Logic Behind Superstitions: हम भारतीय बहुत से अंधविश्वासों को मानते हैं. कुछ तो बेहद अजीबो-ग़रीब होते हैं, जिनके पीछे का कोई कारण समझ नहीं आता है. मगर हमारी खोपड़ी में ये बचपन से ऐसे डाल दिये जाते हैं कि ताउम्र हम इन्हें डर के चलते मानने पर मजबूर हो जाते हैं. आपने भी बहुत से अंधविश्वासों को सुना ही होगा. कुछ पर आप हंस दिए होंगे और कुछ पर न चाहते हुए भी यक़ीन करते होंगे. अब जैसे किसी बिल्ली का रास्ता काटना आपके लिए पनौती ले आएगा. या फिर रात को नाख़ून काटने से भूत आपको परेशान करेगा, वगैरह-वगैरह...

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया में होने वाली 12 सबसे अजीबो-ग़रीब घटनाएं, जिसका वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए रहस्य

मगर दिलचस्प बात तो ये है कि इनमें से कुछ अंधविश्वासों की पीछे वाक़ई लॉजिक छिपा है. आज हम आपको ऐसे ही अंधविश्वास और उनके पीछे छिपे लॉजिक के बारे में बताएंगे. 

Logic Behind Superstitions

1. नींबू-मिर्ची टांगना

Lamon
Source: atlasobscura

दरवाजे पर नींबू-मिर्ची लटकाने के पीछे लोगों का अंधविश्वास है कि ऐसा करने से बुरी ताक़तों का साया दूर रहता है. जबकि इसके पीछे असली लॉजिक है नींबू और मिर्च दोनों में कीटनाशक गुण होते हैं, जो कीड़ों को दूर रखते हैं और आपके घर और दुकान को कीड़ों से बचाते हैं.

2. अंतिम संस्कार के बाद नहाना

Last Rites
Source: fundabook

मृत व्यक्ति के शरीर में बैक्टीरिया या संक्रमण हो सकता है और इसलिए एक बार अंतिम संस्कार करने के बाद, घर में प्रवेश करने से पहले नहाने की सलाह दी जाती है.

3. रात में नाख़ून न काटना

Nails
Source: indiatimes

पहले के समय में जब लाइट नहीं थी, तब सूरज ढलने के बाद नाख़ून काटने से बचा जाता ता. क्योंकि, अंधेरे में चोट लगने का ख़तरा रहता था.

Logic Behind Superstitions

4. श्राद्ध तक खाना नहीं बनाना चाहिए

Shraadh
Source: thestatesman

हिंदुओं में कहा जाता है कि श्राद्ध तक मृतक के घर पर खाना नहीं बनाना चाहिए. इस अंधविश्वास के पीछे लोग वजह बताते हैं कि इससे मृतक की आत्मा सुरक्षित रहती है. हालांकि, इसकी शुरुआत की जो असल वजह समझ आती है कि वो यही है कि जिस परिवार में किसी का निधन हुआ हो, उसे इस दुख को सहन करने का समय और आराम का वक़्त देना चाहिए.

5. एग्ज़ाम से पहले दही-चीनी खाना

Curd
Source: medium

कहते हैं एग्ज़ाम से पहले दही-चीनी खाना शुभ होता है. दरअसल, आयुर्वेद के अनुसार दही आपके शरीर के लिए प्राकृतिक शीतलक का काम करता है, जो गर्मी से लड़ने में मदद करता है. वहीं, चीनी ग्लूकोज का एक अनिवार्य स्रोत है. दोनों को एकसाथ खाने से  शरीर ठंडा और शांत रहता है और आपको दिन भर आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है.

Logic Behind Superstitions

6. शीशा टूटना बुरी क़िस्मत लाएगा

Mirror
Source: hswstatic

पुराने ज़माने में शीशा बहुत महंगा था. लापरवाही से बचने के लिए रोम के प्राचीन लोगों ने ये उपदेश देना शुरू किया कि शीशा तोड़ने से आपके लिए सात साल का दुर्भाग्य आएगा. सात साल क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि रोमवासियों का मानना ​​है कि जीवन को खुद को नवीनीकृत करने में सात साल लगते हैं.

7. आंख फड़कना अशुभ होता है

Twitching Of The Eye
Source: azureedge

विभिन्न संस्कृतियों में इसका अलग-अलग अर्थ है. वैज्ञानिक कारण ये है कि इसके पीछे वजह तनाव, एलर्जी या आंख का सूखना कारण हो सकता है. 

8. काली बिल्ली का रास्ता काटना

Black Cat
Source: realnewsindia

प्राचीन काल में  लोग लंबी दूरी के लिए बैलगाड़ी या घोड़ागाड़ी का इस्तेमाल करते थे. जब जानवर रात में रास्ते पर काली बिल्लियां और उनकी चमकती आंखें देखते थे, तो घबरा जाते थे. साथ ही, अगर कोई बिल्ली दौड़ती हुई रास्ता काट लेती थी तो इसका मतलब होता था की कोई जंगली जानवर हैं जिससे वो बचने की लिए भाग रही है. ऐसे में बिल्ली के रास्ता काटने के बाद लोग अपने जानवरों को खिलाने-पिलाने के लिए थोड़ी देर रुक जाते थे, ताकि वो शांत हो सकें.