Google boys of India : कम उम्र में ही जब कोई किसी कला में माहिर हो जाता या असाधारण काम करके दिखा देता है, तो ऐसे बच्चों के लिए अक्सर हम 'गॉड गिफ़्टेड' शब्द का प्रयोग करते हैं. वहीं, कहते हैं कि किसी की उम्र से उसके ज्ञान का अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता है, क्योंकि कोई कम उम्र में ही महाज्ञानी हो जाता है, तो कोई उम्र भर बेवकूफ़ ही बना रहता है. इसी कड़ी में हम आपसे मिलवाने जा रहे हैं भारत के कुछ नन्हें गूगल बॉय से, जिनकी हाज़िर-जवाबी अच्छे-अच्छों के मुंह पर ताला लगा सकती है.  

आइये, अब क्रमवार नज़र डालते हैं इन नन्हें महाज्ञानियों (Google boys of India) पर.  

1. कौटिल्य 

Kautilya Pandit
Source: indiaeducationdiary

हरियाणा के करनाल के रहने वाले कौटिल्य पंडित (Google boys of India) को भारत के गूगल बॉय का ख़िताब मिला हुआ है. इस बच्चे ने मात्र 6 साल की उम्र में अपने ज्ञान से न सिर्फ़ भारत, बल्कि पूरे विश्व को चौंका कर रख दिया था. कौटिल्य पंडित अपने वैश्विक ज्ञान और हाज़िर-जवाबी के लिए जाने जाते हैं. कौटिल्य ‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो (2013) में भी आ चुके हैं. वहीं, उन्हें कपिल शर्मा के शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में भी आमंत्रित किया गया था. उनका आईक्यू स्तर 130 माना जाता है. इसके अलावा, उनके बारे में कहा जाता है कि वो किसी एक चीज़ को अगर याद कर लें, तो उसे नहीं भूलते. 

2. अंकुश राज 

Ankush raj
Source: youtube

अंकुश राज मात्र डेढ़ साल के बच्चे हैं, जिन्होंने अपनी उम्र के हिसाब से काफ़ी ज़्यादा ज्ञान अर्जित कर लिया है. अंकुश, झारखंड राज्य के गिरिडीह ज़िले के रहने वाले हैं. अपनी उम्र के हिसाब से इनका सामान्य ज्ञान बड़ा तेज़ है. अपनी इस प्रतिभा के चलते वो अपने गांव में काफ़ी ज़्यादा प्रसिद्ध हैं. इनकी याददाश्त बड़ी तेज़ है और कहते हैं कि गुड़ इंग्लिश नामक किताब उन्हें पूरी याद है. वो किताब में मौजद पक्षियों, जानवर व सब्जियों के अंग्रेज़ी नाम चुटकियों में बता देते हैं. इसके अलावा, उन्हें प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री तक के नाम याद हैं. इस ज्ञान के पीछे उनकी मां का हाथ है, जो उन्हें कुछ न कुछ सिखाती रहती हैं.  

3. देवेश सिंह  

इस सूची में अगला नाम है देवेश सिंह (Google boys of India) का. देवेश मध्य प्रदेश राज्य के शहडोल शहर के रहने वाले हैं. उनकी उम्र क़रीब साढ़े तीन साल की बताई जाती है. देवेश की ख़ासियत ये है कि वो सामान्य ज्ञान के सवालों का जवाब फटाफट दे सकते हैं. वो अपनी उम्र से ज़्यादा ज्ञान रखते हैं. मुख्यमंत्रियों के नाम, राज्यों के नाम, दिन व महीनों के नाम बता सकते हैं. इसके अलावा, काफ़ी जानकारी वो पौराणिक चीज़ों की भी रखते हैं. देवेश की पिता का निधन करोना काल के दौरान गया था. फ़िलहाल, उनका ख़्याल उनकी माता और दादा-दादी रखते हैं. 

4. अंकित  

इस सूची के अगले गूगल बॉय हैं अंकित. अंकित सात वर्ष के हैं और बिहार के लखीसराय के एक छोटे से गांव से संबंध रखते हैं. इनका सामान्य ज्ञान बड़ा तेज़ है और इनकी प्रतिभा को दुनिया के सामने लाने वाले व्यक्ति थे बिहार के ख़ान सर, जो ख़ान जीएस रिसर्च सेंटर चलाते हैं. अंकित भूगोल, राजनीति व इतिहास से जुड़े सवालों के जवाब फटाफट देने की क़ाबिलियत रखते हैं. इसलिए, इन्हें गूगल बॉय कहा जा सकता है.  

5. दीपांशु कुमार  

dipanshu kumar
Source: indiatimes

इस लिस्ट के एक और गूगल बॉय का नाम है दीपांशु कमार. दीपांशु हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं और इनकी याददाश्त शक्ति बड़ी तेज़ बताई जाती है. इनके बारे में कहा जाता है कि जो भी चीज़ इन्हें पढ़ाई जाती है, वो उसे अच्छे से याद कर लेते हैं और भूलते नहीं हैं. अगर आप इनके विषय से जुड़े सवाल करें, तो ये फटाफट उनका जवाब दे देंगे. 

6. गुरु उपाध्याय  

6 साल के गुरु उपाध्याय (Google boys of India) का ज्ञान देख आप हैरत भी पड़ सकते हैं. अपनी प्रतिभा के साथ वो लोगों के सामने तब आए, जब वो मात्र 2 साल के थे. इनके बार में कहते हैं कि उन्हें भूगोल की बढ़िया समझ है. किसी भी देश की राजधानी वो चुटकियों में बता सकते हैं. इसके अलावा, वो विश्व की नदियों व अन्य चीज़ें भी फटाफट बता सकते हैं.