अब तक आपने दुनिया की सबसे लंबी नदी, दुनिया की सबसे ऊंची चोटी, दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग और दुनिया के सबसे लंबे इंसान आदि के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी दुनिया की सबसे लंबी कार के बारे में सुना है? नहीं न! तो चलिए हम बताते हैं कि आख़िर मामला है क्या!

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं ये स्कूल भारत का ही नहीं, बल्कि दुनिया का भी सबसे बड़ा स्कूल है? 

Longest Car In The World
Source: luxurylaunches

दुनिया की सबसे लंबी कार 

आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने दुनिया की सबसे लंबी कार का 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' बनाया है. इसका नाम 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज है. इस कार को सन 1986 में अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में रहने वाले जे. ओहरबर्ग (Jay Ohrberg) ने डिज़ाइन की थी. इस 'कैडिलैक लिमोजिन' कार को 'अमेरिकन ड्रीम' के नाम से भी जाना जाता था.

Longest Car In The World
Source: yahoo

इस कार की ख़ासियत जानकर आप हैरान रह जायेंगे. अब तक आपने किसी भी लग्ज़री कार में DJ साउंड म्यूज़िक सिस्टम, मिनी कसीनो और मिनी बार आदि के बारे में सुना होगा, लेकिन इस कार में इससे भी बेहतरीन सुविधाएं मौजूद हैं. 'अमेरिकन ड्रीम' के नाम से मशहूर इस कार में 'स्विमिंग पूल' से लेकर 'हैलिपेड' तक सब कुछ है. ये कार सचमुच में किसी सपने की तरह है. हम जैसे आम लोग तो सपने में भी नहीं सोच सकते हैं कि किसी कार में ये सब कुछ देखने को मिलेगा.

Longest Car In The World
Source: yahoo

ये भी पढ़ें- सबसे बड़े पेड़ से लेकर सबसे बड़े शॉपिंग मॉल तक, ये हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी चीज़ें

इस कार में क्या ख़ास बात है?  

'अमेरिकन ड्रीम' कार की लंबाई 100 मीटर है. ये कार 26 व्हील के सहारे चलती है. इसमें ड्राइविंग के लिए दो केबिन हैं, इसलिए इसे आगे और पीछे दोनों साइड से चलाया जा सकता है. इस कार में मिनी बार, मिनी कसीनो, मिनी किचन, बाथरूम, ज़कूजी, बेडरूम, स्विमिंग पूल व हैलिपेड भी हैं. इसके अलावा इसमें धूप सेकने के लिए 'सन डेक' भी मौजूद है. इस कार को देखकर लोगों की आंखें खुली की खुली रह जाती हैं. ये इतनी लंबी है कि इसके अंदर एक किनारे से दूसरे किनारे तक जाने में ही लोग थक जाते हैं.

Longest Car In The World
Source: luxurylaunches

आज जर्जर हालत में है 'अमेरिकन ड्रीम'  

'अमेरिकन ड्रीम' कार किसी ज़माने में एक चलता-फिरता आलीशान घर हुआ करती थी, जहां एश-ओ-आराम की सारी चीज़ें मौजूद थी. हालांकि, मौजूदा दौर में रख-रखाव न होने के कारण इसकी हालत ख़राब और ये कार लंबे समय से न्यूजर्सी के एक गोदाम में सड़ रही है. जर्जर हालत में पहुंच चुकी इस कार की खिड़कियां और छत पूरी तरह से टूट चुकी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस ऐतिहासिक कार को फिर से नया लुक दिए जाने की बात की जा रही है.

Longest Car In The World
Source: luxurylaunchesyahoo

जे. ओहरबर्ग (Jay Ohrberg) ने ये कार ख़ासतौर पर फ़िल्मों और प्रदर्शनी के लिए डिज़ाइन की थी. हॉलीवुड की कई फ़िल्मों में इसका इस्तेमाल भी किया गया है. कई हॉलीवुड स्टार्स इसकी सवारी कर चुके हैं. इस कार को डिज़ाइन करने वाले ओहरबर्ग के पास कैलिफ़ोर्निया में लग्ज़री कार और उनकी रेप्लिका का एक विशाल संग्रह है. ओहरबर्ग की कंपनी 'जे ओहरबर्ग स्टार कार्स' फ़िल्मों और टीवी शो के लिए इन कारों को रेंट पर देते हैं.

Longest Car In The World
Source: luxurylaunches

ये भी पढ़ें-  ये हैं दुनिया की 10 सबसे ऊंची मूर्तियां, ज़रा ध्यान से देखना कहीं गर्दन में बल न पड़ जाए

बता दें कि ये कार किराये की टैक्सी के रूप में भी चलाई गई थी. इस दौरान इसका किराया 50 से 200 यूएस डॉलर प्रति घंटा हुआ करता था. इस कार की सवारी का मौका ख़ास से लेकर आम लोगों को मिला. आज भी अमेरिकी लोगों के दिलों में इस कार की यादें बसती हैं.

चलिए आप इसका एक वीडियो भी देख लीजिये:  

 ये ऐतिहासिक कार आज जर्जर हालत में पहुंच चुकी है.