Weird Marriages Around The World: हम जिस समाज में रहते हैं वहां शादी एक पवित्र बंधन के रूप में देखी जाती है. दो अलग इंसानों (स्त्री और पुरुष) का आपसी मेल, जो उन्हें जीवन भर साथ रहने के बंधन में बांध देता है. ऐसा विश्व के हर धर्म में होता है. वहीं, समाज ने शादी की सबसे पहली शर्त यही रखी है कि शादी एक स्त्री-पुरुष के बीच (Marriage Rituals In India In Hindi) में ही हो सकती है. हालांकि, इससे और भी कई चीज़ें जुड़ी हैं, लेकिन वक़्त के साथ आधुनिक विश्व इन शर्तों को तोड़ता नज़र आ रहा है. इस बात का सबूत हम विश्व की कुछ अजीबो-ग़रीब शादियों (Strange Marriages Around The World) की जानकारी के ज़रिये आपको दे रहे हैं.

आइये, लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं विश्व की अजीबो-ग़रीब शादियों (Weird Marriages Around The World) की बारे में.  

1. मगरमच्छ से कर ली शादी  

Marriage with crocodile
Source: timesnownews

Weird Marriages Around The World: जिस जानवर के पास इंसान जाने से डरता है, मैक्सिको के रहने वाले एक शख़्स ने उससे शादी (विश्व की अजीबोगरीब शादियां) कर ली है. ये एक मैक्सिकन मेयर हैं, जिसने सदियों पुराने रीति-रिवाजों के चलते एक मगरमच्छ से शादी की है. ये घटना मेक्सिको के एक छोटे से मछली पकड़ने वाले गांव ‘ओक्साका’ की है, जहां San Pedro Huamelula के मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने एक 7 वर्षीय मगरमच्छ से शादी की, जिसे सफ़ेद रंग की दुल्हन जैसी पोशाक पहनाई गई थी. बता दें कि ये घटना (Strange Marriages Around The World) हाल-फ़िलहाल में घटी है.   

2. बिल्ली से की शादी  

married to a cat
Source: dailystar

Weird Marriages Around The World: ये घटना भी इसी वर्ष की है. UK की एक महिला (Deborah Hodge) ने इसलिए एक बिल्ली से शादी कर ली, क्योंकि उसका लैंडलॉर्ड बिल्ली को घर में दाखिल होने नहीं दे रहा था. ये शादी महिला के दोस्तों की मौजूदगी में की गई थी. ये शादी (Strange Marriages Around The World) करके उस महिला ने लैंडलॉर्ड को ये बताया कि उसके पेट से उसे कोई अलग नहीं कर सकता है.  

3. जिसने दीवार से की शादी  

married to berlin wall
Source: insideedition

Weird Marriage Facts In Hindi: ये मामला तो कुछ ज़्यादा ही अजीबो-ग़रीब है. Eija-Riitta Berliner-Mauer नाम की महिला ने 1979 में बर्लीन की दीवार से ही शादी (विश्व की अजीबोगरीब शादियां) कर ली थी. इसे Objectum Sexuality का पहला मामला बताया जाता है.   

4. इस शख़्स ने भी की बिल्ली से शादी  

postman marry to cat
Source: pedestrian

Weird Marriages Around The World: जर्मनी में एक पोस्टमैन (Uwe Mitzscherlich) ने अपनी ब्लैक एंड व्हाइट बिल्ली से शादी की थी. शादी के लिए बिल्ली को दुल्हन की ड्रेस पहनाई गई थी. हालांकि, इस शादी में उनके साथ काम करने वाले कर्मचारियों ने आने से मना कर दिया था.  

5. एफ़िल टॉवर से शादी  

Married to the Eiffel Tower
Source: imdb

Erika Labrie जिसने 2007 में एफिल टॉवर से शादी (Strange Marriages Around The World) की थी और साथ ही अपना सरनेम भी बदलकर एफ़िल कर लिया था. इस पर एरिका ने कहा था कि “मुझे मेरे जैसी ही चीज़ मिल गई है, जिसे दुनिया समझ नहीं पाती है. एफ़िल टॉवर लाखों पर्यटकों से घिरा हुआ रहता है, जो एक-दूसरे से प्यार करते हैं, लेकिन उससे कोई प्यार नहीं करता.”  

6. ख़ुद से ही शादी कर ली  

girl marry to herself
Source: timesofindia

Shocking Marriage in Hindi: ये घटना भी इसी वर्ष की है, जब एक गुजरात की 24 वर्षीय लड़की ने ख़ुद से शादी कर ली. इस प्रकार की शादी को Sologamy का नाम दिया गया है. शादी (विश्व की अजीबोगरीब शादियां) में हर तरह के इंतज़ाम किए गये थे जो एक सामान्य शादी (Weird Marriage In India In Hindi) में किए जाते हैं.  

7. गेम कैरेक्टर से शादी   

man marry to game character
Source: flickandmix

ये शादी (Strange Marriages Around The World) तो और आपके होश उड़ा देगी. जापान के एक व्यक्ति ने 2009 में अपनी फ़वरेट गेम कैरेक्टर से शादी की थी. उस कैरेक्टर का नाम है Nene Anegasaki, जो Love Plus वीडियो गेम की कैरक्टर है. माना जाता है कि ये शादी Make: Japan Meet-Up के दौरान Tokyo Institute of Technology में हुई थी.  

8. सांप से शादी  

women marry snake
Source: culturalindia

(Strange Marriages Around The World) ओडिशा की एक महिला ने 2006 में एक सांप से शादी की थी. महिला का नाम बिंबाला दास बताया जाता है, जो ओडिशा के खुर्दा ज़िले के अटाला गांव की रहने वाली है. कहते हैं कि महिला को सांप से प्रेम हो गया था, जिसके बाद उसने शादी (Weird Marriage In India In Hindi) कर ली. शादी हिन्दू रीति-रिवाज़ों के साथ की गई थी.   

9. कुत्ते से शादी  

married to dog
Source: youtube

ये घटना 2019 की है, जब 49 वर्षीय एलिजाबेथ होड ने अपने गोल्डन रिट्रीवर से शादी की थी. जानकर हैरानी होगी कि ये शादी एक लाइव टीवी शो (British TV Show 'This Morning') के दौरान की गई थी. इस पर महिला का कहना था कि उन्हें किसी पुरुष की ज़रूरत नहीं है, वो अपना बाकी समय अपने कुत्ते के साथ बिताना चाहती हैं.  

10. सेक्स डॉल से शादी 

marry to sex doll
Source: vice

दुनिया की सबसे विचित्र शादी में ये भी शामिल है. Yuri Tolochko नाम के एक कज़ाख बॉडी बिल्डर ने सेक्स डॉल से ही शादी कर ली थी. बता दें कि इसे Agalmatophilia कहा जाता है जब कोई गुड़िया, मूर्ति सहित निर्जीव वस्तुओं के प्रति सेक्शुअली आकर्षित होता है.