दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत देशों में एक मेक्सिको (Mexico) इन दिनों पर्यटन स्थलों पर हो रहे सैन्य हमलों को लेकर परेशान है. पिछले कुछ दिनों में देश के 3 प्रमुख पर्यटन स्थलों पर हमले हो चुके हैं. इस दौरान मेक्सिको के भीड़ भाड़ वाले ख़ूबसूरत समुद्रतटीय (Beach) इलाक़ों को निशाना बनाया जा रहा है. इन हमलों के ज़िम्मेदार मैक्सिकन गिरोह, रूस और स्थानीय राजनेताओं से जुड़े संगठन बताए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- जानिए ईसाई धर्म में '666' नंबर को क्यों माना जाता है शैतानी नंबर, क्या है इसके पीछे का रहस्य?

Mexico (मैक्सिको)
Source: tripsavvy

इसके अलावा मेक्सिको में इन दिनों राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज़ ओब्रादोर (Andres Manuel Lopez Obrador) को लेकर भी गहमागहमी चल रही है. दरअसल, मेक्सिको की जनता 'कोरोना महामारी' को लेकर ओब्रादोर की ख़राब नीतियों के चलते ग़ुस्से में है. मेक्सिको जैसे छोटे से देश में कोरोना के चलते अब तक 2 लाख 96 हज़ार 983 लोगों की मौत हो चुकी है,जबकि अब तक कुल 39 लाख 21 हज़ार 682 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं.

Andres Manuel Lopez Obrador
Source: politico

दरअसल, इन दिनों मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज़ ओब्रादोर अपने ही ख़िलाफ़ 'रिकॉल इलेक्शन' का प्रचार कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने अपने एक भाषण में यहां तक कह दिया कि 'यदि शासन करने वाला व्यक्ति कार्य के योग्य नहीं है और लोगों की आज्ञा का पालन नहीं कर रहा है, तो उनका जनादेश रद्द कर दें और बाहर कर दें!' 

Andres Manuel Lopez Obrador
Source: latimes

राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज़ ओब्रादोर की ये बात सच साबित भी हो सकती है. क्योंकि मेक्सिको दुनिया का एकमात्र एक ऐसा देश है, जहां महज 1 घंटे में 3 राष्ट्रपति बदले जा चुके हैं. ये अपने आप में हैरान करने वाली बात है.

Mexico City
Source: aljazeera

आख़िर क्यों चुने गये थे 1 घंटे में 3 राष्ट्रपति?

मेक्सिको दुनिया का एकमात्र एक देश है जहां महज 1 घंटे में 3 राष्ट्रपति चुने गए थे. आज से क़रीब 108 साल पहले हुई इस घटना ने मेक्सिको का नाम हमेशा-हमेशा के लिए विश्व इतिहास के पन्नों में दर्ज करा दिया है. ये घटना साल 1913 की है. 19 फ़रवरी, 1913 को मेक्सिको के तत्कालीन राष्ट्रपति फ़्रांसिस्को आई. मादेरो (Francisco I. Madero) किसी कारणवस अपने पद से हट गये.

Francisco I. Mader
Source: tv9hindi

राष्ट्रपति फ़्रांसिस्को आई. मादेरो के पद से हटने के के कुछ ही समय बाद पेड्रो लस्कुरैन (Pedro Lascurain) मेक्सिको के नये राष्ट्रपति बने, लेकिन कुछ ही मिनटों में उन्होंने भी अचानक अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया. पेड्रो लस्कुरिन के नाम सबसे कम समय तक किसी देश का राष्ट्रपति रहने का विश्व रिकॉर्ड है, जिसे अब तक कोई भी तोड़ नहीं पाया है. वो महज 26 मिनट के लिए मेक्सिको के राष्ट्रपति बने थे.

Pedro Lascurain
Source: tv9hindi

राष्ट्रपति पेड्रो लस्कुरिन के इस्तीफ़ा के तुरंत बाद विक्योरियानो हुएर्ता (Victoriano Huerta) को आनन फानन में मेक्सिको का राष्ट्रपति बना दिया गया. इस तरह से महज 1 घंटे के अंदर मेक्सिको में 3 लोग राष्ट्रपति पद पर आसीन हुये. विक्टोरियानो हुएर्टा का कार्यकाल भी कुछ ज़्यादा समय तक नहीं चल पाया. क़रीब 1 साल 5 महीने के बाद विक्टोरियानो भी मेक्सिको के राष्ट्रपति पद से मुक्त हो गये.

Victoriano Huerta
Source: tv9hindi

विश्व इतिहास में ऐसी घटना पहली और आख़िरी बार हुई थी.

ये भी पढ़ें- दुनिया का वो एकमात्र 'बुलेट प्रूफ़' जानवर, जो हर तरह के हमले से ख़ुद को आसानी से बचा लेता है