Weird Hangover Cures: फ़्राइडे नाइट जब तक पार्टी न हो, थोड़े जाम-शाम न टकराएं, तब तक मज़ा नहीं आता. वीकेंड का सबसे ज़्यादा क्रेज़ फ़्राइडे की रात से ही शुरू हो जाता है, जो रविवार की रात तक ठंडा पड़ने लगता है. इसके पीछे मुख़्य तौर पर दो वजहें होती हैं- एक तो मंडे आने का दुःख और दूसरा हैंगओवर की वजह से सिर में दर्द. आमतौर पर हमारे देश में लोग हैंगओवर (Hangover) से बाहर आने के लिए नींबू चाटते हैं या तरह-तरह के कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं.

हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के ऐसे कई देश हैं, जहां हैंगओवर उतारने के लिए अजब-ग़ज़ब नुस्खे (Weird Hangover Cures) अपनाए जाते हैं. आज हम आपको उन्हीं अजीबो-ग़रीब नुस्खों के बारे में बताएंगे.

Weird Hangover Cures

1. फ़ुल इंग्लिश ब्रेकफ़ास्ट खाना

अंग्रेज़ों को दुनिया का बेस्ट ड्रिंकिंग कम्पैनियन कहा जाता है. वो आसानी से 1 या 2 पैग गटकने में माहिर होते हैं. लेकिन अगर उन्हें एहसास होता है कि आज का कोटा थोड़ा ज़्यादा हो गया है, तो वो इसका हैंगओवर उतारने के लिए अगले दिन फ़ुल इंग्लिश ब्रेकफ़ास्ट करते हैं. यूनाइटेड किंगडम में इस ब्रेकफ़ास्ट में सॉसेज, बेकन, बीन्स, मशरूम, टमाटर, अंडे, टोस्ट और ब्लैक पुडिंग शामिल हैं. 

foodyoushouldtry

2. टमाटर का जूस और कच्चे अंडे

अब आप सोचेंगे कि टमाटर का जूस और कच्चे अंडे, भला ये कैसा कॉम्बिनेशन हुआ? हालांकि, यूएस (US) में शराब पीने के बाद दिमाग़ फिर से ठिकाने लाने के लिए यही कॉम्बिनेशन लिया जाता है. इसको सुनकर शराब का नशा उतारना इसे पीने से ज़्यादा हानिकारक लग रहा है. (Weird Hangover Cures)

simplyrecipes

ये भी पढ़ें: देश-दुनिया में शराब पीने से जुड़े वो अजीबो-ग़रीब 10 क़ानून, जो आपको बिन पिए टल्ली कर देंगे

3. गाय के पेट से बना हुआ Menudo

Menudo डिश कमज़ोर दिल वालों के लिए बिल्कुल भी नहीं है. इसे मेक्सिको (Mexico) में हैंगओवर उतारने के लिए पिया जाता है. इस डिश को लाल मिर्च के शोरबे में गाय का पेट डुबोकर बनाया जाता है. ये पीने में इतनी तीख़ी होती है कि इसको लेने के बाद आधे से ज़्यादा टाइम तो लोग बाथरूम में ही गुज़ार देते होंगे. हालांकि, माना जाता है कि ये आपके नशे को पूरी तरह उतार देने में कारगर है.

atlanta.eater

4. अचार का जूस

अचार के जूस में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसी वजह से टल्ली होने के बाद लोग और प्रोफ़ेशनल एथलीट्स इस लिक्विड को पोलैंड (Poland) में कई सालों से पी रहे हैं. वहां के लोग इसे ज़्यादातर लंबे वर्कआउट रूटीन या फिर नाइट क्लब में देर रात गुज़ारने के बाद पीते हैं. माना कि इसको टेस्ट करके आपको नानी याद आ जाएंगी, लेकिन ये आपको पूरे दिन सिर दर्द या चक्कर से निजात भी देगा. (Weird Hangover Cures)

medicalnewstoday

5. ब्रांडी में गौरैया की पूप

आपको ऐसा लग रहा होगा कि ये बात हम नशे में कह रहे हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. हंगरी (Hungary) में नशे में धुत लोग आमतौर पर अपनी ब्रांडी में चिड़िया की पूप मिलाकर पीते हैं. उनका मानना है कि इससे नशा बहुत जल्दी उतर जाता है. मुझे तो इसे जानकर ही उल्टी आ रही है. 

bird-x

6. अपने आर्म पिट के नीचे नींबू रगड़ना

पुर्तो रिको (Puerto Rico) में ऐसा माना जाता है कि नींबू की एक स्लाइस अपने हाथ के बगल में रगड़ने से आपको शराब पीने के अगले दिन सिर दर्द की शिकायत नहीं रहती है. बस आपको इसे अपनी ड्रिंक लेने से पहले करना है. ये आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाएगा. अगर नींबू ख़रीदने के लिए बजट नही है, तो आप ये काम टकीला के साथ आने वाले नींबू से भी कर सकते हैं. 

fashionlady

7. वोडका में डूबे हुए मोजे

एस्टोनिया (Estonia) में ये प्रथा काफ़ी पुराने समय से चली आ रही है. इसमें वोडका में मोजे का पेयर डाला जाता है. इसके बाद उसे मोटे कपड़े के मोजे के ऊपर पहना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करके आपकी बॉडी के सभी विषाक्त पदार्थ पसीने के माध्यम से बाहर निकल जाएंगे. 

lets-travel-more

8. टोना-टोटका करने वाली बोतल

हैती (Haiti) में हैंगओवर उतारने के लिए ये एक पॉपुलर ट्रेडिशन है. इस ट्रेडिशन में एक कॉर्क में बालों में बांधने वाली 13 पिनों को फंसाया जाता है. यह न केवल उस बोतल के लिए स्टॉपर के रूप में प्रयोग किया जाता है जिसने आपको अपनी वर्तमान दुर्दशा का शाप दिया था, बल्कि इसका यूज़ हैंगओवर रोकने के लिए भी किया जाता है. 

hangoverkw

9. ख़ुद को रेत में दफ़नाना

आयरिश लोगों का मानना है कि ख़ुद को गर्दन तक रेत में दफ़नाने से उनका हैंगओवर रफ़ूचक्कर हो जाएगा. उनका ये भी कहना है कि चाहे आपको कितना भी गंदा हैंगओवर हो रहा हो, लेकिन इस रेमेडी से आपको उससे निजात मिलनी पक्की है.

twitter

10. बुल के पेनिस का सूप

बोलीविया (Bolivia) का हैंगओवर इलाज थोड़ा हैरान कर देने वाला है. यहां नशा उतारने के लिए बुल के पेनिस का सूप पिया जाता है. इसको पीने से पहले 10 घंटे तक उबाला जाता है. बाद में, चावल, आलू, अंडे और रेड मीट के टुकड़े कढ़ाई में डाल दिए जाते हैं. बेशक ये टेस्ट में सही लगता होगा, लेकिन इसकी रेसिपी जानकर सिर बिन पिए चकरा रहा है.

reddit

हैंगओवर उतारने के ये इलाज़ कुछ ज़्यादा ही अतरंगी हैं.