बच्चों को खिलौने सबसे ज़्यादा पसंद होते हैं. कुछ तो उनके Best Friend बन जाते हैं. इसीलिए कुछ गेम्स और खिलौनों को इस मकसद से बनाया जाता है कि बच्चे उनसे कुछ सीख सकें. दुकानों से ऐसे खिलौने ले आना बहुत आसान है, बात तो तब है, जब मां-बाप अपने हाथों से बच्चों के लिए खिलौने बनाएं.

कुछ पेरेंट्स के लिए नामुमकिन सा लगने वाला काम होगा, लेकिन कुछ मां-बाप इस चैलेंज को खुद की ग्रोथ से जोड़ कर देखते हैं. चलिए आपको मिलवाते हैं, कुछ ऐसे ही कर्मठ पेरेंट्स से, जिन्होंने अपने बच्चों को सिखाने के लिए दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलौने बनाये.

1. Sensory Board

इस फ़ोटो को एक फेसबुक पेज, How to Dad पर शेयर करते हुए लिखा गया था कि जिसने भी इसे बनाया है, उसे नोबेल प्राइज़ मिलना चाहिए. ये एक सेंसरी बोर्ड, जिसे इसलिए बनाया गया, ताकि बच्चे की जिज्ञासा शांत हो सके. अपने आस-पास की चीज़ें नन्हें-मुंहों को बहुत विस्मय में डालती है और वो हर चीज़ को छूना, खाना और उलट-पलट के देखना चाहते हैं, जो उनके लिए नई है. एक Sensory Board में बच्चे के आस-पास की सभी चीज़ों को रखा जाता है, ताकि वो अपने तरीके से इन्हें जान सके. ये DIY होते हैं, ताकि बच्चा सीख भी सके. जैसे शू लेस रखना, ताकि वो ख़ुद इन्हें बांधना सीखे, दरवाज़े का लॉक बंद करना सीखे.

2. एक पिता ने ये Handmade ट्रक बनाया.

3. इस Sensory बोर्ड का डिज़ाइन एक नाव की तरह रखा गया है, और इसमें बच्चे के सीखने के लिए कई चीज़ें हैं.

4. एक साधारण कार्डबोर्ड से एक पिता ने अपने बच्चे के लिए पिंग-पॉन्ग रनर बनाया.

5. बच्चे के रूम का एक कोना Utilize करते हुए इस पेरेंट ने अपने बच्चे के लिए एक खूबसूरत सा Sensory Board बनाया, इसमें दरवाज़े के हैंडल थे, स्विच थे.

6. टॉय कार और ट्रेन बनाने के बाद इन्होंने सीधे ट्रैक बना दिया, ताकि बच्चा आराम से खेल सके और बैलेंस करना सीख सके.

7. किसी ने इस Cubby House को बनाने में मेहनत तो की, पर बच्चे के हिसाब से ये थोड़ा ज़्यादा कॉम्प्लेक्स हो गया.

8. एक मां ने एक बाउल में पानी और थोड़ा नीला कलर दिया, जो खाने में यूज़ होता है. उसे लगा बच्चा इसे पानी में दल कर नई चीज़ें सीखेगा, लेकिन वो हैरान हो गयी, जब बच्चे ने पूरा फ़ूड कलर खा लिया और वो कुछ ऐसा दिखने लगा.

Source: Daily Mail