सोशल मीडिया के इस दौर में किसी को नहीं पता होता है कि वो कब, कहां, कैसे और किस रूप में रातों-रात फ़ेमस हो जाएगा। आये दिन इंटरनेट पर कई सारे मीम्स और वीडियोज़ वायरल होते हैं. कुछ तो जाने पहचाने होते हैं, पर कुछ अचानक ही सामने आ जाते हैं. ऐसे ही कई कुछ मीम्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. ये मीम्स इतने ज़्यादा वायरल हुए कि जिन पर ये मीम्स बनाये गए वो रातों-रात वर्ल्ड फ़ेमस हो गए और उनको ख़ुद ही नहीं पता कि वो इतने प्रसिद्ध हो गए हैं कि उनपर मीम्स बन रहे हैं. जबकि उन्होंने तो सोशल मीडिया पर केवल अपनी फ़ोटो पोस्ट की, लेकिन तुरंत ही उनके मीम्स बन गए और दुनिया में फैल गए. हालांकि, कई बार बड़ी-बड़ी हस्तियों, नेतों, अभिनेताओं के भी मीम्स बन जाते हैं. अब जैसे फ़ेसबुक के फ़ाउंडर मार्क ज़ुकरबर्ग, राहुल गांधी या हाल ही में सलमान खान के भी मीम्स बनाये गए थे.

इसलिए हमने सोचा कि आज आपको वर्ल्ड फ़ेमस मीम्स में दिखने वालों की असलियत से रू-ब-रू कराया जाए:

1. Salt Bae

Salt Bae नाम से फ़ेमस हुए इस मीम में दिखने वाले शख़्स का नाम Nusret Gökçe है और वो एक तुर्की शेफ़ हैं. Nusret ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें वो मीट पर स्टाइल से नमक छिड़क रहे थे. पर तब उनको क्या पता था कि नमक छिड़कने की उनकी इस स्टाइल पर उनका मीम बन जाएगा, जो इतना पॉपुलर हो जाएगा.

2. Grumpy Cat

इस Grumpy Cat का असली नाम भी Tardar Sauce और ये तब फ़ेमस हुई जब इसकी फ़ोटो Reddit पर पोस्ट की गई. इस फ़ोटो के वायरल होने के बाद कई यूज़र्स आश्चर्यचकित थे कि इस फ़ोटो में फ़ोटोशॉप का कोई कमाल नहीं है, ये Tardar Sauce असल में ही ऐसी है. इस फ़ोटो के वायरल होने के बाद Tardar के मालिक ने उनकी और फ़ोटोज़ को पोस्ट करना शुरू कर दिया. Grumpy Cat अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो चुकी है और उसके इस चेहरे पर जो मीम बनाया गया, वो उदासी और अवसाद को रिप्रज़ेंट करने के लिए यूज़ होने लगा. और कभी-कभी इसको हास्यास्पद रूप में भी इस्तेमाल किया जाने लगा.

3. 'I gotta do it.'

आप इस बड़े से शरीर वाली व्यक्ति को तो पहचान ही गए होंगे, इसका नाम Huell है, जो फ़ेमस शो Breaking Bad का एक पात्र है. ये कहना ग़लत नहीं होगा कि इस एक्टर ने भी कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि वो इस इस शो से इतना फ़ेमस हो जाएगा. शो के पांचवे सीज़न के 10वें एपिसोड में Huell एक मुहावरा बोलता है, “I gotta do it.” और इसके बाद वो रुपयों के बेड पर लेट जाता है. इस एपिसोड के बाद “I gotta do it.” बहुत लोकप्रिय हो गया. अब इस इमेज को अकसर तब यूज़ किया जाता है, जब कोई अचानक से ही अमीर हो जाता है.

4. The “Pff” guy

ये सबसे फ़ेमस मीम है, जो कहता है, “Pff!”. आपको बता दें कि इस मीम को चायनीज़ बास्केटबॉल प्लेयर, Yao Ming पर बनाया गया है. इस पल को 2009 में बास्केटबाल गेम के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कैमरे में क़ैद किया गया था. ये फ़ेमस मीम लापरवाही की भावना का प्रतीक है और इसके बहुत सारे फ़ैंस हैं.

5. The Math Lady

ब्राज़ील की एक्ट्रेस, Renata Sorrah ने एक शो में काम किया, ये उनकी किस्मत थी कि इस शो में उनका Nazaré Tedesco का किरदार काफ़ी गंभीर था. तब से इस शॉट का उपयोग फ़ोटोज़ में गणित के फ़ॉर्मूलाज़ और एक्वेशंस के साथ किया गया जाने लगा. इन दिनों इस मीम का अधिकतर यूज़ तब किया जा रहा है, जब कोई कुछ जोड़-घटाना कर रहा हो या फिर कोई मन ही मन अपना दिमाग़ चला रहा हो तब.

6. 'Please, tell me more.'

1971 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फ़िल्म 'Willy Wonka & the Chocolate Factory' का ये शॉट भी एक पॉपुलर मीम, जो विश्वास की कमी का प्रतीक बन चुका है. साथ ही ये मीम यह देखने की इच्छा है को भी व्यक्त करता है कि एक व्यक्ति उस परिस्थिति में क्या करेगा, जो उसने ख़ुद ही बनाई है. Gene Wilder का ये मीम कहता है, “Please, tell me more...” . दुर्भाग्य से2016 में 83 वर्ष की आयु में Gene Wilder की मृत्यु हो गई थी.

तो दोस्तों, अब तो आपको पता चल गया न कि मीम कैसे बन जाते हैं और कैसे फ़ेमस हो जाते हैं. ध्यान रखियेगा कहीं किसी दिन आपका भी कोई मीम न बन जाए और आप भी रातों-रात वर्ल्ड फ़ेमस हो जाएं.