भगवान की बनाई चीज़ों के बारे में समझ पाना हम इंसानों के बस की बात नहीं है. उनकी हर चीज़ में कुछ न कुछ ख़ासियत है. इस धरती पर ऐसी कितनी चीज़ें हैं जिनके रहस्य को जान पाना मुश्किल है. कहीं एक नदी है जो सोना उगतली है तो कहीं की नदी एक छोटे से छेद में समा जाती है. इनके अलावा एक ऐसी नदी है जो पांच रंगों में बहती है. इस नदी का नाम कैनो क्रिस्टल्स (Cano Cristales) है, जो दक्षिणी अमेरिका महाद्धीप के कोलम्बिया में है.

Caño Cristales is a Colombian river located in the Serrania
Source: medellinguru

ये भी पढ़ें: लूनी नदी: भारत की एकमात्र ऐसी अनोखी नदी, जो निकलती तो पहाड़ों से है पर समुद्र में कभी नहीं मिलती

पानी किस-किस रंग का बहता है

The river is commonly called the
Source: ststworld

ये नदी पांच अलग-अलग रंगों में बहती है, जिनमें पीला, हरा, लाल, काला और नीला रंग शामिल है. पांच रंगों में बहने के कारण ही इस नदी को रिवर ऑफ़ फ़ाइव कलर्स (River of Five Colors) भी कहा जाता है. इसके अलावा इसे लिक्विड रेनबो (Liquid Rainbow) के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: उमंगोट नदी: इसका पानी इतना साफ़ है कि कई फ़ीट नीचे पत्थर भी क्रिस्टल की तरह साफ़ नज़र आते हैं

नदी के रंग बदलने के पीछे है ये कारण

 The 62.1-mile-long river is in Colombia's Serranía de la Macarena national park
Source: mybestplace

इंद्रधनुष हम सबने देखा है उसके सात रंग को देखकर आश्चर्य तो होता है, लेकिन देखते-देखते विश्वास हो गया है कि ये कुदरत का करिश्मा है, लेकिन इस नदी केे बारे में सुनकर लोग हैरान भी होते हैं और उन्हें विश्वास भी नहीं होता है कि एक नदी कैसे रंग बदल सकती है, तो आइए जानते हैं. दरअसल, इस नदी में मैकरैनिया क्लैवीगैरा Macarenia Clavigera) नाम का पौधा है, जिसका रंग समय-समय पर बदलता है, इसलिए ये नदी भी रंग बदलती है.

कब रंग बदलती है नदी?

Also known as the River of Five Colors, Caño Cristales is the most spectacular
Source: atlasobscura

रंगों से भरी ये नदी कुदरत का बहुत ही ख़ूबसूरत करिश्मा है, जिसे देखकर मन इसी में खो जाता है. इस लिक्विड रेनबो नदी की ख़ूबसूरती जून से लेकर नवंबर के बीच देखने को मिलती है. इन महीनों में इस नदी को देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं.

आपको बता दें, National Geographic के अनुसार, ये नदी गार्डन ऑफ़ एडेन (The Garden of Eden) यानि देवताओं की नगरी में स्थित है.