देश-दुनिया में आए दिन कई आपराधिक घटनाएं घटित होती रहती हैं. इनमें से कई सारे Cases ऐसे हैं, जो आज भी लोगों के लिए अनसुलझी पहेली बने हुए हैं. आइए जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसी ही अजीबोग़रीब घटनाओं के बारे में:

1. चोरी हो गई थी चार्ली चैपलिन की लाश

Source : timeout

चार्ली चैपलिन की मौत के करीब दो महीने बाद उनकी डेड बॉडी कब्र से गायब हो गई थी. चोरों ने चार्ली का क़ॉफिन लौटने के बदले 600,000 स्विस फ्रैंक्स की डिमांड रखी थी. हांलाकि, बाद में पुलिस ने उन्हें गिरफ़्तार कर लिया था.

2. आरुषि-हेमराज मर्डर केस

16 मई, 2008 को नोएडा के जलवायु विहार में 14 साल की आरुषि तलवार की उसके घर में बेरहमी से हत्या कर दी जाती है. सोचने वाली बात ये है कि घर में मौजूद आरुषि के माता-पिता यानि, तलवार दंपत्ति को इस अनहोनी की ख़बर तक नहीं लगती है. अभी पुलिस आरुषि केस की छानबीन कर ही रही थी कि उसी घर में उसके नौकर हेमराज की लाश भी पड़ी मिलती है.

Source : newsx

सीबीआई जांच में इन दोनों हत्याओं के लिए डॉक्टर राजेश और नूपुर तलवार को दोषी ठहराया गया. हांलाकि, हाईकोर्ट ने दोनों को बरी कर दिया. 10 सालों से ये केस सभी के लिए रहस्य बना हुआ. ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक, एक बार फिर से अदालत में इसकी सुनवाई होगी.

3. रेप के बाद Marianne Vaatstra की हत्या

1999 में 16 वर्षीय Dutch गर्ल की रेप के बाद हत्या कर दी जाती है. 13 साल तक पुलिस इस केस की जांच में जुटी रही, लेकिन आरोपी का कोई सुराग हाथ नहीं लगा. इसके बाद जैसे ही इस केस को बंद करने का फ़ैसला लिया गया. किसी ने दोषी को पकड़ने के लिए पुलिस को DNA लेने का आईडिया दिया. इसके बाद पुलिस को जिस जगह से Marianne की लाश मिली थी, उसी के 5 किलोमीटर के दायरे में 8000 पुरुषों से उनका DNA जमा करने के लिए कहा.

इनमें से कुछ ऐसे थे, जिन्होंने ऐसा करने से इंकार कर दिया. पुलिस का आईडिया काम कर गया और 6,600 DNA में से केस का आरोपी सबके सामने आ गया. मामले में 45 वर्षीय Jasper Steringa ने वकील से मिलने के बाद अपना गुनाह क़बूल कर लिया.

4. सिडनी शार्क केस

सिडनी का ये केस बेहद अजीब है. यहां के मछुआरों को 14 फ़ीट लंबी जीवित शार्क के मुंह से एक शख़्स का हाथ मिला, जिसका प्रदर्शन करने के लिए उसे Coogee Aquarium में भी रखा गया. इस हाथ पर दो बॉक्सर्स के टैटू भी बने हुए थे. मेडिकल जांच में इसे हत्या का मामला बताया गया. इसका मतलब इस हाथ को शार्क ने नहीं चबाया था. काफ़ी खोजबीन के पता चला कि वो हाथ Edwin Smith नामक 40 साल के शख़्स का था, जिसकी पत्नी ने उसकी मिसिंग रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी.

Source : cloudfront

छानबीन के दौरान पुलिस को पता चला कि Smith हत्या से एक हफ़्ते पहले आखिरी बार अपने दोस्त Patrick Brady के साथ ड्रिंक करते देखा गया था. Cottage के मैनेजर से बात करने के बाद पुलिस को ऐसा लगा कि शायद Smith की बॉडी ट्रंक में फ़िट नहीं हो रही होगी. इसीलिए Brady ने उसका एक हाथ काटकर समुद्र में फेंक दिया. पुलिस जांच में पाया गया कि Smith, Reginald Holmes नामक शख़्स के साथ मिल कर ड्रग्स का काम भी करता था. Holmes ने पुलिस को बयान देते हुए बताया कि Smith को Brady ने मारा है. वो उसका कटा हुआ हाथ लेकर मुझे भी धमकाने आया था और कहा कि अगर मैंने पैसे नहीं दिये, तो इस तरह वो मुझे भी मार देगा. इस बयान के अगले ही दिन कार में बैठे Holmes की गोली मार कर हत्या कर दी गई है.

अब पुलिस के पास Brady को दोषी ठहराने के कोई सबूत नहीं थे और इसी के साथ अदालत से उसे बरी कर दिया गया.

5. मच्छर की वजह से पकड़ा गया आरोपी

Source : patrika

फ़िनलैंड में एक चोरी हुई कार पुलिस को कुछ दिनों बाद काफ़ी बुरी हालत में मिली, लेकिन आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस के पास कोई सबूत होता है. काफ़ी दिमाग़ लगाने के बाद पुलिस को कार में मच्छर दिखाई पड़ता है, जिसे लैब भेजने पर आरोपी का ख़ून मिला और पता चला कि वो मुज़रिम पहले से ही पुलिस की हिटलिस्ट में था.

6. Rolex Oyster की वजह से पकड़ा गया था क़ातिल

Albert Johnson Walker, कनाडा के इस शख़्स पर 3 मिलियन USD रकम की धोख़ाधड़ी का आरोप लगा था. गिरफ़्तारी से बचने के लिए पहले वो यूरोप और फिर इंग्लैंड से फ़रार हो गया. कनाडा में उसकी मदद करने वाला Ronald Platt नामक उसका एक दोस्त भी था. Walker, Platt के कागज़ात पर अपनी नई ज़िंदगी की शुरुआत कर चुका था, लेकिन Platt दोबारा कनाडा आने का इच्छुक था और इसके लिए वो Walker से अपने सर्टिफ़िकेट वापस चाहता था.

Source : corrvintagewatches

वहीं 1996 में Platt ने इंग्लैंड वापस आने का निर्णय लिया. अब Walker ने इस समस्या से निपटने के लिए Platt को घूमने के लिए बुलाया और वहीं उसका मर्डर कर लाश को समुद्र में फेंक दिया. हर अपराधी की तरह Walker ने भी यही सोचा था कि वो कभी नहीं पकड़ा जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. इस ख़बर को टीवी चैनल पर दिखाया गया. जांचकर्ताओं ने पाया कि Platt ने हाथ में Rolex Oyster घड़ी पहनी हुई है. इस घड़ी की मदद से पुलिस Walker को गिरफ़्तार करने में कामयाब रही और उसे अदालत ने ज़िंदगीभर के लिए जेल भेज दिया.

अगर आप भी किसी ऐसे ही सुलझे-अनसुलझे केस की जानकारी रखते हैं, तो कमेंट में बता सकते हैं.

Source : Qoura