सपनों को पूरा करना या न कर पाना, इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप उनके प्रति कितने गंभीर हैं. हालांकि, सपने तो सपने हैं, किसी के पूरे होते हैं, तो किसी ने नहीं. वहीं, इस दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिनके सपने बिना मेहनत किए ही पूरे हो गए, तो कई ऐसे भी हैं, जो कड़ी मेहनत के बावजूद ख़ाली हाथ रह गए. लेकिन, अगर इंसान ठान ले, तो कुछ भी नामुमकिन नहीं और इस बात को कई लोगों ने साबित किया है जिनमें एक नाम 22 वर्षीय ‘एसारा इस्माइल’ का भी है. आइये, इस लेख में जानते हैं आख़िर क्यों एसारा इस्माइल इतनी चर्चा में हैं.  

ब्लाइंड फ़ोटोग्राफ़र 

esraa ismail
Source: extranews

आपको जानकर हैरानी होगी कि 22 वर्षीय ‘एसारा इस्माइल’ इजिप्ट की पहली ब्लाइंड फ़ोटोग्राफ़र बन चुकी हैं. एसारा ने अपनी स्टडी Alexandria University के Faculty of Arts के अरैबिक लैंग्वेज डिपार्टमेंट से की है. 

 कहते हैं कि पढ़ाई के दौरान ही उन्हें फ़ोटोग्राफ़ी करने की इच्छा जगी. लेकिन, मन में ये बात बार-बार घूम रही थी कि वो ये काम कर पाएंगी कि नहीं. लेकिन, उन्होंने कर दिखाया. अपनी मेहनत के बल पर वो आज एक सफल फ़ोटोग्राफ़र हैं.  

ली है ख़ास ट्रेनिंग  

esraa ismail
Source: extranews

हालांकि, उनके लिए ये काम उतना आसान नहीं था. इसके लिए उन्हें ख़ास ट्रेनिंग लेनी पड़ी. इस ख़ास कला में महारथ हासिल करने के लिए उन्हें ‘Blind Photography Dept.’ जॉइन करना पड़ा. इस डिपार्टमेंट में एसारा को ख़ास तकनीकें सिखाई गईं, ताकि वो आसानी से फ़ोटोग्राफ़ी कर सकें. साथ ही वो ट्रिक्स भी सिखाए गए, जिनकी मदद से बिना आंखों के फ़ोटो ली जा सकती है.  

जानिए कैसे फ़ोटो खींचती हैं एसारा  

esraa ismail
Source: sawahhost
Esraa Ismail Blind photographer
Source: capitwo

 एसारा लोगों से बात करते हुए फ़ोटोग्राफ़ी करती हैं. लोगों की आवाज़ की मदद से उन्हें कैमरे का एंगल सेट करने में मदद मिलती है. इसके बाद वो व्यक्ति से दो मीटर की दूरी पर खड़ी हो जाती हैं और फिर तस्वीर खींचती हैं. तस्वीर लेने से पहले वो बड़े प्यार से कहती हैं ‘स्माइल’. कहते हैं कि शुरुआत में एसारा की तस्वीरें धुंधली आती थीं, लेकिन अब उन्होंने इस कला में महारथ हासिल कर ली है. 

वो कैमरे को ऑटो मोड में रखती हैं. उनकी तस्वीरों को मिस्र में कई जगह दिखाया जा चुका है. लोग तस्वीरों को देखकर विश्वास नहीं कर पाते कि ये किसी नेत्रहीन महिला द्वारा क्लिक की गई हैं.  

भारत के प्रणव लाल  

pranav lal
Source: scientificmystery

भारत में भी एक ब्लाइंट फ़ोटोग्राफ़र हैं जिनका नाम है प्रणव लाल. प्रणव देख नहीं सकते हैं, लेकिन कमाल की फ़ोटोग्राफ़ी करते हैं. वहीं, जर्मनी की Silja Korn भी एक नेत्रहीन फ़ोटोग्राफ़र हैं. इन सभी ने साबित किया है कि इस दुनिया में कोई भी काम नामुमकिन नहीं है.