मेडिकल की दुनिया भी अजीबो-ग़रीब बीमारियों से भरी पड़ी है. इसमें सबसे ज़्यादा हैरान कर देने वाले होते हैं डिसऑर्डर, जो व्यक्ति की सोचने-समझने की क्षमता व उसके व्यवहार को बुरी तरह प्रभावित करते हैं. जैसे Multiple Personality Disorder, जिसमें एक व्यक्ति दो या उससे अधिक व्यक्तियों की तरह व्यवहार करता है, लेकिन उस व्यक्ति को पता ही नहीं चल पाता कि उसके अंदर चल क्या रहा है. वैसे इस लेख में हम आपको एक ऐसे डिसऑर्डर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें व्यक्ति ख़ुद को गाय समझने लगता है. हो सकता है कि कई लोगों को ये मज़ाक़ लगे, लेकिन ये हक़ीक़त है. आइये, विस्तारपूर्वक जानते हैं इस डिसऑर्डर के बारे में.   

बोनथ्रोपी (Boanthropy) 

boanthropy
Source: prohor

जिस डिसऑर्डर के बारे में हम बात कर रहे हैं उसे बोनथ्रोपी (Boanthropy) के नाम से जाना जाता है. दरअसल, ये एक Psychological Disorder है, जिसमें पीड़ित व्यक्ति गाय या बैल की तरह व्यवहार करने लगता है. जानकार हैरानी होगी कि इस डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति गाय की तरह घास भी चरने लगता है.  

एक दुर्लभ डिसऑर्डर  

boanthropy
Source: ichowk

ये एक दुर्लभ विकार है और इसके मामले बहुत की कम देखे गए हैं. लेकिन, अगर आपको ऐसा कोई व्यक्ति दिखाई दे, जो गाय की तरह बर्ताव कर रहा है, तो तुरंत उसके परिवार वालों से संपर्क करें और इस डिसऑर्डर के बारे में बताएं.  

इस विकार में पीड़ित और क्या-क्या करता है? 

cow
Source: wikipedia

ये विकार व्यक्ति को गाय बनने पर मजबूर करने लगता है. इस विकार से गंभीर रूप से पीड़ित व्यक्ति गाय की तरह चार पैरों पर चलने लगता है. उसके खाने की चीज़ें बदल जाती है यानी वो गाय की तरह घास खाना पसंद करने लगता है. वो गाय की तरह जुगाली करने लगता है और झुंड में भोजन करना पसंद करता है जैसा गाय करती हैं. यहां तक कि वो गाय की तरह रंभाता भी है.     

बोनथ्रोपी का अब तक का सबसे ख़तरनाक मामला  

boanthrophy
Source: wellcomecollection

अब तक का सबसे ख़तरनाक बोनथ्रोपी का मामला राजा Nebuchadnezzar से जुड़ा है. Nebuchadnezzar नव-बेबीलोनियन साम्राज्य के राजा थे. माना जाता है कि वो राजा गाय की तरह बर्ताव करने लग गया था और घास चरता था. इस बात की जानकारी ‘Book of Daniel’ में मिलती है.   

बोनथ्रोपी का कारण 

girl and cow
Source: fastfwdz

बोनथ्रोपी होने के सटीक कारण के विषय में ज़्यादा जानकारी तो नहीं मिलती है लेकिन माना जाता है कि अगर व्यक्ति Delusional state यानी भ्रम की अवस्था में है, तो बोनथ्रोपी होने का जोखिम बढ़ सकता है. वहीं, ये अवस्था Hypnotism (सम्मोहन) व Auto-Suggestion (एक प्रकार की मनोवैज्ञानिक तकनीक) के ज़रिए आ सकती है. इसके अलावा, सपने भी काफ़ी हद तक इसके लिए ज़िम्मेदार हो सकते हैं.  

बोनथ्रोपी का इलाज 

brain
Source: healthyplace

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इसके कारण भी स्पष्ट नहीं है. इसलिए, इसके इलाज के विषय में भी सटीक जानकारी उपलब्ध नही हैं. चूंकि ये एक Psychological Disorder है, इसलिए इस विषय में मनोचिकित्सक से बात की जा सकती है.