आपने न्यूज़ में कई बार सुना होगा कि फलानी जगह पर ट्रेन ट्रैक से उतर गई. खेत में जा घुसी. तीन डिब्बे पटरी से उतर गए वगैरह-वगैरह. हम ख़बर जान लेते हैं, हादसे का कारण समझ लेते हैं और घायल या मरने वालों का आंकड़ा जान लेते हैं. मगर कभी भी हमने सोचा है कि ट्रेन जब पटरी से उतर जाती है, तो उसे दोबारा ट्रैक पर कैसे चढ़ाया जाता है? 

Train Derailed
Source: india

ये भी पढ़ें: जानना चाहते हो कि आखिर ट्रेन की पटरियों पर कभी जंग क्यों नहीं लगती है?

क्योंकि ट्रेन कोई बाइक या छोटी सी कार तो है नहीं, जिसे उठवाकर ट्रैक पर चढ़ा दें. ऐसे में किस तरीक़े से इस काम को अंजाम दिया जाता है, आज हम आपको न सिर्फ़ इस बारे में बताएंगे, बल्कि इससे जुड़ा एक वीडियो भी दिखाएंगे.

दरअसल, एक फ़ेसबुक पेज है. नाम है Hmmmmmm. इसने एक वीडियो शेयर किया है, जो इस वक़्त काफ़ी वायरल है. इस वीडियो में पटरी से उतर चुकी एक डिब्बे को दोबारा पटरी पर चढ़ते दिखाया गया है.

train
Source: telegraphindia

वीडियो में आपको दिखेगा कि पटरी के सहारे प्लास्टिक के दो बड़े प्लेटफॉर्म्स रखे गए हैं. पहले एक ट्रेन इंजन इन प्लेटफॉर्म्स के ज़रिए ट्रैक पर आगे बढ़ता है. इसी इंजन से पीछे ट्रैक से उतरा डिब्बा बंधा रहता है, जिसे इंजन खींचता है. 

धीरे-धीरे इंजन आगे बढ़ता है और पीछे वाला डिब्बा उसके साथ ही आगे आने लगता है. मगर ये डिब्बा पटरी के बजाय उसके किनारे चल रहा होता है. फिर जैसे ही लोहे का टायर प्लास्टिक पर चढ़ता है, डिब्बा ट्रैक पर वापस आ जाता है. पीछे वाला टायर भी इसी तरह पटरी पर चढ़ जाता है. 

railway

सोशल मीडिया पर लोग प्लास्टिक के महज़ दो टुकड़ों का ऐसा इस्तेमाल देखकर हैरान हैं. कोई नहीं सोच सकता था कि रेलवे इस जुगाड़ से पटरी से उतरे डिब्बों को ट्रैक पर वापस लाता होगा. 

यही वजह है कि सोशल प्लेटफ़ॉर्म्स पर इस वीडियो को तेज़ी से शेयर किया जा रहा है. अब तक 2 करोड़ से ज़्यादा व्यूज़ इस वीडियो पर आ चुके हैं. वहीं, 61 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. 

ये रहा वीडियो-

वाक़ई ये चौंकाने वाला वीडियो है. आपको क्या लगता है?