Horrible Places: धरती पर बहुत सारी जगह हैं जो सुंदर होने के साथ ही प्रकृति का अनूठा संगम कहलाती हैं. वहीं दूसरी तरफ़ इसी धरा पर ऐसे प्लेस भी हैं जो रहस्यमयी, भयानक और ख़ौफनाक हैं. यहां जाने से लोग कतराते हैं. 


अगर आप उनमें से हैं जिन्हें डरावने स्थानों को एक्सप्लोर करने में कोई डर नहीं लगता तो ये आर्टिकल ख़ास आपके लिए ही है. यहां पर हम दुनिया की कुछ सबसे ख़ौफनाक जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां दिन में भी लोग जाने से डरते हैं.

ये भी पढ़ें:  इतिहास में दर्ज वो 8 ख़ौफ़नाक घटनाएं, जो किसी की भी रातों की नींद उड़ा सकती हैं

1. द किलिंग फ़ील्ड्स(The Killing Fields)

कंबोडियन गृह युद्ध के अंत के दौरान तानाशाह Pol Pot ने लगभग 1.7-2 मिलियन लोगों का नरसंहार किया था. उन्हें पूरे कंबोडिया में ऐसे ही दफ़ना दिया गया था. उनकी हड्डियां आज भी कंबोडिया की किलिंग फ़ील्ड्स में मिलती हैं.

The Killing Fields
Source: ebaumsworld

2. जेकब्स वेल(Jacob’s Well)

ये टेक्सास का एक कुआं है जो एक गुफ़ा के ज़रिये झरने से जुड़ा है. ये 30 फ़ीट गहरा है. यहां 8 डाइवर्स की जान इसे एक्सप्लोर करने में जा चुकी है. 

Jacob’s Well
Source: ebaumsworld

3. डेथ ज़ोन(Death Zone)

माउंट एवरेस्ट पर एक ऐसा ज़ोन है जहां पर ऑक्सीजन लेवल बहुत कम हो जात है. इसके चलते यहां कई पर्वतारोहियों की मौत हो चुकी है. यहां 200 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है इनमें से 150 लाशें वहीं पड़ी हैं. 

Mt. Everest
Source: ebaumsworld

4. पोवग्लिया द्वीप(Poveglia Island)

ये इटली की सबसे भुतहा जगह है. यहां पर एक मेंटल हॉस्पिटल हुआ करता था. यहां प्लेग महामारी से पीड़ित लोगों को छोड़ दिया जाता था. इस जगह पर एक कब्रिस्तान भी था. 1968 में एक डॉक्टर की मौत हो जाने के बाद ये जगह बंद है. 

Poveglia Island
Source: ebaumsworld

5. पेरिस कैटाकॉम्ब्स(Paris Catacombs)

पेरिस की इस जगह पर 13वीं शताब्दी से ही चूना पत्थर और अन्य खनिजों के का खनन किया जा रहा है. इसके नीचे बहुत सारी सुरंगे हैं. 1800 के दशक में यहां के कब्रिस्तान इतने भर गए थे कि हड्डियों को इन सुरंगों में ट्रांसफर कर दिया गया. इन्हें टूरिस्ट देख सकते हैं लेकिन अपने रिस्क पर.

Paris Catacombs
Source: ebaumsworld

Horrible Places

6. आओकीगहारा जंगल(Aokigahara Forest)

जापान के इस जंगल को सुसाइड फ़ॉरेस्ट भी कहा जाता है. 1950 के बाद से यहां पर 500 से अधिक लोगों की जान चुकी है. वो यहां घूमने गए थे और कभी लौटकर वापिस नहीं आए. ये भी धरती के Horrible Places में से एक है.

Aokigahara Forest
Source: ebaumsworld

7. द वॉल(The Wall) 

ये अमेरिका के वर्जिन आइलैंड्स में समुद्र में खुलने वाली एक जगह. ये 1000 फ़ीट से 2 मील तक गहरी है. यहां कई लोग डाइविंग करते हुए डूब चुके हैं. समंदर की इस जगह पर बहुत अंधेरा है और पानी भी बहुत ठंडा है.

The Wall
Source: ebaumsworld

8. डेरियन गैप(Darien Gap)

पनामा का ये क्षेत्र मध्य और दक्षिणी अमेरिका को अलग करता है. यहां बहुत सारे दलदल हैं. यहां जाने वाले लोग ज़हरीले पौधों और ख़तरनाक जानवरों का शिकार हो जाते हैं. ये दुनिया के सबसे ख़तरनाक इलाकों में से एक है. यहां दोनों ओर के विद्रोही लोगों को किडनैप भी कर लेते हैं. 

Darien Gap
Source: ebaumsworld

9. ओवरटौन ब्रिज(Overtoun Bridge)

स्कॉटलैंड का ये पुल Dumbarton में बना है. इसके बारे में कहा जाता है ये डॉग्स का सुसाइड पॉइंट है. यहां से कूदकर कई डॉग्स की जान जा चुकी है. कहते हैं कि हर साल कम से कम एक डॉग यहां ऊपर जाता है और नीचे के पानी में छलांग लगा देता है. ऐसा क्यों होता है वैज्ञानिक भी इसका पता नहीं लगा पाए हैं. 

Overtoun Bridge
Source: ebaumsworld

10. द मारियाना ट्रेंच(The Marianas Trench)

प्रशांत महासागर के बीच बसा ये धरती का सबसे गहरा पॉइंट है. यहां भी कई लोगों की जान जा चुकी है. इसका रहस्य जानने के लिए भी बहुत से अभियान चलाए गए मगर पानी का बहुत दबाव होने के चलते गोताखोर ज़्यादा देर तक अंदर नहीं रह पाते थे. 

the marianas trench
Source: http://oceanexplorer.noaa.gov/okeanos/explorations/ex1605/dailyupdates/media/apr21-hires.jpg

जिसे डर नहीं लगता उसको इन Horrible Places पर जाने का चैलेंज ज़रूर लेना चाहिए.