समय-समय पर WhatsApp अपने फ़ीचर में बदलाव करता रहता है. 2014 में WhatsApp ने Read Receipt फ़ीचर लॉन्च किया था. इससे ब्लू टिक के ज़रिये ये पता चल जाता था कि आपका मैसेज पढ़ा गया है या नहीं. इसके बाद WhatsApp ने इस फ़ीचर में बदलाव करते हुए, एक नया अपडेट किया. इस नये अपडेट के साथ यूज़र प्राइवेसी सेक्शन में जाकर ब्लू टिक ऑप्शन को हाइड कर सकते थे. इससे ये पता नहीं चलता है कि आपने दूसरे का मैसेज पढ़ा है या नहीं.

Source : bgr

कई लोगों के लिए ये नया अपडेट फ़ायदेमंद साबित हुआ, तो वहीं कुछ लोगों को ये पसंद नहीं आया. क्योंकि आपका मैसेज पढ़ कर भी कोई अनदेखा करे, तो बुरा लगना ज़ाहिर सी बात है. ऐसे में कोई ये कैसे पात लगाए कि दूसरे ने उसका मैसेज पढ़ा है या नहीं?

सबसे पहले आप उस व्यक्ति को एक Simple Text मैसेज करिए. आपको ये पता करना है कि उसने आपका मैसेज देखा या नहीं, तो उसे एक ऑडियो मैसेज करिए. उस मैसेज पर जाकर ब्लू टिक देख कर ये पता कर सकते हैं कि उस शख़्स ने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं.

हालांकि, इस ट्रिक से उसकी ब्लू टिक सेटिंग में कोई Change नहीं होगा. अगर आपको पता करना है कि आपका मैसेज पढ़ा जा रहा है या नहीं, तो अपने भेजे हुए ऑडियो मैसेज को टैप करिए. इसके बाद एक स्क्रीन खुल कर आएगी, जिसमें आपको Read और Unread का पता चल जाएगा.

नई जानकारी के लिए Thanks बाद में बोलना. पहले ट्राय करो और पोस्ट कैसा लगा कमेंट में ज़रूर बताना.

Source : IndiaToday

Source : Gadgethacks