इस अजीबो-ग़रीब दुनिया में हर पल कुछ न कुछ अजीब घटना घटती रहती है. कुछ घटनाओं की जानकारी हमें मात्र हैरान करती है, तो कुछ सोचने पर मजबूर. एक ऐसी ही अजीबो-ग़रीब जानकारी हम आपको अपने इस लेख के ज़रिए दे रहे हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि आख़िर स्विट्ज़रलैंड में क्यों ज़मीन के अंदर गाड़े गए थे अंडरवियर? ऐसा क्या चल रहा था वहां जो ऐसी अजीबो-ग़रीब चीज़ लोगों को करनी पड़ी. ये पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी. 

मिट्टी की गुणवत्ता 

burying underwear in land
Source: thegreatcoursesdaily

जानकर हैरानी होगी कि ज़मीन में अंडरवियर गाड़ने का काम मिट्टी की गुणवत्ता को जांचने के लिए किया जाता है. इसे मिट्टी की गुणवत्ता को जांचने का एक तरीक़ा माना जाता है. बीच-बीच में विशेषज्ञ ऐसी अजीबो-ग़रीब तकनीकों का भी इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, मिट्टी की जांच के लिए लैब विधी या सीधे खेत में जाकर भी जांच की जाती है. 

2 हज़ार अंडरवियर 

underwear soil test
Source: zoomnews

स्विट्ज़रलैंड में मिट्टी के स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए लगभग 2 हज़ार सफ़ेद अंडरवियर को विभिन्न जगहों में गाड़ा गया था. जानकारी के अनुसार, स्विट्ज़रलैंड की State Research Institute Agroscope मिट्टी के स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए ऐसा काम करवाया था. ये काम ‘Proof By Underwear’ नामक प्रोजेक्ट का हिस्सा था. प्रोजेक्ट के तहत वालंटियर किसान और बागों के मालिकों को दो पेयर अंडरवियर के दिए गए थे, जिन्हें उनकी ज़मीन में गाड़ना था.  

कॉटन के अंडरवियर  

burying underwear
Source: navbharattimes

इस काम के लिए सफ़ेद कॉटन के अंडरवियर को चुना गया था. जानकारी के अनुसार, कॉटन के अंडरवियर सूक्ष्मजीवों के लिए भोजन का काम करते हैं.  

निर्धारित समय बाद निकाला जाता है अंडरवियर्स को

Burrying underwear
Source: thestar
Burying underwear
Source: aljazeera

जानकारी के अनुसार, एक निर्धारित समय बात गाड़े गए अंडरवियर को ज़मीन से निकाला जाता है. इसके बाद उन पर स्टडी की जाती है ताकि विभिन्न हिस्सों की ज़मानों के स्वास्थ्य के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त की जा सके. इसमें ये देखा जाता है कि अंडरवियर को किस हद तक सूक्ष्मजीवों, फंगस व कीटों ने नुकसान पहुंचाया है. वैज्ञानिकों के अनुसार, अंडरवियर में ज़्यादा छेद या नुकसान इस ओर संकेत करता है कि मिट्टी का स्वास्थ्य अच्छा है. वहीं, सबसे कम नुकसान वाली अंडरवियर का मतलब मिट्टी अस्वस्थ है.