World Leaders Received Weird Gifts: जब भी दो देशों के लीडर्स आपस में मिलते हैं तो इस दौरान वो एक दूसरे को अपने देश के सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक चिह्न को तोहफ़े में देते हैं. ये ख़ासकर प्रधानमंत्री या फिर राष्ट्रपतियों से मुलाक़ात के वक़्त होता है. ज़्यादातर नेता इन तोहफ़ों को राष्ट्रीय खजाने में जमा कर देते हैं. इनमें से कुछ नेता इनकी नीलामी करवाकर उस पैसे को सरकारी योजनाओं में खर्च करते हैं. तो वहीं कुछ राष्ट्राध्यक्ष अपना कार्यकाल खत्म होने के बाद उन्हें दान में दे देते हैं. मगर कभी-कभी नेता भी नहीं समझ पाते कि वो इन तोहफ़ों का क्या करें. क्योंकि, ये बेहद अजीबो-ग़रीब होते हैं.

weird Gifts
Source: everydayhealth

ये भी पढ़ें: सऊदी शाही परिवार के सदस्यों ने इन 6 अजीब चीज़ों पर उड़ाए करोड़ों, पैसा सच में पागल कर देता है!

मसलन कभी कोई राष्ट्राध्यक्ष किसी दूसरे देश के नेता को ऊंट गिफ़्ट कर देता है, तो कभी व्हेल का दांत. ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही अजीबो-ग़रीब तोहफ़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्षों ने एक-दूसरे को दिए हैं.

1. बराक ओबामा को मिले अजीब तोहफ़े

 Obama
Source: nydailynews

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सिग्नेचर की हुई लाल, सफे़द और नीली 'बास्केटबॉल' गिफ़्ट की थी. वहीं, मेक्सिको के राष्ट्रपति फिलेपी काल्डेरोन से उन्हें दानेदार 'कोको-कोला बॉटल' मिली थी. मगर सबसे दिलचस्प और अजीब गिफ़्ट कोलिंबिया के राष्ट्रपति जउआन मैनुएल सांतोस ने साल 2013 में ओबामा को को 'चांदी की बड़ी कॉफी बीन' गिफ़्ट की थी.

2. व्लादिमीर पुतिन को गिफ़्ट में मिले कुत्ते और बाघ

Vladimir Putin
Source: csmonitor

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जानवरों से काफ़ी प्रेम है. दुनिया भी उनके इस एनिमल लविंग नेचर से वाकिफ़ है. ऐसे में साल 2010 में बुलगेरिया के तत्कालीन राष्ट्रपति बोयोको बोरिसोव ने 10 हफ्तों का पिल्ला गिफ़्ट किया था. उन्हें एक रशियन जनरल ने 'लोबरोडोर कुत्ता' भी तोहफ़े में दिया था. इतना ही नहीं, उन्हें 'बाघ' भी तोहफ़े में मिल चुका है. हालंकि, उन्होंने ये नहीं बताया कि ये तोहफ़ा किस की तरफ़ से था. मगर उसे वन्यजीव रीजर्व को सौंप दिया था.

3. अमेरिका के विशेष दूत को गिफ़्ट में मिला जानवरों से दुर्व्यवहार का वीडियो

Donald Rumsfeld
Source: wikimedia

ये चौंकाने वाले ज़रूर है, मगर सच है. इस कुख्यात उपहार का खुलासा डोनाल्ड रम्सफेल्ड ने अपने 2011 के संस्मरणों में किया था. 1983 में उन्होंने मध्य पूर्व में संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष दूत के रूप में इराक का दौरा किया, जहां सद्दाम हुसैन ने 3 मिनट के धुंधले वीडियो के साथ उनका स्वागत किया. हुसैन ने दावा किया कि ये उनके तत्कालीन दुश्मन सीरियाई राष्ट्रपति हाफ़िज़ अल-असद की बर्बरता का सबूत है. वीडियो में युवा सीरियाई रंगरूटों को सांपों का सिर काटते हुए और पिल्लों को चाकू मारकर मौत के घाट उतारते हुए दिखाया गया था.

World Leaders Received Weird Gifts

4. पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रैंकोइस ओलांद को मिला 'बदनसीब ऊंट'

Francois Hollande

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रैंकोइस ओलांद ने माली में आतंकवादियों को खदेड़ने में वहां की सरकार की मदद की थी. जिसके चलते माली सरकार ने उन्हें एक 'ऊंट' गिफ़्ट किया था. मगर ये ऊंट बेचारा बड़ा बदनसीब निकला. क्योंकि ओलांद ने इसे रखने में असमर्थता जताई और उसे माली के एक परिवार को गिफ़्ट कर दिया. मगर बाद में मालूम पड़ा कि उस परिवार ने ऊंट को पका कर खा लिया. इससे शर्मिंदा होकर माली सरकार ने ओलांद को एक बड़ा और ज्यादा सुंदर ऊंट दिया था. (World Leaders Received Weird Gifts)

5. अमेरिकी विदेश मंत्री ने रूसी विदेश मंत्री को दिए आलू, बदले में मिले टमाटर

Source: bbc

साल 2014 में सीरिया में चल रहे 'गृह युद्ध' को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों को लेकर एक मीटिंग चल रही थी. इस दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरे ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को दो इदाहो आलू गिफ़्ट किए. अगले साल जब दोनों नेता रूस के सोची में मिले थे, तब लावरोव ने उन्हें एक बास्केट टमाटर और आलू गिफ़्ट कर दिए. (World Leaders Received Weird Gifts)

6.  ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को मिला 'व्हेल का दांत'

 Queen Elizabeth II

ये एक ऐसा तोहफ़ा है, जो ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हर बार फिजी की यात्रा के दौरान मिलता है. दरअसल, फिजी के समाज में 'व्हेल का दांत' सबसे बड़ा तोहफा होता है. ऐसे में ब्रिटिश महारानी जब भी इस देश की यात्री पर जाती हैं, तो उन्हें यही गिफ़्ट दिया जाता है. महारीनी को अब तक ऐसे तीन दांत बतौर गिफ़्ट मिल चुके हैं.

क्यों हो गये न हैरान, ये गिफ़्ट इन्हें सचमुच में मिले थे.