भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं. वो ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं. भारतीय कनेक्शन होने की वजह से ऋषि सुनक का नाम भारत में भी काफ़ी चर्चा में है. लेकिन एक भारतीय के लिए ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना जाना बड़ी बात है. हालांकि, ऋषि सुनक भारतीय मूल के ऐसे पहले व्यक्ति नहीं हैं, जो दुनिया में किसी शीर्ष पद पर पहुंचे हैं. उनसे पहले भी भारतीय मूल के कई नेता दुनिया के कई देशों में अहम पदों पर काबिज़ हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें: जानिए कितने पढ़े-लिखे हैं ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ‘ऋषि सुनक’ और कितनी है उनकी कुल संपत्ति

आज इस कड़ी में हम आपको भारतीय मूल के कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री हैं या रह चुके हैं-

1- मोहम्मद इरफ़ान (राष्ट्रपति)

भारतीय मूल के मोहम्मद इरफ़ान अली (Mohamed Irfaan Ali) गुयाना के वर्तमान और पहले मुस्लिम राष्ट्रपति हैं. उन्होंने 1 अगस्त, 2020 को गुयाना के 10वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी. 42 वर्षीय इरफ़ान ने राष्ट्रपति बनने से पहले आवास मंत्री और पर्यटन और वाणिज्य मंत्री के रूप में कार्य किया है.

wikipedia

2- पृथ्वीराज सिंह रूपन (राष्ट्रपति)

भारतीय मूल के पृथ्वीराज सिंह रूपुन (Prithvirajsing Roopun) को साल 2019 में मॉरीशस के 7वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था. मॉरीशस के क्वात्रे बोर्न्स में जन्मे पृथ्वीराज सिंह सन 1983 में राजनीति में शामिल हुए. मॉरीशस के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने से पहले वो कई मंत्रालयों में मंत्री के रूप में भी कार्य कर चुके हैं.

wikipedia

3- चंद्रिका प्रसाद संतोखी (राष्ट्रपति)

चंद्रिका प्रसाद संतोखी (Chandrikapersad “Chan” Santokhi) ने 1 जुलाई, 2020 को सूरीनाम के 9वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया था. साल 2010 में राष्ट्रपति बनने से पहले संतोखी 2005 से 2010 तक न्याय और पुलिस मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं. वो ‘सूरीनाम पुलिस बल’ में एक पुलिस अधिकारी के रूप में भी काम कर चुके हैं.  

4- वेवेल रामखेलावन (राष्ट्रपति)

भारतीय मूल के वेवेल रामखेलावन (Wavel Ramkalawan) वर्तमान में सेशेल्स (Seychelles) के राष्ट्रपति हैं. उन्हें 26 अक्टूबर 2020 को सेशेल्स का राष्ट्रपति चुना गया था. रामखेलावन सन 1993 से 2011 और 2016 से 2020 तक विपक्ष में सांसद रहे हैं.

wikipedia

5- हलीमा याकूब (राष्ट्रपति)

भारतीय मूल की हलीमा याकूब (Halimah Yacob) वर्तमान में सिंगापुर (Singapore) की राष्ट्रपति हैं. हलीमा को 14 सितंबर, 2017 को सिंगापुर का राष्ट्रपति चुना गया था. वो सिंगापुर के इतिहास में पहली महिला राष्ट्रपति भी हैं. हलीमा याकूब पूर्व में देश की पार्लियामेंट स्पीकर भी रह चुकी हैं.

wikipedia

6- प्रविंद जगन्नाथ (प्रधानमंत्री)

भारतीय मूल के प्रविंद जगन्नाथ (Pravind Jugnauth) ने 1 जनवरी, 2017 को मॉरीशस के 5वें प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया था. वो अनिरुद्ध जगन्नाथ के पुत्र हैं, जो मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

wikipedia

7- एंटोनियो कोस्टा (प्रधानमंत्री)

भारतीय मूल के एंटोनियो कोस्टा (Antonio Costa) ने 26 नवंबर, 2015 को पुर्तगाल के प्रधानमंत्री बने थे. एंटोनियो कोस्टा ने 1980 में लिस्बन विश्वविद्यालय से स्नातक किया और राजनीति में आने से पहले वकील रह चुके हैं.

wikipedia

8- छेदी जगन (प्रधानमंत्री)

छेदी जगन (Cheddi Jagan) किसी देश के प्रधानमंत्री बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति थे. छेदी जगन सन 1961 से 1964 तक ब्रिटिश शासन के दौरान गुयाना (Guiana) के प्रधानमंत्री रहे. छेदी जगन ब्रिटिश गयाना के पहले मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री भी थे.

9- भरत जगदेव (प्रधानमंत्री)

भारतीय मूल के भरत जगदेव (Bharrat Jagdeo) 9 अगस्त 1999 से 11 अगस्त 1999 तक केवल 2 दिन के लिए गुयाना (Guiana) के प्रधानमंत्री रहे. वो गुयाना के 7वें प्रधानमंत्री बनाये गए थे. भरत जगदेव साल 2020 से गुयाना के उप-राष्ट्रपति भी हैं.

wikipedia

10- शिवसागर रामगुलाम (प्रधानमंत्री)

भारतीय मूल के शिव सागर राम गुलाम (Shivsagar Ramgulam) मॉरीशस के प्रथम मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री थे. इसके अलावा वो मॉरीशस के छठे गवर्नर भी रहे. हिंदू धर्म के अनुयायी शिवसागर रामगुलाम के कार्यकाल में मॉरीशस में हिंदी को बहुत महत्व दिया गया.

wikipedia

11- अनेरूद जग्गन्नाथ (राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री)

भारतीय मूल के अनेरूद जग्गन्नाथ (Anerood Jugnauth) भी दो बार मॉरीशस के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. वो 1982 से 1995 और 2000 से 2003 तक मॉरीशस के प्रधानमंत्री रहे. इसके अलावा अनेरूद जग्गन्नाथ साल 2003 से 2012 तक मॉरीशस के राष्ट्रपति भी रहे.

wikipedia

12- कमला प्रसाद बिसेसर

त्रिनिदाद एंड टोबैगो की पूर्व प्रधानमंत्री कमला प्रसाद बिसेसर (Kamala Prasad Bisesar) भी भारतीय मूल की हैं. जो त्रिनिदाद के इतिहास में पहली महिला प्रधानमंत्री बनी थीं. वो देश की 7वीं प्रधानमंत्री थीं. कमला 2010 से 2015 तक प्रधानमंत्री के पद पर रहीं.

wikipedia

13- बासदेव पांडे

भारतीय मूल के बासदेव पांडे (Basdeo Panday) भी 9 नवंबर 1995 से 24 दिसंबर 2001 तक त्रिनिदाद एंड टोबैगो के प्रधानमंत्री रहे थे. बासदेव पांडे के माता पिता पूर्णरूप से भारतीय थे, जो आज़ादी से पहले ‘त्रिनिदाद एंड टोबैगो’ जाकर बस गए थे.

इनके अलावा भारतीय मूल के भी किसी देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति रह चुके हैं-

मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति वीरसामी रिंगाडू और कसम उतीम, कैलाश पुरयाग और अमीना गुरीब-फ़कीम.

मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री सीवूसागुर रामगुलाम और नवीन रामगुलाम.

सूरीनाम के पूर्व राष्ट्रपति फ्रेड रामदत मिसिएर और रामसेवक शंकर.

सूरीनाम के पूर्व प्रधानमंत्री एरोल अलीबक्स और प्रेताप राधाकिशुन.

गुयाना के पूर्व राष्ट्रपति भरत जगदेव और डोनाल्ड रामअवतार.

सिंगापुर के राष्ट्रपति देवन नायर और एस. आर. नाथन.

त्रिनिदाद और टोबैगो के पूर्व राष्ट्रपति नूर हसनाली.

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद.

गुयाना के पूर्व प्रधानमंत्री मूसा नागामूटू.

फिजी के पूर्व प्रधानमंत्री महेंद्र चौधरी.