British Airways Jet Turned into a Party Plane : अक्सर इंसान पुरानी हो चली चीज़ों को या तो स्टोर रूम में डाल देता है या कबाड़ी वाले को बेच देता है. वहीं, इस दुनिया में कुछ तेज़ दिमाग़ वाले ऐसे भी लोग हैं जो इन कबाड़ से अद्भुत चीज़ों का निर्माण कर पैसे कमाते हैं. लेकिन, क्या किसी कबाड़ से करोड़ों कमाए जा सकते हैं? आइये, आपको बताते हैं एक महिला के बारे में जिसने 101 रुपए में ख़रीदा एक कबाड़ हो चुका हवाई जहाज और आज उससे कमा रही है करोड़ों. साथ में ये भी जानें कि वो कौन-सा हवाई-जहाज था.   

आइये, जानते हैं क्या है 101 रुपए में ख़रीदे गए प्लेन (British Airways Jet Turned into a Party Plane) की पूरी कहानी. 

मात्र 101 रुपए में ख़रीदा हवाई जहाज

 British Airway
Source: cnn

कबाड़ हो चुके प्लेन से करोड़ों कमाने का आइडिया था ब्रिटिश एयरवेज़ में काम कर चुकी Suzannah Harvey नाम की महिला का. हार्वे ने ब्रिटिश एयरवेज़ का ही एक पुराना जहाज़ मात्र एक पाउंड यानी क़रीब 101 रुपए में ख़रीदा था. नीचे जानिए कौन हैं Suzannah Harvey और पुराना हवाईजहाज ख़रीदकर क्या किया उन्होंने.   

कौन हैं Suzannah Harvey?  

Suzannah Harvey
Source: bbc

सुज़ाना हार्वे Cotswold Airport (यूनाइटेड किंगडम) नाम के एक प्राइवेट हवाईअड्डे की सीईओ हैं. उनके पति Ronan Harvey इस हवाईअड्डे के मालिक हैं. वहीं, सुज़ाना हार्वे एक मॉडल भी रह चुकी हैं. साथ ही सुज़ाना कुछ समय तक ब्रिटिश एयरवेज़ से जुड़ी हुई थीं और उन्होंने बाद में कुछ अलग करने का सोचा और ख़रीद लिया ब्रिटिश एयरवेज़ का ही सेवा से रिटायर्ड हो चुका British Airways 747 Jet (British Airways Jet Turned into a Party Plane). 

बना डाला एक शानदार पार्टी प्लेन

Suzannah Harvey party plane
Source: coventrytelegraph

कोई सोच भी नहीं सकता था कि कबाड़ हो चुके हवाई जहाज़ को किसी पार्टी प्लेन में भी तब्दील किया जा सकता है. सुज़ाना हार्वे ने ये कर दिखाया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पुराने प्लेन को पार्टी प्लेन बनाने के लिए हार्वे को क़रीब £500,000 यानी क़रीब 5 करोड़ दो लाख रुपए ख़र्च करने पड़े.

क्या ख़ास है इस पार्टी प्लेन में? 

Suzannah Harvey party plane
Source: aircargonews

इस ख़ास पार्टी प्लेन को एक बार और इवेंट स्पेस (British Airways Jet Turned into a Party Plane) के रूप में विकसित किया गया है. लोग शादी, प्रोडक्ट लॉन्च या किसी अन्य समारोह के लिए इसे हायर कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस पार्टी प्लेन का एक घंटे का किराया £1000 यानी क़रीब 1 लाख रुपए है. 

अब आप सोच सकते हैं कि इस पार्टी प्लेन से कैसे करोड़ों की कमाई की जा रही है. वहीं, सुज़ाना हार्वे ने कई और पुराने हवाई जहाज़ों को म्यूज़ियम के तौर पर रखा हुआ है, जिसे देखने के लिए स्कूल-कॉलेज के छात्र से लेकर आम पब्लिक तक आती है.  

प्लेन की पहली और आख़री उड़ान  

ritish Airways 747 Jet
Source: independent

सुज़ाना हार्वे ने इस British Airways 747 Jet साल 2020 यानी करोना माहमारी के दौरान ख़रीदा था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस प्लेन ने अपनी पहली उड़ान 15 फ़रवरी 1994 को भरी थी. वहीं, इसने अपनी आख़िरी उड़ान 6 अप्रेल 2020 को Miami से Heathrow से लिए भरी थी. अपनी सर्विस के दौरान इसने क़रीब 13,398 फ़्लाईट्स पूरी की थीं. वहीं, ये 118,445 घंटों के साथ 60 मिलियन मील तक उड़ा था. महामारी के दौरान सेवा से रिटायर्ड होने के बाद ये प्लेन मात्र एक कबाड़ ही रह गया था जिसे बाद में सुज़ाना ने ख़रीदा. 

 उम्मीद करते हैं कि आपको सुज़ाना हार्वे का कबाड़ से करोड़ों कमाने का आइडिया (British Airways Jet Turned into a Party Plane) पसंद आया होगा. अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है, तो हमारे साथ कमेंट बॉक्स के ज़रिए ज़रूर शेयर करें.