एक-दो दिन बाद हम सब 2019 को बाय-बाय बोल देंगे. उससे पहले एक बार उन महिलाओं के कामों पर नज़र डालते हैं, जो दुनिया में बदलाव की क्रांति लाई. इन महिलाओं ने अपने दम पर जो मकाम बनाया है वो हर किसी के लिए प्रेरणादायक है. इन्होंने समाज की उस सोच को चैलेंज कर इन ऊंचाइयों को पाया है जो ये कहती है कि महिलाएं कुछ नहीं कर सकती. वाकई महिलाएं कुछ नहीं कर सकती होंगी, लेकिन अपने पर आ जाएं तो दुनिया बदलने की हिम्मत रखती हैं.

1. ग्रेटा थनबर्ग

Inventors To Activists
Source: newyorker

16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग ने क्लाइमेट चेंज पर अपनी आवाज़ उठाई. जहां एक ओर सभी लोग जलवायु परिवर्तन के संकट से जूझ रहे हैं. वहीं ग्रेटा थनबर्ग उन्हीं लोगों की आवाज़ बनीं और ग्लोबल वॉर्मिंग जैसे मुद्दे पर पूरी ईमानदारी से अपनी राय रखते हुए क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट बन गई.

2. शैली एन

Inventors To Activists
Source: bbc

बिजली की तरह दौड़ने वाली शैली पहली ऐसी एथलीट हैं, जिन्होंने मां बनने के बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप का ख़िताब जीता है. इन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर Usian Bolt का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

3. इंदु मल्होत्रा

Inventors To Activists
Source: mynation

पिछले 70 वर्षों में, इंदु मल्होत्रा भारत के हाई कोर्ट की सातवीं महिला न्यायाधीश हैं.

4. गीता गोपीनाथ

Inventors To Activists
Source: sky

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) की पहली महिला मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ को भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारतीय मूल के व्यक्ति के लिए प्रवासी भारतीय सम्मान से सम्मानित किया गया था.

5. नविका सागर परिक्रमा

Inventors To Activists
Source: kochinavymarathon

'नविका सागर परिक्रमा' मिशन में भारतीय नौसेना की 6 सदस्यों ने INSV तारिणी से समंदर के रास्ते से दुनिया सैर की थी. इसमें लेफ़्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी, कप्तान, लेफ़्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जम्वाल, लेफ़्टिनेंट कमांडर ऐश्वर्या बोड्डापति, लेफ़्टिनेंट कमांडर पी. स्वाति, लेफ़्टिनेंट शालिकर्पम विजया देवी और लेफ़्टिनेंट पायल गुप्ता शामिल थीं.

6. भावना कांत, अवनि चतुर्वेदी और मोहना सिंह

Inventors To Activists
Source: vogue

ये तीनों भारती की पहली महिला फ़ाइटर पायलट हैं. इन्हें जून 2016 में भारतीय वायुसेना के फ़ाइटर स्क्वाड्रन में शामिल किया गया था.

7. अंजली लामा

Inventors To Activists
Source: platform-mag

अंजली लामा 2017 के लैक्मे फ़ैशन वीक में रैम्प वॉक करने वाली पहली नेपाली ट्रांसजेंडर मॉडल थीं.

8. मेनका गुरूस्वामी और अरुंधती काटजू

Inventors To Activists
Source: scroll

इस महान जोड़ी ने धारा 377 को हतोत्साहित करने और समलैंगिक यौन संबंध को क़ानूनी बनाने के लिए संघर्ष किया. इन्होंने सुप्रीम कोर्ट में केस लड़ा और ये साबित करते हुए केस जीता भी कि #LoveIsLove.

9. हिमा दास

Inventors To Activists
Source: forwardpress

हिमा दास को IAAF वर्ल्ड U20 चैंपियनशिप में एक ट्रैक इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने पर ढींग एक्सप्रेस का टाइटल दिया गया था.

10. अरुणा रेड्डी

Inventors To Activists
Source: sakshi

जिमनास्टिक वर्ल्ड कप में 24 साल की अरुणा रेड्डी ने पहली बार गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया.

11. मैरी कॉम

Inventors To Activists
Source: news18

6 बार गोल्ड मेडल जीतने वाली मेरी कॉम पहली वर्ल्ड चैंपियन हैं, जिन्होंने 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. उन्हें एशियन स्पोर्टस्वाइटर्स यूनियन (AIPS Asia) द्वारा एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट भी चुना गया है.

12. अरुणिमा सिन्हा

Inventors To Activists
Source: indiakestar

माउंट एवरेस्ट, माउंट किलिमंजारो (दक्षिण अफ़्रीका), माउंट एल्ब्रस (रूस), माउंट कोसिस्कुको (ऑस्ट्रेलिया), माउंट एकॉनकागुआ, (दक्षिण अमेरिका), कार्स्टेंस पिरामिड (इंडोनेशिया) और माउंट विंसन पर चढ़ने वाली पहली दिव्यांग भारतीय महिला हैं. आपको बता दें, 2011 में ट्रेन के सफ़र के दौरान कुछ लुटेरों ने अरुणिमा से सोने की चेन और बैग छीना और फिर उन्हें ट्रेन से धक्का दे दिया, जिसकी वजह से उन्होंने अपना एक पैर को खो दिया था.

13. गुरमेहर कौर

Inventors To Activists
Source: indiatoday

गुरमेहर कौर ने अखिल भारतीय छात्र महासंघ (AISF) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों के बीच दिल्ली के रामजस कॉलेज में फरवरी 2017 के बाद 'सेव DU अभियान' शुरू किया. वो टाइम मैगज़ीन की '10 नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स' की सूची का भी हिस्सा बनीं.

14. रॉकेट वुमन ऑफ़ इंडिया

Inventors To Activists
Source: justdial

रितु करिधल और एम. वनिता चंद्रयान-2 मिशन में परियोजना निदेशक और मिशन निदेशक थीं. ये दो महिलाओं की अध्यक्षता वाला पहला अंतर-ग्रहीय (Inter-Planetary) मिशन बना.

15. कैटी बमन

Inventors To Activists
Source: merotribune

इस 29 वर्षीय कंप्यूटर वैज्ञानिक ने ब्लैक होल की तस्वीर लेने के लिए एक एल्गोरिथ्म के विकास का नेतृत्व किया, जिसके कारण दुनिया में ब्लैक होल की पहली तस्वीर देखी गई.

16. सीमा राव

Inventors To Activists
Source: feminisminindi

भारत की वंडर वुमन सीमा राव भारत की पहली महिला कमांडो ट्रेनर हैं, जिन्होंने 18 वर्षों तक भारत की विशेष सेना को प्रशिक्षित किया है.

17. क्रिस्टीना कोच और जेसिका मेर

Inventors To Activists
Source: businessinsider

2019 में ये दोनों एक ऑल-फ़ीमेल स्पेसवॉक में हिस्सा लेने वाली पहली महिला बनीं.

18. मलाला युसुफ़ज़ई

Inventors To Activists
Source: latimes

15 साल की उम्र में तालिबान द्वारा बचने के बाद मलाल यूसूफ़ज़ई वैश्विक शिक्षा का प्रतीक बनीं और उनका स्लोगन था 'मैं मलाला हूं'.

19. मिशेल ओबामा

Inventors To Activists
Source: youtube

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक़ ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा अमेरिका की वो पहली महिला हैं, जिन्होंने हेल्दी खाने को बढ़ावा दिया.

20. अलीसा मिलानो

Inventors To Activists
Source: foxnews

अलीसा मिलानो के #MeToo के ज़रिए वो लोग सामने आए, जिनके साथ यौन उत्पीड़न हुआ था. ये वो आंदोलन था जिसके कारण दुनिया के सबसे बड़े मीडिया दिग्गज Harvey Weinstein पर गोलीबारी की गई थी.

Women से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.