बॉडी पर चोट लगने पर खून निकलना आम है, पर बिना कटे ही यदि शरीर से खून बाहर आने लगे, तो ये चिंता का विषय है. ऐसा ही कुछ 21 साल की एक इटेलियन लड़की के साथ भी हो रहा है, जो एक दुर्लभ तरह की बीमारी से पीड़ित है. इस बीमारी की वजह से इस लड़की के माथे और हथेलियों से पसीने के रूप में खून बाहर आता है.

लड़की का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि 'सोते समय या कोई काम करते हुए बिना किसी कट या चोट के लड़की के शरीर से खून निकलने लगता है.' डॉक्टरों ने लड़की की इस बीमारी को Hematohidrosis या ‘Blood Sweating’ का नाम दिया है.

कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल रिपोर्ट्स भी लड़की की इस बीमारी की वजह को पकड़ने में नाकाम रही है. CMAJ ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि इस बीमारी की वजह से लड़की खुद को समाज से कटा हुआ महसूस करने लगी है और तनावग्रस्त हो गई है. मेडिकल टेस्ट में आई रिपोर्ट का कहना है कि लड़की का ब्लड-क्लॉटिंग फंक्शन नॉर्मल है. डॉक्टर भी किसी तरह की Factitious Disorder से इंकार कर रहे हैं.

कनाडा में St Michael’s Hospital के को-डायरेक्टर Michelle Sholzberg का कहना है कि 'इतिहास में भी इस तरह की किसी बीमारी का कोई ज़िक्र नहीं मिलता.' डॉक्टर लड़की की दुर्लभ बीमारी की वजह तलाशने की कोशिश कर फ़िलहाल हार्ट और ब्लड प्रेशर का उपचार कर रहे हैं.

फ़िलहाल लड़की की निजता का ख़्याल रखते हुए डॉक्टरों ने उसकी पहचान को गुप्त रखा है.

Source: HT