7 जनवरी को निर्भया केस पर फ़ैसला आ गया है. उस केस के चारों आरोपियों को 22 जनवरी को सुबह 7 बजे फांसी दी जाएगी. निर्भया को इंसाफ़ मिलने में 7 साल लग गए, लेकिन ये इंसाफ़ उन सभी लोगों के लिए एक डर बनेगा, जो रेप जैसे ख़्याल को मन में लाते हैं. मगर इसका तो उल्टा ही हुआ है निर्भया के फ़ैसले के बाद भी बारत के कई शहरों में साल के 10 दिन के अंदर 10 रेप की घटनाएं सामने आ चुकी हैं.

 shocking rape cases
Source: sentinelassam

ये रहीं वो घटनाएं जिन्हें सुनने के बाद आपके पैरों तले ज़मीन खिसक जाएगी:

1. चार साल की बच्ची का अपहरण कर एक रिश्तेदार ने किया बलात्कार, 2 जनवरी

 shocking rape cases
Source: indiatoday

तेलंगाना के जयशंकर भूपालपल्ली ज़िले के एक गांव में एक 4 साल की बच्ची के साथ अपहरण और बलात्कार किया गया. पुलिस ने बताया कि बच्ची, अपनी मां और दादी के साथ कोनम्पेट गांव में अपने घर में सो रही थी, जब रिश्तेदार रास कोमुरैया (36) घर में घुसा, बच्चे को उठा लिया और उसके साथ कथित रूप से बलात्कार किया. POCSO (प्रोटेक्शन ऑफ़ चिल्ड्रेन फ़्रॉम सेक्सुअल ऑफ़ेंस) एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है और फ़रार आरोपी की तलाश जारी है.

2. मेघालय में 16 साल की बच्ची के साथ बलात्कार, 3 जनवरी

 shocking rape cases
Source: indiatimes

मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स ज़िले में दो नाबालिग लड़कों सहित 6 लोगों ने एक 16 साल की बच्ची के साथ गैंगरेप किया. पीड़िता के अनुसार, वो 1 जनवरी को एक Community Feast से घर लौट रही थी, तभी कुछ लोगों ने उसे घर छोड़ने के लिए कहा. वो लड़के उसी के गांव के थे तो वो जाने को तैयार हो गई. इसके बाद उन सभी ने कथित तौर पर उसके साथ रेप किया. एसपी ने कहा कि The Protection of Children from Sexual Offences Act (POCSO) के विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

3. पंजाब के फ़िरोज़पुर में मां से नाराज़ होने पर पिता ने बेटी का रेप किया था, 3 जनवरी

 shocking rape cases
Source: tribuneindia

पंजाब के फ़िरोज़पुर ज़िले में घर पर अपनी नाबालिग बेटी के साथ कथित तौर पर बलात्कार करने के बाद फ़रार हो गया. ये घटना सोढ़ी नगर गांव के घर की है. पुलिस को दिए उसके बयान के अनुसार,

14 साल की पीड़िता ने कहा कि उसके माता-पिता ने झगड़ा किया जिसके बाद उसकी मम्मी एक रिश्तेदार के घर चली गई. इसके बाद पिता ने उसके साथ रेप किया, ये बात बच्ची ने अगले दिन अपनी मां को भी बताई.

पिता पर भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार के लिए सजा) और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था. फ़िलहाल आरोपी फ़रार है पुलिस उसकी छानबीन में जुटी है.

4. उड़ीसा में एएसआई को रेप केस में गिरफ़्तार किया गया, 4 जनवरी

 shocking rape cases
Source: gulfnews

उड़ीसा के पुरी ज़िले के बलंगा थाने में एक शादीशुदा महिला के साथ दुष्कर्म करने के आरोप में सहायक उपनिरिक्षक चित्तरंजन दास को गिरफ़्तार किया गया. पीड़िता ने बताया,

उसके पति ने 6 महीने पहले एक ऑटोरिक्शा लिया था. जिसे उसके ससुराल वालों ने जला दिया. उन्हीं के ख़िलाफ़ रिपोर्ट लिखाने महिला बलंगा थाने में गई थी. रिपोर्ट लिखने के बाद थाना एएसआई चित्तरंजन दास ने महिला से फ़ोन कर कहा कि उनके ससुर थाने में आ रहे हैं इसलिए वो भी शाम को थाने में आ जाएं, लेकिन महिला के ससुर नहीं आए. उसी दौरान एएसआई ने महिला के साथ रेप किया.

पुलिस उपाधीक्षक डी मोक्ष की अगुवाई में अधिकारियों की एक टीम ने सभी लड़कों को गिरफ़्तार कर लिया. सांतवें की तलाश जारी है.

5. हैदराबाद में 5 साल की बच्ची से रेप, 5 जनवरी

 shocking rape cases
Source: hindustantimes

हैदराबाद के अलकापुरी इलाके में 5 साल की बच्ची के साथ पहले रेप किया और फिर उसे मार दिया. बच्ची के साथ रेप पड़ोस में रहने वाले 23 साल के लड़के ने किया, वो उसे चॉकलेट का लालच देकर अपने साथ ले गया था. फिर रेप करने के बाद पत्थर मार कर हत्या कर दी. फ़िलहाल वो व्यक्ति पुलिस की हिरासत में है.

6. उत्तरप्रदेश के चित्रकूट में 17 साल की लड़की से रेप, 5 जनवरी

 shocking rape cases
Source: mamamia

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट ज़िले में अपहरण के बाद 17 साल की लड़की के साथ बलात्कार करने के आरोप में दो व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया गया. आरोपी अंगद और भदौटी ने खेतों में जाकर लड़की के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया.

7. भोपाल में 19 साल की छात्रा से गैंगरेप, 6 जनवरी

 shocking rape cases
Source: aninews

भोपाल में कोचिंग से लौटते समय 19 साल की छात्रा से गैंगरेप किया गया है. छात्रा 11वीं कक्षा में पढ़ती है. पुलिस ने गैंगरेप के चार आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया है. पुलिस के मुताबिक़ चारों लोगों ने छात्रा को हबीबगंज रेलवे स्टेशन के पास से किडनैप कर उसके साथ गैंगरेप किया था.

8. शादी का झांसा देकर सहकर्मी के साथ बलात्कार किया, 7 जनवरी

 shocking rape cases
Source: hindustantime

मुंबई में एक बीमा कंपनी के 45 वर्षीय कर्मचारी को उसके सहकर्मी से शादी का वादा करने के बाद उसके साथ बलात्कार करने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था.

MIDC पुलिस ने सोमवार को अंधेरी के पश्चिमी उपनगर में स्थित फ़्लैट में नवंबर 2017 से सितंबर 2019 के बीच कई अवसरों पर 43 वर्षीय शिकायतकर्ता के साथ कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप में हरिकृष्णन वी एच को गिरफ्तार किया.

9. पटना मॉल से महिला को किडनैप कर गैंगरेप किया, 8 जनवरी

 shocking rape cases
Source: politicalite

पटना के मॉल की पार्किंग से बंदूक दिखाकर महिला को किडनैप करने के बाद उसका गैंगरेप किया. मेडिकल के बाद चार लोगों में से एक को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. पीड़िता गोपालगंज की रहने वाली है और पटना के एक हास्टल में अपनी बहन के साथ रहकर बीबीए की पढ़ाई कर रही है.

10. गुजरात में 19 साल की दलित लड़की के साथ रेप कर उसे पेड़ से लटकाया, 10 जनवरी

 shocking rape cases
Source: telegraphindia

उत्तरी गुजरात में 19 साल की दलित महिला का अपहरण कर पहले उसका रेप किया गया और फिर बाद में उसके शव को पेड़ से लटका दिया गया जिससे की ये सुसाइड लगे. इस घटना को 4 लोगों ने मिलकर अंजाम दिया, जिनका नाम बिमल भारवड़, दर्शन भारवड़, सतिश भारवड़ और जिगर शामिल थे. पुलिस ने मामला दर्ज कर सभी की तलाश शुरू कर दी है.

Women से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.