ये दुनिया कितनी अजीब है इसका पता इस बात से लगाया जा सकता है कि खाने के ढेरों विकल्प होने के बावजूद कई लोग अजीबो-ग़रीब चीज़ें खाने की लत पाल लेते हैं. ऐसी लत नासमझ अवस्था यानी बचपन में अक्सर देखी गई हैं, लेकिन बड़ों में ऐसी आदतें होना अपने आप में काफ़ी अजीबो-ग़रीब है. आइये, मिलवाते हैं आपको भारत समेत दुनिया के कुछ अनोखे लोगों से जिन्हें आदत है अजीबो-ग़रीब चीज़ें खाने की.

1. ईंट खाने की आदत  

sunil paswan
Source: gulfnews

बिहार के कटिहार शहर के रहने वाले सुनील पासवान को ईंट खाने की आदत है. जानकर हैरानी होगी कि सुनील भोजन करने के बाद थाली में रखकर खाते हैं ईंट. जानकारी के अनुसार, सुनील एक दिन में एक ईंट खा जाते हैं. कहा जाता है कि सुनील को बचपन में कोयला खाने की लत थी, जो आगे चलकर ईंट में बदल गई. अब ये लत इनसे छूटने में नहीं आ रही.  

ऐसी आदत कर्नाटक के 30 वर्षीय Pakkirappa Hunagundi को भी है. वो भी एक दिन में एक ईंट खा डालते हैं. जानकारी के अनुसार वो Pica नाम की बीमारी से ग्रसित हैं.  

man eating brick
Source: metro.co.uk/

2. दीवार खाने की लत  

girl who eat wall
Source: eveningnews

इन मोहतरमा से मिलिए, इन्हें दीवार खाने की आदत है. ये अमेरिका के मिशिगन की रहने वाली हैं और इनका नाम है निकोल. इनके बारे में कहा जाता है कि इन्हें पहले चॉक खाने की आदत थी लेकिन बाद में इन्हें दीवार खाने की लत लग गई. जानकर हैरानी होगी कि निकोल एक हफ़्ते में 3 वर्ग फ़ीट दीवार चट कर जाती हैं.  

3. मृतक पति की राख खाने की लत  

women who eat dead husband ashes
Source: wionews

इस लिस्ट की सबसे अजीबो-ग़रीब लत यही है. अमेरिका के Tennessee की रहने वाली कैसी को अपने मृतक पति की राख खाने की आदत है. कैसी की शादी 2009 में हुई थी लेकिन कुछ महीनों में ही उनके पति की मृत्यु हो गई थी. वहीं, कैसी को अपने पति से इतना जुड़ाव था कि वो उनकी अस्थियों के कलश को अपने साथ लेकर सोया करती थीं. कहते हैं एक दिन कलश में से थोड़ी राख नीचे गिर गई और कैसी ने उस राख को खा लिया. इसके बाद कैसी को राख खाने की लत लग गई.  

4. वृद्ध महिला जिन्हें बालू खाने की है आदत  

women who eat sand
Source: guardian

मिलिए वाराणसी की 80 वर्षीय कुसमावती देवी से जिन्हें बालू खाने की आदत है. ऐसा कहा जाता है कि 10 साल की उम्र में इनके पेट में दर्द हुआ था. पेट दर्द के लिए किसी ने इन्हें दूध में बालू खाने की सलाह दी थी. तब से बालू खाना इनकी लत बन गई. कुसमावती देवी बालू को छानकर, धोकर और फिर सूखाकर खाती हैं.  

5. लकड़ी-पत्ते खाने की आदत  

man who eat leaves
Source: deccanchronicle

पाकिस्तान के गुजरांवाला के रहने वाले महमूद बट्ट को ताज़ी पत्तियां और लकड़ियां खाने की लत है. कहते हैं कि बुरे वक़्त में उन्होंने लड़की और पत्ते खाकर दिन बिताए थे, लेकिन अब ये इनकी आदत बन गई है. वहीं, उनका मानना है कि लड़की और पत्ते खाने का बाद से वो कभी बीमार नहीं पड़े.

6. पत्थर खाने वाले रामभाऊ  

ramabhau
Source: pagalparrot

ये हैं महाराष्ट्र के रामभाऊ जिन्हें पत्थर खाने की लत है. कहते हैं कि रामभाऊ एक दिन में लगभग 250 ग्राम पत्थर खा जाते हैं. आलम ये है कि उनकी जेब में हर वक़्त पत्थर रखा रहता है. ऐसा कहा जाता है कि कभी उन्हें पेट दर्द हुआ था और किसी ने उन्हें पत्थर खाने की सलाह दे डाली. तब से पत्थर खाना उनकी आदत बन गई. 

7. ख़ून पीने की आदत  

women who drink blood
Source: today
drinking blood
Source: discoverylife

California की रहने वाली मिशेल एक वैंपायर की तरह हैं. इन्हें सूअर का ख़ून पीने की आदत है. मिशेल 15 सालों से अपनी इस लत के साथ जी रही हैं. ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने इतना ख़ून पी लिया है कि 23 बाथटब भर जाएं.  

8. टॉयलेट पेपर खाने की लत  

toilet paper eating women
Source: dailymail

Jade Sylvester ब्रिटेन की रहने वाली हैं और इन्हें टॉयलेट पेपर खाने की आदत है. माना जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें क्रविंग उठी और उन्होंने टॉयलेट पेपर खा लिया. तब से टॉयलेट पेपर खाना उनकी आदत में शामिल हो गया है.