जब दुनिया में हिप-हॉप और रैपिंग (Hip-Hop And Rapping) अपने पैर पसार रही थी तब भारत में ही इसकी दस्तक हुई और बहुत से इंडियन्स ने इसमें हाथ आज़माना शुरू कर दिया. वर्तमान में इंडिया में भी बहुत से मशहूर रैपर्स की भरमार है, जिनके गाने इंडियन ही नहीं पूरे वर्ल्ड को पसंद आते हैं. ‘रफ़्तार’, ‘एमीवे बंटाय’, ‘डिवाइन’, ‘काम भारी’, ‘डिनो जेम्स’, ‘नाज़ी’ कुछ पॉपुलर इंडियन रैपर्स हैं, लेकिन इनमें एक बात आपने नोटिस की होगी कि यहां किसी लड़की का नाम नहीं है.

Everything we know about Wild Wild Women
Source: localsamosa

आज बात होगी लड़कियों के एक ऐसे ग्रुप की जो इस दुनिया में अपनी एक अलग ही पहचान बनाती जा रही है. पितृसत्तात्मक सोच को पछाड़ते हुए हिप-हॉप वर्ल्ड में नाम कमाने वाली ये लड़कियां समाज को आइना दिखा रही हैं. यही नहीं अपने इस ग्रुप की मदद से ये समाज बदलाव लाने की भी कोशिश कर रही हैं.

ये भी पढ़ें: कोई पहली महिला पायलट बनीं तो किसी को मिला शौर्य चक्र, ये 20 महिलाएं आज की दुर्गा और काली हैं 

Wild Wild Women लड़कियों का हिप-हॉप ग्रुप 

Female hip-hop
Source: civilsocietyonline

हम बात कर रहे हैं Wild Wild Women ग्रुप की जो हिप-हॉप की दुनिया में लड़कियों को लेकर गढ़ी गई पुरानी सोच को बदलती दिख रहा है. इस ग्रुप में 8 लड़कियां हैं, ये रैपिंग, ब्रेकडांसिंग और ग्रैफ़िटी बनाने में माहिर हैं. मुंबई के इस ग्रुप के 3 गाने यूट्यूब पर रिलीज़ हो चुके हैं. ‘I Do It For Hip Hop’ इनका पहला एलबम था. ये ग्रुप पूर्वी अंधेरी इलाके में कई शो भी कर काफ़ी पॉपुलर हो गया है.

ये भी पढ़ें: महिलाएं कुछ भी Achieve कर लें, उनका ‘अच्छा’ या ’बुरा’ होना सिर्फ़ किचन पर ही क्यों निर्भर करता है? 

ऐसे हुई शुरुआत

a Female hip-hop group
Source: localsamosa

इस ग्रुप की शुरुआत मरोल (अंधेरी) के एक रेस्टोरेंट में हुई जब एक लड़की ने अपने पुराने सपने को फिर से जीने के इरादे से अपनी एक दोस्त से बात की. फिर क्या था दोनों ने मिलकर ऐसी लड़कियों से संपर्क किया जो हिप-हॉप करने में दिलचस्पी रखती थीं या फिर कर रही थीं. 2020 में अश्विनी हीरेमठ के इस रैंडम आइडिया से Wild Wild Women की शुरुआत हुई. इन्होंने अपना पहला परफ़ॉर्मेंस Marol Art Village में दिया था, जहां क़रीब 60 लोग इन्हें परफ़ॉर्म करते हुए देखने आए थे. इससे इनका आत्मविश्वास बढ़ा और ये अलग- अलग इवेंट्स में परफ़ॉर्म करने लगे.

इनके नाम भी हैं ख़ास

 hip-hop group
Source: localsamosa

रैपिंग वर्ल्ड में जैसे लोगों के नाम होते हैं इन्होंने भी अपने नाम उसी हिसाब से रखे हैं. जैकलिन लुकास- Jqueen, मुग्धा मनगांवकर- Bgirl MGK, दीपा सिंह- Bgirl Flowraw, प्रतीका प्रभुने- Mc Pep, प्रीति सुतार- Hashtagpreeti, श्रुति राउत- Mc Mahila, अश्विनी हीरेमठ- Krantinaari.


ये सभी लड़कियां अलग-अलग शहरों से हैं और अलग-अलग तरह की जॉब भी करती हैं. इन्हें जोड़ता है म्यूज़िक और रैप. ये मुंबई के अलावा बेंगलुरू, चेन्नई और पुणे में भी कार्यक्रम कर चुकी हैं.

समाज सेवा में हाथ बंटा रहा है ये ग्रुप  

Female hip-hop
Source: ahummingheart

'वाइल्ड वाइल्ड वुमेन' की महिलाओं का कहना है कि म्यूज़िक इन्हें लोगों की पिछड़ी सोच से लड़ने की हिम्मत देने के साथ ही एक सुकून भी देता है कि वो भी इस समाज के लिए कुछ कर रही हैं. स्टेज पर परफ़ॉर्म करने के अलावा ये समाज सेवा भी करते हैं.


इस ग्रुप ने Save The Child Foundation नाम के NGO के साथ मिलकर ग्रामीण इलाकों में अपनी प्रस्तुति दी है. यहां इन्होंने अपने गानों के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य और माहवारी जैसे मुद्दों पर लोगों को जागरूक करने की कोशिश की. यही नहीं इन्होंने वसई में एनजीओ के साथ मिलकर फ़्री सैनेटरी पैड्स भी बांटे थे. 

Save The Child Foundation
Source: localsamosa

महिला रैपर्स का ये ग्रुप Wild Wild Women म्यूज़िक के द्वारा अपने और दूसरी लड़कियों के लिए नई राहें बना रहा रहा है. हमारी टीम की तरफ से इन निडर और साहसी महिलाओं को सैल्यूट है.