इस दुनिया में लोग तरह-तरह के अंधविश्वास (Superstitions) मानते हैं. कुछ शगुन-अपशगुन के डर के चलते तो कुछ लालच के फेर में. कहने का मतलब है कि इंसान नुक़सान से बचने के लिये अपनी आंखों पर पट्टी लपेटने से भी नहीं चूकते. और बात जब पैसों की हो, तो फिर चार-चांद लगे समझिए. काहे कि एक बार इंसान की आंखों पर पैसे की चाशनी चिपकी, तो वो हर टेढ़ी-मेढ़ी जलेबी चूसने को तैयार हो जाता है. 

ऐसे में आइए देखते हैं कि दुनियाभर के लोग पैसोंं से जुड़े कैसे-कैसे अजीबो-ग़रीब अंधविश्वासों को मानते हैं.

1. ज़मीन पर पर्स रखा, तो आप ख़ुद ज़मीन पर आ जाएंगे.

purse
Source: escolacaravela

ये अंधविश्वास चीन में है. वहां माना जाता है कि पर्स को ज़मीन पर रखना पैसों का अनादर होता है. ऐसा करने वालों के पास पैसा नहीं टिकता. चीन में कहावत भी है कि ज़मीन पर पर्स मतलब दरवाज़े से पैसा बाहर. 

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 13 सबसे अजीबोग़रीब अंधविश्वास, विदेशी अन्धविश्वास के मामले में हमसे भी आगे हैं

2. चिड़िया का किसी पर गंदगी करना.

strange
Source: medium

तुर्की में चिड़िया के किसी पर गंदगी करने को गुड लक माना जाता है. कहते हैं कि यदि शरीर पर चिड़िया गंदगी कर दे तो आपने समझना चाहिए आपकी दरिद्रता दूर होने वाली है. तुर्की में किसी के साथ ऐसा होता है, तो वो उस दिन लौटरी भी ख़रीद लेता है. 

3. गिरे हुए पेड़ में सिक्के गाड़ना.

Superstitions
Source: dailyrecord

नॉर्थ वेल्स के गांव पोर्टमीरियन में इस अंधविश्वास को मानने वालों की कमी नहीं है. यहां ये अजीबो-ग़रीब परंपरा बरसों से चली आ रही है. लोग गिरे हुए पेड़ में सिक्के ठोक देते हैं, ताकि वो मालामाल हो सकें.

4. नये साल पर हाथ में पैसा पकड़ना.

good luck
Source: indiatimes

ये अंधविश्वास लैटिन अमेरिका की देन है. कहते हैं यहां पर नये साल पर हाथ में नकदी पकड़े रहना चाहिये, जब तक 12 न बज जाएं. ऐसा माना जाता है कि इससे आर्थिक समृद्धि आएगी.

5. जेब में मकड़ी मिलना.

spider
Source: kolobok

ग्रेट ब्रिटेन से लेकर कैरेबियन द्वीप समूह तक में ऐसा माना जाता है कि अगर आपकी जेब में मकड़ी मिले, तो समझ लेना चाहिए कि आप मालामाल होने वाले हैं. साथ ही, बालों में मकड़ी मिलने को भी गुड लक माना जाता है. 

6. घर पर 8 नंबर को टांगना.

eight
Source: cloudfront

जापानी अंकशास्त्र और अन्य पूर्वी एशियाई संस्कृतियों में 8 को एक बहुत ही भाग्यशाली संख्या माना जाता है. यहां माना जाता है कि अगर 8 नंबर की कोई आकृति आप घर पर कहीं टांगते या रखते है, तो इससे आप समृद्ध हो जाएंगे. 

तो देखा आपने पैसा सिर्फ़ इंसान को अंधा नहीं करता, बल्कि कई अंधविश्वास मानने पर भी मजबूर कर देता है.