दुनिया रहस्यमयी जगहों और चीज़ों से भरी पड़ी है, जिनके रहस्य इंसान तो क्या वैज्ञानिक भी सुलझा नहीं पाए हैं. कई गांव, कई शहर, कई इमारतें और कई ऐसे द्वीप हैं, जो रहस्यों से भरे हैं. इन्हीं में से एक द्वीप है जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे, जहां जो गया वो कभी वापस नहीं आया. आइए आपको बताते हैं ऐसा क्या हुआ था यहां पर जो यहां कोई ज़िंदा नहीं बचता.

mysterious italys poveglia island where 160000 people were burnt alive
Source: cntraveler

ये भी पढ़ें: Hoover Dam: दुनिया का वो बांध जहां हवा में उड़ती हैं चीज़ें, वैज्ञानिक भी हो जाते हैं हैरान

इस द्वीप का नाम Poveglia Island है, जो इटली के वेनिस और लिडो के बीच वेनेशियन खाड़ी में स्थित है. दरअसल, इटली में कई सालों पहले प्लेग महामारी फैली थी, जो दिन पर दिन विकराल रूप लेती जा रही थी. इसके चलते यहां की सरकार चिंता में पड़ गई थी. बीमारी फैलने की इसी चिंता को कम करने के लिए सरकार ने इस द्वीप पर रहने वाले लगभग 1 लाख 60 हज़ार लोगों को ज़िंदा जलाने का आदेश दे दिया.

Poveglia is a small island located between Venice and Lido
Source: sndimg

ये भी पढ़ें: मधुमाला चटोपाध्याय: वो पहली महिला जिसने ‘नार्थ सेंटिनल आइलैंड’ की खूंखार जनजाति से की थी दोस्ती

इसके बाद, मरे हुए लोगों को सरकार ने इसी द्वीप पर दफ़नाने का आदेश दे दिया. तभी से ही यहां के स्थानीय निवासी इस आइलैंड को शापित मानते हैं. इनका मानना है कि, जो लोग जलाए गए हैं उनकी आत्माएं आज भी यहां पर भटकती हैं. अन्य लोगों तो इस द्वीप पर आत्माओं को देखने और अजीबो-ग़रीब आवाज़ें सुनने का दावा किया है. 

the most haunted island on earth
Source: api

इस महामारी के बाद, यहां पर काला बुखार नाम की बीमारी फैली. इस निरंतर महामारी फैलने के रहस्य को वैज्ञानिकों ने सुलझाने की बहुत कोशिश की, लेकिन उनके हाथ कामयाबी नहीं लगी. सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि, यहां पर जो भी जाता है वो ज़िंदा लौटकर नहीं आता है.

The island is first mentioned in chronicles of 421
Source: guardian

आपको बता दें, इसी के चलते इटली की सरकार ने इस आईलैंड पर आने-जाने वालों की रोक लगा दी है.ये आइलैंड दुनिया की सबसे डरावनी जगहों में से एक है.