Interesting Story Of Village Spielplatz: कुछ शहरों और गांवों की अलग परंपरा और संस्कृति होती है. जिसे साथ लेकर वो अपनी ज़िन्दगी जीते हैं. ऐसा ही एक गांव का नाम ‘स्पीलप्लाट्ज़’ है. जितना दिलचस्प इस गांव का नाम है, उतना ही दिलचस्प इस गांव के लोगों की कहानी भी है. इस गांव में पिछले 85 साल से लोग बिना कपड़े पहने अपनी ज़िंदगी बसर कर रहे हैं. चाहे महिला हो या पुरुष. चलिए हम 12 एकड़ में फ़ैले इस गांव की दिलचस्प कहानी पढ़ते हैं.

चलिए जानते हैं क्या है इस गांव के पीछे की दिलचस्प कहानी (Interesting Story Of Village Spielplatz Of United Kingdom)-

स्पीलप्लाट्ज़ हर्टफ़ोर्डशयर के ब्रिकेटवुड में दूर स्थित एक छोटा सा गांव है.

Pic Credit- mirror.com
स्पीलप्लाट्ज़ (United Kingdom)में सबसे लंबे समय तक चलने वाला नैचुरिस्ट रिसोर्ट है. ये हर्टफोर्डशयर के ब्रिकेटवुड में दूर स्थित एक छोटा सा गांव है. 2021 तक इस गांव में कुल 65 घर थे. यहां के लोगों का खान-पान और जीने का तरीक़ा बिलकुल औरों की तरह समान है. लेकिन एक चीज़ जो इस गांव को अलग बनाती है, वो ये है कि यहां लोग कपड़े नहीं पहनते हैं.

इस गांव की स्थापना 1929 में हुई थी.
इस गांव की स्थापना 1929 में हुई थी. जिसकी ख़ोज इसुल्ट रिचर्डसन (Iseult ­Richardson) ने की थी. इस गांव में लोगों के पास धन-दौलत की कोई कमी नहीं है. यहां तक की इस गांव के लोग शिक्षित भी बहुत है. बताया ये भी जाता है कि लोग दूर-दूर से इस गांव में छुट्टियां मनाने आते हैं. लेकिन आये हुए पर्यटक भी यहां बिना कपड़ों के घूमते हैं. अगर आपको किसी प्रकार की कोई बीमारी हो या फिर निर्वस्त्र नहीं घूम सकते, तो आपको कपड़े पहनने की अनुमति भी है. 

वजह जो कर देगी हैरान 
यहां के रहने वाले लोग प्रकृति से जुड़े रहना चाहते थे. इसीलिए उन्होंने तय किया, वो निर्वस्त्र रहेंगे. सारी सुख-सुविधा होने के बाद भी लोगों को यहां बिना कपड़ों में कोई आपत्ति नहीं है. यहां के लोग बताते हैं,

"यहां हर तरीक़े की डिलीवरी होती है, दूधवाला वाला दूध बेचने आता है, अख़बार बेचने और फ़ल बेचने वाला भी आता है. तो हमे किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है."