐसा ही करने लगे. रोमी के बाद उनके पड़ोसी मुकेश गुप्ता ने अपनी छत पर सीमेंट से धार्मिक मान्यता के अनुसार भोले बाबा के वाहन नंदी बैल बनवा लिया.

Bihar Village
Source: indiatimes

फिर तो ये सिलसिला चल पड़ा. रोमी और मुकेश के बाद एक और शख़्स ने अपने घर की छत पर फुटबॉल के साथ बाज़ की आकृति बनवा ली. देखते ही देखते कई घरों ने अपनी छतों पर सीमेंट की आकर्षक और खूबसूरत आकृति बनवा ली. इसके बाद कटिहाल जिला का ये गांव अपने लोगों से नहीं, बल्कि छत पर बने आकर्षक मॉडल के कारण हर तरफ़ फ़ेमस हो गया. (Bihar Unique Village)