गर्मियों का मौसम शुरू ही हो गया है और हम सब के घर पर अब कोल्ड ड्रिंक की खपत बढ़ जायेगी. दुनिया की बात करें या देश की, कोका कोला को 'World's Most Refreshing Drink' का खिताब मिला हुआ है. कोका कोला जिसे 'कोक' भी कहा जाता है दुनिया के 200 देशों में वितरित होता है और हर दिन करीब 1.8 बिलियन लोग इसे पीते हैं. कोका कोला अलग-अलग तरह की पैकेजिंग में आता है, जैसे सोडा डिस्पेंसर, कैन, प्लास्टिक बोतल और कांच की बोतल. अगर आप तुलना करें तो कांच की बोतल वाला कोका कोला ज़्यादा अच्छा और रिफ्रेशिंग लगता है. वैसे कोका कोला के अधिकारियों ने हमेशा से ही ये कहा है कि 'कोका कोला का रिफ्रेशिंग टेस्ट हमेशा ही एक रहता है, पैकेजिंग चाहे जैसी भी हो'. पर अगर ध्यान दें तो कैन, प्लास्टिक बोतल, सोडा डिस्पेंसर के मुकाबले, कांच की बोतल में कोक लोगों को ज़्यादा भाता है. जानते हैं इसके पीछे का कारण...

Source: PopSci

पहला कारण- क्या चीनी की क्वालिटी से आता है फ़र्क़?

वैसे तो कोक ने हमेशा से ही ये बात कही है कि उनका सीक्रेट फार्मूला एक ही है जिससे कोक का उत्पादन कहीं भी हो, उसका स्वाद एक सा ही रहेगा. पहले आपको बता दें कि कोका कोला का मीठा टेस्ट आर्टिफिशियल स्वीटनर से आता है, जिसका निर्माण अमेरिका में कॉर्न से होता है, लेकिन मेक्सिको में शुगरकेन या गन्ने से होता है. इस वजह से कोक की मिठास में थोड़ा फ़र्क़ आ ही जाता है.

Source: LifeHacker

दूसरा कारण- क्या इसके पीछे मनोविज्ञान है?

एक थ्योरी ये भी कहती है कि आपका मस्तिष्क चाहता है कि अलग-अलग कंटेनर का तरल पदार्थ अलग टेस्ट करे, इसलिए शायद आपकी जीभ के टेस्ट रिसेप्टर कोक का स्वाद थोड़ा अलग बना देते हैं. कोका कोला के टेस्ट का अनुभव विभिन्न कंटेनर्स को पकड़ने की वजह से भी अलग हो जाता है.

Source: BusinessInsider

तीसरा कारण- क्या कंटेनर का मटेरियल हो सकता है इसकी वजह?

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोका कोला के अलग स्वाद के पीछे कंटेनर का मटेरियल वजह हो सकता है. एल्युमीनियम कैन और प्लास्टिक की बोतलों का रसायन कोका कोला से रिएक्ट करता है जिसकी वजह से स्वाद में फ़र्क़ आ सकता है. जैसे प्लास्टिक की बोतल में Acetaldehyde होता है जो कि कोक के साथ रिएक्ट कर के उसके टेस्ट को बदल सकता है. एल्युमीनियम कैन में भी पॉलीमर लाइनिंग होती है, जो कोक के साथ मिल जाती है. लेकिन कांच सबसे 'Inert' या निष्क्रिय मटेरियल होता है जो किसी तरल पदार्थ के साथ रिएक्ट नहीं करता. ये एक ज़रूरी वजह हो सकती है कि क्यों कांच की बोतल में कोका कोला ज़्यादा रिफ्रेशिंग और अच्छा लगता है.

Source: Coca-Cola

कारण तो बहुत हो गए, अब ये बताइये कि आपको कोका कोला सबसे रिफ्रेशिंग कब लगता है? कैन में, प्लास्टिक की बोतल में या फिर कांच की बोतल में?

Feature Image Source: kiis1011