कार और साइकिल की क्या बात करें आजकल तो महिलाएं फ़ाइटर प्लेन भी उड़ा रही हैं. सड़कों पर अगर देखा जाए तो पुरूषों के बराबर ही महिलाएं भी कार की तेज़ रफ़्तार से रोज़ रू-ब-रू होती हैं. अब तो Ola हो या Uber आजकल उनमें भी फ़ीमेल ड्राइवर की संख्या बढ़ गई है.

meet 49 years old lady truck.

मगर क्या आपने कभी किसी महिला को ट्रक चलाते देखा है. अगर नहीं देखा तो देख लीजिए. ये हैं योगिता रघुवंशी. 49 साल की योगिता सिंगल मदर हैं उनके दो बच्चे हैं और वो अपना गुज़ारा करने के लिए 15 सालों से ट्रक चला रही हैं.

meet 49 years old lady truck.

ड्राइविंग में दिलचस्पी के चलते उन्होंने ड्राइविंग को अपनी आजीविका का साधन बनाया. योगिता ने कॉमर्स और लॉ में डिग्री हासिल की है. उन्होंने ब्यूटी पार्लर का कोर्स भी कर रखा है. योगिता के अपने साथ काम करने वाले पुरूष ड्राइवरों से अकसर ही प्रोत्साहन मिला है. वो बाकी ड्राइवरों की तरह ही ढाबों पर खाने का आनंद लेती हैं और कभी-कभी ख़ुद भी बनाती हैं.

meet 49 years old lady truck.

योगिता ने बताया,

ड्राइविंग के दौरान मुझे काफ़ी सतर्क रहना पड़ता है, क्योंकि छोटी सी ग़लती की भी गुंजाइश नहीं होती है. हालांकि, अभी तक मेरे करियर में कभी किसी तरह की कोई दुर्घटना नहीं हुई है और मेरे साथी ड्राइवर भी मुझे मदद करते रहते हैं. योगिता इन 15 सालों में आधा देश भ्रमण कर चुकी हैं. साथ ही वो कई भाषाएं सीख चुकी हैं, जिनमें हिंदी, अंग्रेज़ी, गुजराती, मराठी और तेलुगू हैं.
meet 49 years old lady truck.

आपको बता दें, योगिता के पति की साल 2003 में सड़क दुर्घटना में जान चली गई थी. इसके बाद पति के अंतिम संस्कार के दौरान भाई की भी मौत हो गई. तभी से योगिता ने ख़ुद को इस परिस्थिति में संभाला और अपने घर की ज़िम्मेदारी संभाली.

Women से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.