दक्षिण कोरिया(South Korea) ने बीते कुछ सालों में ख़ुद को एक एक अविकसित से विकसित राष्ट्र तब्दील किया है. आज उसकी गिनती दुनिया के आर्थिक रूप से संपन्न देशों में होती है. दक्षिण कोरिया GDP के हिसाब से एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

Fashion के मामले में भी ये देश दूसरे देशों को कड़ी टक्कर दे रहा है. इसके फ़ैशन ने भी दुनिया में कई ट्रेंड स्थापित किए हैं. मगर इन दिनों ये यहां का एक कपड़ों का ब्रैंड अजीब फ़ैशन ट्रेंड के लिए तेज़ी से पूरी दुनिया में बहस का हिस्सा बन रहा है. इसके द्वारा शुरू किए गए इस लेटेस्ट ट्रेंड की बात पूरी फ़ैशन इंडस्ट्री में हो रही है.

ये भी पढ़ें: फ़ैशन शोज़ में जो रंगीले-छबीले कपड़े पहनकर मॉडल आते हैं, उनका शो के बाद क्या होता है? 

 hair garments
Source: instagram

बात हो रही है दक्षिण कोरिया के फ़ेमस फ़ैशन ब्रैंड Maison Kimhekim की. इंस्टाग्राम पर इसे maison_kimheki के नाम से जाना जाता है और इसके 195K फ़ॉलोवर्स हैं. इसने एक नया ट्रेंड सेट किया है बाल से बने कपड़ों का.

ये भी पढ़ें: फ़ैशन एक्सपेरिमेंट की ये 30 तस्वीरें देख कर आप मुस्कुरा सकते हो, बस पहनने की हिम्मत नहीं होगी 

आपने ऊन, कॉटन, सिल्क आदि से बने कोट, ड्रेस और कॉर्सेट के बारे में सुना होगा, लेकिन ये Maison Kimhekim इन सभी चीज़ों को बाल(Hair) से बनाकर सुर्खियों में आ गया है.   

Maison Kimhekim ने अपने इन अतरंगी कपड़ों की नुमाइश Paris Fashion Week 2022 में की थी. यहां इस ब्रैंड के बाल से बने कपड़े पहने मॉडल्स रैंप पर वॉक करती दिखाई दी थीं. इन्होंने इसे विंटर कलेक्शन 2022 की कैटेगरी में OBSESSION N°4 Hair Chronicles के नाम से उतारा था. 

Bizarre Fashion

इसमें मॉडल्स ने बाल से बने टाई, हेयर बैंड, कॉर्सेट, ट्रेंच कोट आदि पहने दिखाई दी थीं. इंस्टाग्राम पर इसके वीडियो और तस्वीरें वायरल हो गए हैं. मज़े की बात ये है कि इन्हें लोग पसंद भी कर कर रहे हैं. इन्हें देख ऐसा लग रहा था जैसे लोग कपड़ों के ऊपर हेयरस्टाइल कर के आ गए हैं. इन कपड़ों को वो कैसे बनाते हैं इसका एक वीडियो भी इन्होंने शेयर किया था. आप भी देखिए:

इससे पहले ये ब्रैंड 2019 के पैरिस फ़ैशन वीक में भी चर्चा में आया था. तब इसकी एक मॉडल हाथ में ड्रिप लगाए रैंप पर वॉक करती दिखाई दी थी. ब्रैंड के डिज़ाइनर्स ने IV Drips को एक एक्सेसरी संभवत: एक बैग के रूप में इस्तेमाल करने की खुराफात की थी. 

Bizarre Fashion का ये ट्रेंड नया नहीं है 

Bizarre Fashion का ये ट्रेंड नया नहीं है साउथ कोरिया में. वहां इससे पहले भी कई बार अतरंगी फ़ैशन करते लोग दिखाई दे चुके हैं. आइए बताते हैं आपको उत्तर कोरिया के कुछ अजीब फ़ैशन ट्रेंड्स के बारे में जो इंडिया में भले ही अजीब हों लेकिन वहां के लोगों के लिए नॉर्मल हैं.

1. Costum

Costum
Source: nssmag

इसका मतलब तो स्पेशल या फ़ैंसी ड्रेस होता है, लेकिन दक्षिण कोरिया के लोग इसमें भी एक कदम आगे हैं सबसे. वो जूते या ड्रेस को इस तरह से डिज़ाइन करते हैं कि वो नॉर्मल नहीं अजीब दिखने लगती है. 

2. Utility Vest 

utility vest south korea
Source: pinimg

Utility Vest अधिकतर रिपोर्टर पहने दिखाई देते हैं. मगर सियोल में चारों तरफ आपको लोग इसे पहने दिखाई दे जाएंगे. वहां पर इन्हें पहनना आम बात है. 

3. किसी भी साइज़ के कपड़े पहन लेना

Mix
Source: nssmag

कपड़े पहनने के मामले में दक्षिण कोरिया के लोग ज़्यादा सोचते नहीं है. उनके साइज़ का कपड़ा न भी हो तो वो उसे पहन लेते हैं. मिसमैच्ड वाले कपड़े पहने आपको बहुत से लोग वहां दिखाई दे जाएंगे. 

4. Scarf 

sports scarf
Source: times

स्कार्फ़ हम अधिकतर सर्दियों में पहनते हैं. दक्षिण कोरिया में मौसम कोई भी हो लोग ड्रेस के साथ स्कार्फ़ डालना नहीं भूलते.  

5. सफ़ेद मास्क

white classic mask
Source: Bloomberg

सफ़ेद मास्क पहनना वहां आम बात है. हमारे यहां लोग भले ही जल्दी गंदा हो जाने के चलते सफ़ेद मास्क न पहनते हों लेकिन वहां क्लासिक व्हाइट मास्क पहनना कूल माना जाता है. 

दक्षिण कोरिया के ये अजीब फ़ैशन(Bizarre Fashion) आप ट्राई करना चाहेंगे?