इंसान ने कितनी प्रगति कर ली है ये इस बात से पता लगाया जा सकता है कि आज इंसान चांद तक पहुंच गया है. अब तक इंसान दूर से ही चांद को निहारता था, लेकिन अब वो दिन दूर नहीं जब इंसानी आवास चांद पर भी दिखाई देंगे. जानकर हैरानी होगी कि चांद पर ज़मीन ख़रीदना लोगों ने शुरु कर दिया है और इसमें कई भारतीयों का नाम भी शामिल है. आइये, जानते हैं उन भारतीयों के बारे में जिन्होंने ख़रीद ली है चांद पर ज़मीन (list of person who bought land on moon).  

1. अभिलाष मिश्रा 

Abhilash mishra and his family
Source: freepressjournal

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है अभिलाष मिश्रा का जिन्होंने अपने बेटे अव्यान मिश्रा को उसके जन्मदिन पर चांद का एक टुकड़ा ही दे डाला. जी हां, अभिलाष मिश्रा ने अपने बेटे के नाम चांद पर चांद पर ज़मीन ख़रीदी है. अभिलाष मिश्रा बेंगलुरु की एक फ़ाइनेंस कंपनी में काम करते हैं.  

2. नीरज कुमार गिरी  

Niraj kumar girl
Source: indiatimes

list of person who bought land on moon में दूसरा नाम है नीरज कुमार गिरी का है. नीरज बिहार के बोधगया के रहने वाले हैं और पेशे से एक बिजनेसमैन हैं. कहते हैं चांद पर ज़मीन ख़रीदने की प्रेरणा उन्हें उनकी गर्लफ़्रेंड से मिली थी. 

3. मणिकंदन मेलोथ 

 Manikandan Meloth
Source: khaleejtimes

list of person who bought land on moon में मणिकंदन मेलोथ का नाम भी शामिल है. मणिकंदन एक मलयाली हैं और अजमन (UAE) में रहते हैं. जानकारी के अनुसार वो चांद पर 10 एकड़ की ज़मीन की मालिक हैं. ये ज़मीन उन्हें तोहफ़े में मिली थी.  

4. गौरव गुप्ता  

Gaurav Gputa
Source: indiatimes

आगरा के रहने वाले गौरव गुप्ता ने भी चांद पर ज़मीन ली है. माना जाता है कि गौरव गुप्ता एक्टर सुशांत सिंह के फ़ैन हैं. आपको पता होगा कि सुशांत सिंह ने भी चांद पर ज़मीन ली थी बस इसलिए उनके फ़ैन गौरव ने भी चांद पर ज़मीन ले ली. 

5. धर्मेंद अनीजा 

dharmendra Anija with his wife
Source: republicworld

राजस्थान के एक व्यवसायी धर्मेंद अनीजा काफ़ी चर्चा में रहे. दरअसल, उन्होंने शादी की आठवीं सालगिरह पर अपनी पत्नी को चांद पर 3 एकड़ ज़मीन गिफ़्ट में दे दी. धर्मेंद अनीजा का टूर एंड ट्रैवल का बिजनेस है. 

6. विजय कथेरिया 

Businessman Vijay Katheria
Source: etvbharat

इस सूची में विजय कथेरिया नाम के गुजरात के एक व्यवसायी भी शामिल हैं. उन्होंने अपने दो महीने की बेटी के लिए चांद पर एक एकड़ ज़मीन ली है.  

7. ललीत मोहता  

Lalit mohta
Source: bangaloremirror

ललीत मोहता बेंगलुरु में काम करते हैं. उन्होंने 2006 में चांद पर ज़मीन का एक टुकड़ा ख़रीदा था. इसके लिए उन्होंने लगभग 3500 रुपए का भुगतान किया था. उनका मानना है कि आने वाले समय में ज़मीन की क़ीमत और बढ़ जाएगी.   

8. राजीव बागड़ी 

rajib bagdi
Source: english.mathrubhumi

राजीव बागड़ी उन शुरुआती लोगों में शामिल हैं जिन्होंने सबसे पहले चांद पर ज़मीन का टुकड़ा ख़रीदा. जानकारी के अनुसार, उन्होंने 2002 में चांद पर ज़मीन ख़रीदी थी. इसके लिए उन्होंने लगभग 7 हज़ार रुपए का भुगतान किया था. 

9. शाहरुख ख़ान  

shahrukh khan
Source: filmibeat

इस लिस्ट में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख ख़ान का नाम भी शामिल है. शाहरुख भी चांद के एक टुकड़े के मालिक हैं. वैसे उन्होंने चांद पर ज़मीन ख़ुद नहीं ख़रीदी है बल्कि उन्हें उनकी एक ऑस्ट्रेलियाई फ़ैन ने गिफ़्ट में दी थी.  

10. सुशांत सिंह राजपूत 

Sushant Singh Rajput
Source: economictimes

भले सुशांत सिंह इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनका नाम चांद पर ज़मीन ख़रीदने वालों की सूची में शामिल है. माना जाता है कि अंतरिक्ष से जुड़े विषयों में उन्हें काफ़ी दिलचस्पी थी. उन्होंने 2018 में चांद पर ज़मीन ख़रीदी थी.  list of person who bought land on moon पर आधारित हमारा ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट में ज़रूर बताएं.