दुनिया में एक से बढ़कर एक बड़े और घातक हथियार मौजूद हैं. हालांकि, इन विस्फ़ोट हथियारों को दुश्मन की नज़रों से छिपाना आसान नहीं, इसलिए उसे सावधान होने का मौक़ा मिल जाता है. मगर सोचिए, तब क्या हो, जब कोई शख़्स किसी घातक हथियार को अपनी हथेली में छिपाकर घूम रहा हो और आप उसका एकाएक शिकार बन जाएं. जी हां, दुनिया की सबसे छोटी रिवॉल्वर (World's Smallest Gun) के साथ ये संभव है.

World's Smallest Gun
Source: swissinfo

हम बात कर रहे हैं स्विस मिनी गन की. 5.5 सेंटीमीटर लंबी और 1 सेंटीमीटर चौड़ी इस रिवॉल्वर का वज़न महज़ 19.8 ग्राम है. इस बंदूक का नाम सबसे छोटी रिवॉल्वर के तौर पर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. आप ये मत सोचिएगा कि इतनी छोटी गन है, तो इसे चलाया नहीं जा सकता होगा. बता दें, ये गन दूसरी आम गनों की तरह चलती भी है और जान भी ले सकती है. 

ये भी पढ़ें: ये हैं नीलामी में बिकने वाली दुनिया की 10 सबसे महंगी बंदूकें, करोड़ों में है इनकी क़ीमत

बंदूक के निर्माताओं ने कहा, 'इस बंदूक के लिए किसी की जान लेना थोड़ा कठिन है, क्योंकि बंदूक की शक्ति 1 जूल से कम है. हालांकि, अगर किसी के खोपड़ी के सबसे कमज़ोर हिस्से पर नज़दीक से मारा जाए, तो ये जानलेवा साबित होगी.' 

Smallest Gun
Source: california18

बता दें, रिवॉल्वर का C1ST स्टेनलेस स्टील मॉडल उसी तकनीक से बनाया गया है, जिसका उपयोग स्विस घड़ी बनाने और आभूषणों में किया जाता है. ये एक स्टाइलिश लेदर होल्डर के साथ आता है. बंदूक में 24 लाइव और 24 ब्लैंक कार्ट्रेज भी दिए जाते हैं. बंदूक को की-रिंग के सहारे बेल्ट से भी लटकाया जा सकता है. इस रिवॉल्वर को छिपाना इतना आसान है कि अमेरिका और ब्रिटेन ने इसके इंपोर्ट पर बैन लगा रखा है.

revolver
Source: techeblog

जितनी ख़तरनाक और दिलचस्प ये बंदूक है, उतनी ही चौंकाने वाली इसकी क़ीमत भी. इस रिवॉल्व का दाम 5 लाख रुपये से ज़्यादा है. साथ ही, बंदूक का एक गोल्ड वर्ज़न भी उपलब्ध है. हालांकि, इन्हें खास ऑर्डर करने पर ही बनाया जाता है.