इंटरनेट पर कुछ लोग अतरंगी और अजीब चीज़ों(Weird Things) की तलाश में रहते हैं. सोशल मीडिया को खंगालते हुए हमें इंस्टा पर विकिपीडिया से जुड़ा एक अकाउंट मिला. इंस्टाग्राम पर इसे Depths of Wikipedia के नाम से जाना जाता है.

यहां पर लगभग हर चीज़ के बारे में बताने वाली साइट Wikipedia पर दिए गए कुछ अजीब और हैरान कर देने वाले फ़ैक्ट्स शेयर किए गए हैं. इनके बारे में जानकर लोगों को लगेगा सच में ऐसा होता है. इस पेज पर मिले कुछ सबसे अजीब तथ्य आज हम आपके लिए लेकर आए हैं. इनके बारे में जानकर आपका भी दिमाग़ हिचकोले खाने लगेगा.

ये भी पढ़ें:  वो 20 अजीबो-ग़रीब बातें जो कुछ देशों में सामान्य हैं, मगर बाकी दुनिया के लिए बेहद अजीब 

1. न्यूक्लियर गांधी 

गांधी जी अहिंसा के पूजारी थे, उन्होंने कभी हथियार नहीं उठाए. विकिपीडिया पर एक पेज में उन्हें न्यूक्लियर हथियारों से लड़ता दिखाया गया है. असल में ये एक गेम है, जिसमें Civilization की बात की गई है. इसमें आई एक Error के कारण गांधी जी के साथ ऐसा हो गया था, जिस पर मीम्स भी बने थे.

Nuclear Gandhi
Source: instagram

2. Exploding Trousers 

जरा सोचिए किसान खेतों में काम कर रहे हैं और अचान उनकी पतलून में आग लग जाए. कितना ख़तरनाक मंजर होगा, ये असल में हो चुका है. 1930 के दशक में न्यूज़ीलैंड के किसानों ने Exploding Trousers(पतलून में आग लगने) की शिकायत की थी. ऐसा इसलिए हो रहा था क्योंकि तब उन्होंने एक खरपतवार को ख़त्म करने के लिए Sodium Chlorate का प्रयोग करना शुरू कर दिया था, जो बहुत ही ज्वलनशील था. थोड़ी सी धूप पाते ही ये जलने लगता था.

Exploding Trousers
Source: instagram

3. Formication 

दुनिया में कई अनोखी बीमारियां है, उनमें से एक है Formication. इसमें रोगी को ऐसा लगता है कि उसके चेहरे पर कीड़े रेंग या चुभ रहे है. जबकि असल में ऐसा कुछ नहीं होता.

Formication
Source: instagram

4. Baby Jesus Theft

भगवान भी कभी चोरी हुए हैं, अरे भई असली के तो नहीं पर नन्हें यीशु की प्रतिमाएं ज़रूर चोरी हुई हैं. 2008 में अमेरिका में क्रिसमस के दौरान ऐसा हुआ था. असल में ये क्रिसमस पर बोर हुए नौजवान लोगों की ख़ुराफात थी.

Baby Jesus theft
Source: instagram

5. IKEA Effect 

फ़र्नीचर की सेल और उन्हें बनाने वाली स्वीडन की कंपनी IKEA लोगों में बहुत लोकप्रिय है. मगर इसकी लोकप्रियता ने इसे एक अजीब मुश्किल में डाल दिया था. दरसअसल, इससे प्रभावित होकर कुछ उपभोक्ताओं ने अपने फ़र्नीचर का अधिक दाम लगाना शुरू कर दिया. इन्हें वो कई बार ख़ुद भी बनाते हैं. इस पूर्वाग्रह को ही IKEA Effect कहा जाता है.

IKEA Effect
Source: instagram

Weird Things

6. Spite House 

अपने पड़ोंसियों से बहुत से लोग परेशान रहते हैं. अमेरिका के बोस्टन में कुछ लोगों ने अपने पड़ोसियों को परेशान करने के लिए अजीब तरह के घर बना डाले. पता नहीं उन्हें ऐसा करके क्या मिला.(Weird Things)

Spite House
Source: instagram

7. Guard Goose 

खेत की रक्षा के लिए किसान बाड़ या कांटे की तार लगाते हैं. मगर अमेरिका में एक प्रकार के हंस से ये काम करवाया जाता है. इंडिया में तो हंस को ही कोई उड़ा ले जाता.

Guard Goose
Source: instagram

8. Foot In Mouth Award 

नेताओं का अजीब बयान देना हमारे देश में ही नहीं UK में भी आम है. ऐसे बड़बोले नेताओं को वहां एक ख़ास अवॉर्ड दिया जाता है. इसे Foot In Mouth Award कहते हैं. UK के Plain English Campaign द्वारा हर साल ये अनोखा अवॉर्ड दिया जाता है. ये किसी नेता द्वारा दी गई चौंकाने वाली टिप्पणी के लिए दिया जाता है. कमाल की बात ये है कि1993 ये अनोखा अवॉर्ड दिया जा रहा है.(Weird Things)

Foot In Mouth Award
Source: instagram

9. Parking Chair

पार्किंग की मारामारी हर देश में है. इससे बचने के लिए लोग पता नहीं क्या क्या करते हैं. जैसे पूर्वोत्तर अमेरिका में कार या वाहन चालक पार्किंग के लिए स्पेस को आरक्षित करने के लिए कुर्सी का इस्तेमाल करते हैं. इसे ही पार्किंग चेयर कहा जाता है.

Parking Chair
Source: instagram

10. Diego Tortoise

किसी दुर्लभ प्रजाति को बचाने के लिए बहुत सारे प्रयास किए जाते हैं. मगर अमेरिका में एक ख़ास प्रजाति के कछुए को बचाने के लिए प्रजनन कार्यक्रम की शुरुआत की गई. इसके तहत Diego को अपने वंश को बचाने के लिए ख़ूब सेक्स करना पड़ा.

Diego Tortoise
Source: instagram

सच में ये दुनिया बहुत ही अजीब है.